• Hindi News
  • National
  • Agneepath Scheme Controversy Student Protest Updates; Bihar Patna, Uttar Pradesh, Rajasthan Jaipur

अग्निपथ पर 7 राज्यों में प्रदर्शन:हरियाणा में DC आवास पर पत्थरबाजी, पुलिस ने आंसू गैस छोड़ी; रोहतक में छात्र ने जान दी

नई दिल्ली4 महीने पहले

हरियाणा के पलवल में पुलिस ने फिलहाल कंट्रोल कर लिया है। पौने दो बजे के करीब नेशनल हाईवे-19 को उपद्रवी युवाओं के कब्जे से मुक्त कराया गया। इसके लिए पुलिस को हवाई फायरिंग के साथ आंसू गैस के गोले भी दागने पड़े। भड़के युवाओं ने इससे पहले यहां पुलिस की 5 गाड़ियों को जला दिया। DC आवास पर जमकर पथराव किया। करीब चार घंटे तक नेशनल हाइवे जाम रहा। पढ़ें पूरी खबर

केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ देश में विरोध के स्वर उठ खड़े हुए हैं। बिहार से निकली ये चिंगारी यूपी, हरियाणा, हिमाचल समेत 7 राज्यों तक पहुंच गई है। दुखद बात यह रही कि हरियाणा के रोहतक में इस योजना के विरोध में एक छात्र ने आत्महत्या कर ली। इधर, पलवल में हंगामा कर रहे छात्रों ने पुलिस की तीन गाड़ियां जला दीं।

हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में चुनाव अभियान के लिए जा रही मोदी की रैली में विरोध जताने जा रहे युवाओं को रोका गया। बिहार में ट्रेनों का परिचालन सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। CPRO के अनुसार बिहार में पूर्व मध्य रेलवे के तहत गुरुवार को 4 रेल डिवीजन के 7 रेल रूटों को बाधित किया गया। यहां देखें पूरी लिस्ट

दो साल से सेना भर्ती की तैयारी कर रहा था
एक युवक ने आज रोहतक के पीजी होस्टल के रूम में फंदा लगाकर सुसाइड कर लिया। युवक का नाम सचिन था। वो जींद जिले के लिजवाना गांव का रहने वाला है। सेना भर्ती की नई पॉलिसी अग्नि पथ लाने से परेशान था। परिजन ने बताया की सेना की भर्ती कैंसिल होने और चार साल की स्कीम वाली अग्निपथ योजना आने से दुखी होकर सचिन ने यह कदम उठाया।

हंगामे की राज्यवार रिपोर्ट जानने से पहले पोल में हिस्सा लेकर अपनी राय दें...

बिहार में आगजनी, जाम का दूसरा दिन

अग्‍न‍िपथ योजना के खिलाफ बिहार के कई जिलों में दूसरे दिन भी अभ्यर्थियों का प्रदर्शन जारी है। गुरुवार को जहानाबाद, बक्सर और नवादा में ट्रेन रोकी गई। छपरा और मुंगेर में सड़क पर आगजनी के बाद जमकर प्रदर्शन हो रहा है। इन लोगों का कहना है कि सरकार अपना फैसला वापस ले।

प्रदर्शनकारियों ने गुरुवार की सुबह से ही मुंगेर में पटना-भागलपुर मुख्य मार्ग को सफियाबाद के पास जाम कर दिया है। नवादा में सैकड़ों युवा केंद्र सरकार के खिलाफ प्रजातंत्र चौक पर जमकर हंगामा कर रहे हैं।वहीं जहानाबाद में छात्रों ने गया-पटना रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया और शहर में आगजनी की है। पूरी खबर यहां पढ़ें

राजस्थान के युवाओं ने किया प्रदर्शन, बोले- हमारे साथ धोखा हुआ, 20 जून को दिल्ली कूच करेंगे

राजस्थान के सीकर में सैकड़ों युवक सड़क पर उतरे। RLP के नेतृत्व में विरोध-प्रदर्शन किया। डिवाइडर पर लगे बैनरों में तोड़फोड़ की।
राजस्थान के सीकर में सैकड़ों युवक सड़क पर उतरे। RLP के नेतृत्व में विरोध-प्रदर्शन किया। डिवाइडर पर लगे बैनरों में तोड़फोड़ की।

अग्निपथ योजना का प्रदेशभर में विरोध शुरू हो गया। सेना भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं को यह शॉर्ट टर्म योजना रास नहीं आ रही है। जोधपुर में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) के युवा गुरुवार को सड़क पर उतर आए। सीकर में युवकों ने तोड़फोड़ की। अन्य जिलों से भी युवाओं के विरोध-प्रदर्शन की खबर आ रही है। युवाओं ने 20 जून को दिल्ली जाकर प्रदर्शन करने की चेतावनी दी है। पूरी खबर पढ़ें

यूपी के बुलंदशहर, उन्नाव, अलीगढ़ और गाजीपुर में प्रदर्शन, पोस्टर-बैनर लेकर सड़कों पर उतरे युवा

यूपी के बुलंदशहर में नारेबाजी करते छात्र।
यूपी के बुलंदशहर में नारेबाजी करते छात्र।

अग्निपथ की आंच से यूपी भी झुलस रहा है। उन्नाव के शुक्लागंज में युवाओं ने मरहला चौराहे पर विरोध जताया। इतना ही नहीं युवाओं ने हाथों में तख्ती ओर पोस्टर लेकर रक्षा मंत्री और मोदी, योगी मुर्दाबाद के नारे लगाए। सेना भर्ती के अभ्यर्थियों ने बवाल काटा। सूचना पर पहुंची पुलिस ने युवाओं को समझाने बुझाने का प्रयास किया। अग्‍न‍िपथ स्‍कीम के विरोध में बुलंदशहर में जमकर बवाल हुआ। छात्र सड़क पर उतर आए और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। इस दौरान वह पुलिस से भी भिड़ गए।छात्रों ने कहा- भारत सरकार के फैसले से हम शर्मिंदा हैं। पूरी खबर पढ़ें

अलीगढ़ में कई जगहों पर युवाओं का गुस्सा फूट पड़ा। गभाना नेशनल हाईवे पर युवाओं ने बसों में तोड़फोड़ कर दी और आग लगा दी। वहीं दूसरी ओ शहर में रामघाट रोड पर पीएसी के सामने युवाओं ने जाम लगा दिया। युवाओं ने सड़क जाम कर दिया और जमकर नारेबाजी की।

हिमाचल: धर्मशाला जा रहे युवकों को पुलिस ने रोका

कांगड़ा में विरोध प्रदर्शन करते नौजवान।
कांगड़ा में विरोध प्रदर्शन करते नौजवान।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला पहुंचने से पहले गगल में युवा सड़कों पर उतर आए हैं। कई सालों से सेना में भर्ती की तैयारी में जुटे युवा अग्निपथ भर्ती योजना का विरोध कर रहे हैं। वे मोदी के सामने विरोध जताने के लिए धर्मशाला जाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन पुलिस इन्हें रोक दिया।

हरियाणा: गुरुग्राम में दिल्ली-जयपुर हाईवे पर बैठे छात्र, ट्रैफिक जाम
हरियाणा के गुरुग्राम में छात्रों ने अग्निपथ योजना के विरोध में दिल्ली-जयपुर हाईवे जाम कर दिया है। सड़कों पर बैठे छात्रों ने कहा कि पहले तो तीन साल से सेना में भर्ती नहीं हो रही थी। अब सिर्फ चार साल की नौकरी वाली योजना लाई गई है। ये हमारे साथ धोखा है।

रेवाड़ी में प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने पुलिस के बैरिकेड तोड़े।
रेवाड़ी में प्रदर्शन कर रहे छात्रों ने पुलिस के बैरिकेड तोड़े।

रेवाड़ी में पुलिस के बैरिकेड तोड़े, पुलिस ने लाठीचार्ज करके खदेड़ा

अग्निपथ योजना के विरोध में हरियाणा के रेवाड़ी में सैकड़ों की संख्या में युवक बस स्टैंड के पास हंगामा करने लगे। युवाओं ने पुलिस के बैरिकेड्स तोड़ दिए और सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। पुलिस ने लाठीचार्ज करके हंगामा कर रहे छात्रों को खदेड़ दिया। तनाव के बीच बस स्टैंड के आसपास के बाजार पूरी तरह बंद हो गया है। पूरी खबर पढ़ें

MP: ग्वालियर में सड़क पर टायर जलाकर चक्काजाम

ग्वालियर के गोला का मंदिर में सेना भर्ती की तैयारी कर रहे छात्रों ने चक्काजाम कर दिया है। बीच सड़क पर टायर जलाकर छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं। मौके पर पुलिस बल तैनात हो गया है। पढ़िए पूरी खबर

उत्तराखंड: खटीमा में युवाओं ने जुलूस निकालकर विरोध जताया
उत्तराखंड के खटीमा में सैकड़ों युवाओं ने जुलूस निकालकर केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना का जोरदार विरोध किया। खटीमा मुख्य चौक पर सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की गई। युवाओं ने योजना को वापस लेने की मांग की। इधर, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा- अग्निवीरों को रिटायर्ड होने के बाद उत्तराखंड पुलिस, आपदा प्रबंधन और राज्य के चार धाम प्रबंधन में नौकरी दी जाएगी।

राहुल गांधी का ट्वीट

बसपा प्रमुख मायावती ने तीन ट्वीट करके जताया विरोध

जानिए क्या है अग्निपथ स्कीम?
अग्निपथ स्कीम आर्म्ड फोर्सेज के लिए एक देशव्यापी शॉर्ट-टर्म यूथ रिक्रूटमेंट स्कीम है। इस स्कीम के तहत भर्ती होने वाले युवाओं को अग्निवीर कहा जाएगा। अग्निवीरों की तैनाती रेगिस्तान, पहाड़, जमीन, समुद्र या हवा, समेत विभिन्न जगहों पर होगी।

अग्निपथ स्कीम के लिए कैसे अप्लाई कर सकते हैं?
इस स्कीम के तहत भर्ती का स्टैंडर्ड सेना की भर्ती जैसा ही होगा। इस स्कीम से जुड़ी वैकेंसी और जॉइनिंग प्रोसेस संबंधित आर्म्ड फोर्सेज की वेबसाइट्स पर उपलब्ध होगा।

इन वेबसाइट्स पर करें अप्लाई

joinindianarmy.nic.in

joinindiannavy.gov.in

careerindianairforce.cdac.in

सेना को इससे ये फायदा होगा

  • रक्षा मंत्रालय का कहना है कि इससे 2030 तक हमारी सेना की औसत उम्र 32 से घटकर 24 से 26 साल हो जाएगी।
  • दो साल से रुकी हुई भर्ती को छोड़ दें तो इससे पहले तक हर साल तीनों सेनाओं में करीब 60 हजार जवानों की भर्ती होती थी, क्योंकि तकरीबन इतने ही फौजी रिटायर हो जाते थे। सेना अगले 10 सालों में युवा और अनुभवी फौजियों के अनुपात को 1:1 तक लाना चाहती है। मतलब साफ है कि अगले 10 सालों में हमारी तीनों सेनाओं में आधे अग्निवीर होंगे। इससे हमारी सेना ज्यादा युवा, ज्यादा फिट और ट्रेनिंग देने लायक हो जाएगी।
  • अगर 2022-23 के रक्षा बजट को देखें तो यह 5.25 लाख करोड़ था। इसमें से 1.19 लाख करोड़ रुपए केवल पेंशन में खर्च हो जाएंगे और तकरीबन इतने ही रुपए सैलरी पर खर्च होंगे। करीब पौने तीन लाख करोड़ से सेना की बाकी जरूरतें पूरी होंगी। अग्निवीर योजना से पेंशन और सैलरी पर होने वाले खर्च का एक बड़ा हिस्सा बचेगा जिसे सेना को अच्छे हथियार और टेक्नोलॉजी देने में खर्च किया जा सकेगा।

अग्निपथ योजना के बारे में सब कुछ जानने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं...