रक्षा मंत्रालय / 28 साल बाद ऐसा संयोग: वायुसेना के वाइस चीफ रिटायरमेंट के दिन चीफ बनेंगे



Air Marshal Rakesh Kumar Singh Bhadauria will be the next Air Force Chief
X
Air Marshal Rakesh Kumar Singh Bhadauria will be the next Air Force Chief

  • राकेश कुमार भदाैरिया अगले वायुसेना प्रमुख, 30 सितंबर को पद संभालेंगे
  • वायुसेना प्रमुख बनने के बाद कार्यकाल दो साल के लिए बढ़ाया जाएगा

Dainik Bhaskar

Sep 20, 2019, 03:12 AM IST

नई दिल्ली. एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदाैरिया अगले वायुसेना प्रमुख हाेंगे। मई में वायुसेना उपप्रमुख बनाए गए भदाैरिया 30 सितंबर काे माैजूदा वायुसेना प्रमुख बीएस धनाेआ के रिटायर हाेने पर उनकी जगह लेंगे। दरअसल, भदौरिया भी 30 सितंबर को ही रिटायर होने वाले थे।

 

वायुसेना के इतिहास में 28 साल बाद ऐसा संयोग बना है कि रिटायरमेंट के दिन उपप्रमुख को प्रमुख बनाया जा रहा है। 1991 में एयर मार्शल एनसी सूरी भी ऐसी ही परिस्थिति में चीफ बने थे। भदौरिया दो साल तक यानी 62 की उम्र तक वायुसेना प्रमुख रहेंगे। गुरुवार को एक और संयोग भी बना, जो घरेलू लड़ाकू विमान तेजस से जुड़ा है। एयर मार्शल भदोरिया जिस तेजस विमान के टेस्ट पायलट रहे हैं, उसकी उड़ान रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भरी और वायुसेना प्रमुख की नियुक्ति की घोषणा भी उसी दिन हुई।

 

भदौरिया ने रफाल सौदे की अध्यक्षता की है: भदौरिया वायुसेना उपप्रमुख बनने से पहले बेंगलुरू ट्रेनिंग कमांड के प्रमुख थे। उन्होंने फ्रांस के साथ 36 रफाल लड़ाकू विमानों के सौदे के लिए नियुक्त भारतीय दल की अध्यक्षता की थी। वह फ्रांस में रफाल उड़ा भी चुके हैं। वह 15 जून 1980 को वायुसेना की फाइटर स्ट्रीम में ‘साॅर्ड ऑफ ऑनर’ सम्मान के साथ शामिल हुए थे। अपने चार दशक के करिअर के दाैरान भदाैरिया जगुआर स्क्वाॅड्रन और प्रमुख एयरफाेर्स स्टेशनों के चीफ रह चुके हैं। उन्हें 26 प्रकार के लड़ाकू विमानों को उड़ाने का 4,250 घंटे का अनुभव है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना