पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • After Nepal And Pakistan, Bhutan Now Against India, Citing Corona, Stopping Assam's Farmers' Water

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भारत-भूटान संबंध:असम के खेतों को सिंचाई के लिए सीमापार से नहीं मिल रहा पानी, भूटान ने कहा- नहरों की मरम्मत कर रहे, इसलिए दिक्कत हो रही

नई दिल्लीएक वर्ष पहले
यह फोटो असम के बक्सा जिले से गुजरने वाली एक नहर की है। इसे स्थानीय लोग डोंग कहते हैं। इन्हीं नहरों के जरिए भूटान से असम के किसानों तक सिंचाई के लिए पानी पहुंचता है। (फाइल फोटो)
  • असम के 25 गांवों के किसानों को सिंचाई के लिए 1953 से ही भूटान से पानी मिलता रहा है
  • पानी नहीं मिलने के बाद भूटान की ओर से किसानों की पानी रोकने की खबरें सामने आईं थीं

भूटान से असम के खेतों में इस साल सिंचाई के लिए पानी नहीं पहुंच पा रहा है। 1953 से ही असम के बक्सा और उदालगुरी जिले के 25 गांवों के सिंचाई के लिए पानी मिलता रहा है। ऐसे में यह खबरें आईं कि भूटान ने कोरोना का हवाला देते हुए खेतों तक पहुंचने वाली नहर में पानी छोड़ना बंद कर दिया है। भूटान विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि इस तरह की खबरें सही नहीं हैं। हमने पानी नहीं रोका है। नहरों की मरम्मत की जा रही है, इसी के चलते पानी की सप्लाई में दिक्कत आ रही है।  

असम के किसानों ने पानी रोके जाने के खिलाफ बीते दिनों कालीपुर-बोगाजुली-कालंदी आंचलिक डोंग बांध समिति के बैनर तले प्रदर्शन किया था। किसानों ने मांग की थी कि केंद्र सरकार भूटान से पानी दिलाने का रास्ता साफ करवाए। समय से पानी नहीं मिलने से करीब 5 हजार से ज्यादा किसानों की खेती पर इसका असर हो सकता है। इसके बाद भूटान के पानी रोकने की खबरें सामने आईं।

भूटान ने कोरोना की वजह से सीमा बंद की
भूटान ने कहा है कि हमने कोरोना संक्रमण रोकने के लिए अपनी सीमाएं बंद कर दी है। बाहर से आने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए 21 दिन तक क्वारैंटाइन में रहना जरूरी है। हर साल असम के किसान भूटान जाकर पानी डायवर्ट करते थे। हालांकि, मौजूदा हालात में ऐसा करना संभव नहीं था। इसके बावजूद पानी की सप्लाई जारी रखी गई है। हमारे पास असम के किसानों के लिए पर्याप्त पानी मौजूद है।  भूटान सरकार असम के किसानों को भरोसा दिलाती है कि जल्द उन तक पानी पहुंचेगा।

भूटान में भारी बारिश से कई बांधों को नुकसान पहुंचा है। ये फोटो एक फेसबुक यूजर शेरिंग नामग्याल ने पोस्ट की है।
भूटान में भारी बारिश से कई बांधों को नुकसान पहुंचा है। ये फोटो एक फेसबुक यूजर शेरिंग नामग्याल ने पोस्ट की है।

भूटान में कई जगहों पर नहरों में पानी रुका

भूटान ने कहा कि ज्यादा बारिश से हमारी कई नदियों में पानी का स्तर बढ़ गया है। कोरोना की वजह से हमारी बांधों की देखरेख सही ढंग से नहीं हो पा रही थी। इससे असम की ओर जाने वाली नहरों में कई जगह पानी ठहर गया। हमारे अधिकारी भारी मशीनों से नहरों के बहाव में आई बाधा दूर करने में लगे हैं। भूटान के जोगखार जिला के अफसरों ने इसके लेकर बक्सा और उदालगुरी जिलों के अफसरों से बात की है। भूटान और असम के लोगों के बीच दोस्ताना संबंध है। उनके बीच गलतफहमी पैदा करने के लिए ऐसी खबरें फैलाई जा रही है।  

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें