• Hindi News
  • National
  • Air Force Day, IAF Flies Sukhoi Fighter Pakistan Claims Shot Down in Balakot Airstrike

वायुसेना दिवस / पायलटों ने वही सुखोई-30 विमान उड़ाया, जिसे पाकिस्तान ने मार गिराने का दावा किया था



X

  • पाकिस्तान ने 26 फरवरी को बालाकोट एयरस्ट्राइक के अगले दिन भारतीय सुखोई-30 मार गिराने का दावा किया था
  • गाजियाबाद के हिंडन एयर बेस पर हुए एयर शो में तीन मिराज 2000 और दो सुखोई-30एमकेआई फाइटर प्लेन शामिल हुए

Dainik Bhaskar

Oct 08, 2019, 04:39 PM IST

नई दिल्ली. वायुसेना ने मंगलवार को अपना 87वां स्थापना दिवस बनाया। इस दौरान गाजियाबाद के हिंडन एयर बेस पर हुए एयर शो में तीन मिराज 2000 और दो सुखोई-30एमकेआई फाइटर एयरक्राफ्ट भी शामिल हुए। इनमें एक वही सुखोई-30एमकेआई (एवेंजर-1) था, जिसे पाकिस्तान ने इसी साल 26 फरवरी को हुई बालाकोट एयरस्ट्राइक के अगले दिन मार गिराने का दावा किया था। इस तरह भारत ने पाकिस्तान के दावे को बेनकाब किया।

 

वायुसेना ने कहा, ‘‘पाकिस्तान का सुखोई-30एमकेआई मार गिराने का दावा झूठा था। सच तो यह है कि विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के अमेरिका में बने एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। अभिनंदन ने यह कारनामा रूस में बने मिग-21 बायसन लड़ाकू विमान से किया था। उन्हें इसके लिए वीर चक्र से भी सम्मानित किया गया।’’

 

‘अभिनंदन ने पाकिस्तान का एफ-16 प्लेन मार गिराया था’

26 फरवरी को वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के कैम्पों पर बम गिराए थे। इसके अगले दिन सुबह पाकिस्तान ने 24 विमानों की फॉर्मेशन से हमला बोला था, जिसे भारत ने खदेड़ दिया था। तब मिग-21 उड़ा रहे विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तानी लड़ाकू विमान एफ-16 का पीछा करते हुए पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में चले गए थे। वहां उन्हें पाक सेना ने पकड़ लिया था। जिन्हें बाद में रिहा कर दिया था।

 

‘एयरस्ट्राइक में शामिल जवानों को कोई नहीं भूल सकता’

वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने कहा, ‘‘इस साल के शुरुआत में हुई बालाकोट एयरस्ट्राइक में कमांड, स्टेशनों और यूनिट्स के कर्मियों के योगदान का सम्मान करते हैं। सभी ने पेशेवर तरीके से चुपचाप अपने काम को अंजाम दिया। इसे कोई नहीं भूल सकता।’’

 

अभिनंदन ने हिंडन एयरबेस पर फाइटर प्लेन उड़ाया
हिंडन एयरबेस पर अभिनंदन समेत बालाकोट एयरस्ट्राइक में शामिल पायलटों ने मिग फाइटर प्लेन उड़ाए। इस दौरान तीनों सेना प्रमुख हिंडन एयर बेस पर मौजूद रहे। विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान समेत एयरस्ट्राइक में शामिल सभी पायलटों को प्रशस्ति पत्र दिया गया।

 

DBApp

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना