• Hindi News
  • National
  • Adhir Ranjan Chowdhury Vs Droupadi Murmu; Congress Leader Apologises Letter To President

राष्ट्रपत्नी वाले बयान पर अधीर ने माफी मांगी:राष्ट्रपति को भेजी चिट्‌ठी में लिखा- ऐसा गलती से कहा, मेरी माफी कबूल करें

नई दिल्ली4 महीने पहले

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने राष्ट्रपत्नी वाले बयान पर शुक्रवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को चिट्‌ठी भेजकर माफी मांग ली है। अधीर ने चिट्‌ठी में लिखा- मैंने गलती से आपके लिए गलत शब्द का इस्तेमाल किया। मेरी जुबान फिसल गई थी। मैं माफी मांगता हूं और आपसे इसे स्वीकार करने का अनुरोध करता हूं।

बुधवार को दिल्ली के विजय चौक पर विरोध-प्रदर्शन के दौरान पत्रकारों से बात करते हुए अधीर रंजन ने राष्ट्रपति मुर्मू के लिए 'राष्ट्रपत्नी' शब्द का इस्तेमाल किया था। सत्ताधारी भाजपा सांसदों ने इसका जमकर विरोध किया, साथ ही अधीर और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से माफी मांगने की मांग की थी।

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी की चिट्‌ठी, जो उन्होंने राष्ट्रपति के नाम लिखी है।
कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी की चिट्‌ठी, जो उन्होंने राष्ट्रपति के नाम लिखी है।

अधीर को महिला आयोग भी दे चुका नोटिस
राष्ट्रपति मुर्मू के लिए अशोभनीय शब्द का उपयोग करने पर राष्ट्रीय महिला आयोग भी अधीर को नोटिस भेज चुका है। उनसे 3 अगस्त सुबह साढ़े 11 बजे तक जवाब मांगा है। इसी मामले में मध्य प्रदेश के डिंडोरी में भी एक भाजपा कार्यकर्ता की शिकायत पर अधीर रंजन पर FIR दर्ज की गई है।

अधीर रंजन ने क्या कहा था?
बुधवार को अधीर जब सदन से बाहर निकले तो मीडिया ने उनसे पूछा था कि आप राष्ट्रपति भवन जा रहे थे, पर जाने नहीं दिया गया। तब उन्होंने कहा था कि आज भी जाने की कोशिश करेंगे। हिंदुस्तान की 'राष्ट्रपत्नी' सबके लिए हैं। हमारे लिए क्यों नहीं।

गुरुवार को विवाद बढ़ने पर उन्होंने कहा, 'हिंदी मेरी मातृभाषा नहीं है। मेरी जुबान फिसल गई थी, मुझे फांसी पर चढ़ा दीजिए। सत्ताधारी दल तिल का ताड़ बनाने की कोशिश कर रहे हैं। मैंने राष्ट्रपति से मिलने का समय मांगा है। उनसे ही माफी मांगूंगा, पाखंडियों से नहीं।'

स्मृति से सोनिया बोलीं- डोंट टॉक टु मी
गुरुवार को संसद की कार्यवाही स्थगित होने के बाद संसद परिसर में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के बीच नोकझोंक हो गई। दरअसल, सोनिया भाजपा सांसद रमा देवी से सवाल कर रही थीं कि अधीर रंजन के मामले में उनका नाम क्यों लिया गया। इस पर स्मृति ईरानी बीच में आ गईं और सोनिया से कहा- 'मैंने लिया आपका नाम, बताइए?' इस पर सोनिया भड़क गईं और बोलीं- 'डोंट टॉक टु मी।' पढ़ें पूरी खबर...

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने संसद में कहा- कांग्रेस ने राष्ट्रपति का ही नहीं, पूरे देश का अपमान किया है।
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने संसद में कहा- कांग्रेस ने राष्ट्रपति का ही नहीं, पूरे देश का अपमान किया है।

पहली बार संसद की कार्यवाही भाजपा के कारण रुकी
मौजूदा सत्र में विपक्ष लगातार महंगाई और GST के मुद्दे पर हंगामा कर रहा है। 18 जुलाई से शुरू हुए मानसून सत्र के पहले दिन महंगाई को लेकर राज्यसभा में हंगामा हुआ था। इसके बाद दोनों सदनों की कार्यवाही 19 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दी गई थी।

20 जुलाई को लोकसभा पहले शाम 4 बजे तक, फिर पूरे दिन के लिए रोकी गई। इसके बाद GST को लेकर हंगामे के बाद राज्यसभा दोपहर से ही पूरे दिन के लिए स्थगित रही। इस हफ्ते संसद में हंगामा करने के कारण लोकसभा और राज्यसभा के 27 सांसद निलंबित किए गए हैं। पढ़ें पूरी खबर...