• Hindi News
  • National
  • Omicron Updates Christmas | Center Government Guidelines, Night Curfew, Corona Restrictions

सेलिब्रेशन पर भारी ओमिक्रॉन:पाबंदियों के साथ होगा नए साल का स्वागत, केंद्र की चेतावनी के बाद कई राज्यों ने न्यू ईयर पार्टियों पर रोक लगाई

एक वर्ष पहले

केंद्र सरकार की तरफ से गुरुवार को राज्यों को दोबारा कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर के मुहाने पर पहुंचने का डर दिखाया गया। इसके बाद शाम तक कई राज्यों ने अपने यहां सख्त पाबंदियां घोषित कर दीं। खासतौर पर क्रिसमस और न्यू ईयर के सेलिब्रेशन पर शिकंजा कस दिया गया है। मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में अब नाइट कर्फ्यू घोषित कर दिया गया है, जबकि कई राज्यों ने अपने यहां सख्त पाबंदियां लागू कर दी हैं।

कोरोना संक्रमण को लेकर किस राज्य ने उठाया है क्या कदम
MP में 37 दिन बाद फिर नाइट कर्फ्यू :
मध्यप्रदेश सरकार ने 37 दिन बाद दोबारा अपने यहां रात 11 से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। साथ ही सरकार ने कहा है कि जिम, कोचिंग, थिएटर, सिनेमा हॉल, स्वीमिंग पूल में 18 साल उम्र से ज्यादा के उन्हीं लोगों को एंट्री मिलेगी, जिन्होंने वैक्सीन के दोनों डोज लगवा लिए हैं।

दिल्ली में क्रिसमस-न्यू ईयर सेलिब्रेशन पर रोक : दिल्ली में क्रिसमस और न्यू ईयर पर होने वाले पब्लिक सेलिब्रेशन पर रोक लगा दी गई है। DDMA के आदेश के मुताबिक, अगले आदेश तक किसी भी होटल, बार या रेस्टोरेंट में 50 फीसदी सिटिंग कैपिसेटी की ही मंजूरी होगी।

यूपी के नोएडा-लखनऊ में धारा-144 लागू : ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच उत्तर प्रदेश के नोएडा और लखनऊ में योगी सरकार ने 31 दिसंबर तक के लिए धारा 144 लागू कर दी गई है।

तेलंगाना के गांव में 10 दिन का लॉकडाउन लगा : तेलंगाना में नए कोरोना वैरिएंट ओमिक्रॉन के 38 केस मिले हैं। इस बीच राज्य के गडेम नाम के गांव में एक ओमिक्रॉन संक्रमित मिलने पर सबकी सहमति से 10 दिन के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया है।

कर्नाटक में न्यू ईयर जश्न पर रोक : कर्नाटक में 30 दिसंबर से 2 जनवरी तक लगातार दूसरे साल नए साल का जश्न मनाने पर रोक लगा दी गई है। क्रिसमस के जश्न पर रोक नहीं है, लेकिन चर्चों में बड़े पैमाने पर भीड़ जमा होने पर रोक लगा दी गई है।

तमिलनाडु में वैक्सीनेशन अनिवार्य : तमिलनाडु सरकार ने न्यू ईयर और क्रिसमस सेलिब्रेशन को लेकर कोई बड़ी पाबंदी नहीं लगाई है। लेकिन होटलों-क्लबों में केवल कोरोना वैक्सीनेशन कराने वालों को ही एंट्री दिए जाने की अनिवार्यता घोषित कर दी है। चेन्नई के समुद्री बीच पर भी सीमित संख्या में ही लोग न्यू ईयर सेलिब्रेट कर पाएंगे।

महाराष्ट्र में स्कूल बंद, पब्लिक सेलिब्रेशन पर नई गाइडलाइंस : महाराष्ट्र सरकार ने दोबारा स्कूल बंद करने का फैसला लिया है। मुंबई नगर निगम ने क्रिसमस और न्यू ईयर के पब्लिक सेलिब्रेशन की नई गाइडलाइंस जारी की हैं। यहां अब आयोजन स्थल की 50% क्षमता तक ही लोग एकत्र हो पाएंगे। नासिक में वैक्सीनेशन नहीं कराने वाले लोगों के मॉल्स और सरकारी ऑफिसों में घुसने पर रोक लगा दी गई है।

ओडिशा में भी न्यू ईयर पार्टियों पर रोक : ओडिशा ने भी न्यू ईयर को लेकर होने वाली पार्टियों के आयोजन पर पूरी तरह रोक लगा दी है। राज्य के होटल्स, रेस्टोरेंट्स और पब्लिक प्लेसेज पर यह रोक 31 दिसंबर और 1 जनवरी को लागू रहेगी।