लोकसभा / कांग्रेस दल के नेता अधीर रंजन चौधरी होंगे, पहले राहुल गांधी के नाम की चर्चा थी



अधीर रंजन चौधरी। अधीर रंजन चौधरी।
X
अधीर रंजन चौधरी।अधीर रंजन चौधरी।

  • इस दौड़ में शशि थरूर और मनीष तिवारी के नाम भी शामिल थे
  • पिछली बार यह जिम्मेदारी मल्लिकार्जुन खड़गे ने निभाई थी

Dainik Bhaskar

Jun 18, 2019, 08:32 PM IST

नई दिल्ली. कांग्रेस ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल में बहरामपुर सांसद अधीर रंजन चौधरी का नाम लोकसभा में पार्टी के नेता के रूप में आगे बढ़ाया। न्यूज एजेंसी के मुताबिक एक दिन पहले हुई पार्टी मीटिंग में राहुल गांधी के इस पद को अस्वीकार करने के बाद चौधरी का नाम प्रस्तावित किया गया। चौधरी का नाम बंगाल कांग्रेस के मजबूत नेताओं में शुमार है। 

 

चौधरी ने कहा- मुझे यह जिम्मेदारी दी गई है। मुझसे सामने खड़े होने के लिए कहा गया था। मैंने कहा ठीक है। मैं पैदल सैनिक हूं, जो हमेशा सामने खड़े होते हैं। मैं भी पैदल सैनिक के समान लड़ूंगा।

 

चौधरी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने 3.56 लाख मतों से जीत हासिल की थी। इस चुनाव में कांग्रेस को देशभर में केवल 44 सीटों पर जीत मिली थी। सदन के नेता के पद के लिए चौधरी के अलावा केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी, सांसद शशि थरूर, केरल प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष के. सुरेश के नाम भी चर्चा में थे। पिछली लोकसभा में मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस का नेतृत्व किया था मगर इस बार वे चुनाव हार गए हैं।

 

पहले इस पद के लिए राहुल के नाम की चर्चा थी

लोकसभा चुनाव में सिर्फ 52 सीटें जीतने वाली कांग्रेस को कोरम पूरा नहीं होने के कारण सदन में नेता विपक्ष का पद नहीं मिल पाएगा। पहले ऐसी अटकलें थीं कि पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी लोकसभा में कांग्रेस दल के नेता की जिम्मेदारी संभालेंगे मगर उनके अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने के प्रस्ताव के बाद इस पर संशय की स्थिति बन गई थी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना