एयर इंडिया / इकोनॉमी क्लास वाले यात्री 75% तक कम किराए में बिजनेस कैटेग्री में अपग्रेड कर सकेंगे

X

  • बिजनेस क्लास की सीटें भरने के लिए एयर इंडिया ने बिडिंग स्कीम शुरू की
  • ज्यादा किराए की बिड लगाने वाले यात्रियों का टिकट प्राथमिकता से अपग्रेड किया जाएगा
  • अपर क्लास के वास्तविक किराए से 75% तक कम राशि के लिए बिडिंग की जा सकेगी

Jan 09, 2019, 03:13 PM IST

नई दिल्ली. एयर इंडिया के इकोनॉमी क्लास के यात्री कुछ अतिरिक्त किराया देकर अपना टिकट बिजनेस क्लास में अपग्रेड करवा सकेंगे। इसके लिए एयरलाइन ने बिडिंग सिस्टम शुरू किया है। ज्यादा बोली लगाने वाले यात्रियों को प्राथमिकता देते हुए बिजनेस क्लास की खाली सीटें अलॉट की जाएंगी। सबसे कम बिडिंग के लिए अधिकतम 75% की लिमिट लागू होगी। यानी बिजनेस क्लास के वास्तविक किराए से 75% तक कम राशि के लिए बोली लगाई जा सकेगी।

 

कितनी होगी न्यूनतम बिडिंग प्राइस : उदाहरण से समझें

रूट इकोनॉमी क्लास का किराया बिजनेस क्लास का किराया अपग्रेड के लिए न्यूनतम बिडिंग प्राइस
दिल्ली-मुंबई *8,141 रुपए 27,094 रुपए

**6774 रुपए

(बिजनेस क्लास के टिकट की मूल कीमत से 75% कम)

* बुधवार के किराए के मुताबिक अनुमानित गणना

** अगर किसी यात्री को 6774 रुपए की बिड में बिजनेस क्लास की टिकट मिलती है तो यह राशि इकोनॉमी क्लास के लिए बुक कराए गए उसके टिकट के अतिरिक्त होगी

चेक-इन के वक्त टिकट अपग्रेड का स्टेटस पता चलेगा

पैसेंजर flightservices.airindia.in पर जाकर ऑनलाइन बिड फाइल कर सकते हैं। एयरपोर्ट पर चेक-इन के वक्त पैसेंजर को यह पता चल पाएगा कि उनका टिकट अपग्रेड हुआ है या नहीं। अपग्रेड नहीं होने पर पैसेंजर को 5 दिन में अतिरिक्त पैसे लौटा दिए जाएंगे।

बिजनेस लाइट नाम से यह स्कीम देश के 6 मेट्रो शहरों की उड़ानों और अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स के लिए शुरू की गई है। यूएस, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, जापान और हॉन्गकॉन्ग की उड़ानों के लिए बिजनेस लाइट योजना लागू होगी। खाड़ी देशों की उड़ानों के लिए फिलहाल इसे शुरू नहीं किया गया है।

एयर इंडिया को उम्मीद है कि बिजनेस लाइट स्कीम से यात्रियों के साथ-साथ एयरलाइन को भी फायदा होगा। एयर इंडिया हर रोज 72,000 सीटों की क्षमता वाली फ्लाइट्स का संचालन करती है। इनमें 4,500 सीटें बिजनेस क्लास की होती हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना