• Hindi News
  • National
  • Airplane Bird Strikes; Aviation Regulator DGCA On Flight Takeoff Timings

बर्ड्स से विमानों में हो रहे लगातार हादसे:DGCA ने गाइडलाइन जारी की, कहा- टेकऑफ के समय एयरपोर्ट प्रशासन ध्यान रखे कि आस-पास कोई पक्षी न हो

नई दिल्ली4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एयरपोर्ट्स पर बीते कुछ दिनों से पक्षियों के टकराने की घटनाएं हो रही हैं। जिसकी वजह से विमानों की इमरजेंसी लैंडिंग करवानी पड़ती है। शनिवार को विमानन नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने सभी घटनाओं की जांच के लिए एयरपोर्ट्स को दिशा-निर्देश दिए और नई गाइडलाइन जारी की।

DGCA ने कहा एयरपोर्ट प्रशासन ध्यान रखें कि फ्लाइट टेकऑफ के समय आसपास कोई पक्षी न हो। साथ ही विमान को होने वाले खतरे के मुताबिक रैंकिंग करने को कहा है।

रैंडम पैटर्न पर डेली गश्त करें
रेगुलेटर ने शनिवार को जारी सर्कुलर में कहा एयरपोर्ट ऑपरेटर्स से निवेदन है कि रैंडम पैटर्न पर नियमित गश्त करें और जानवर का पता लगने पर पायलटों को तुरंत जानकारी दें। एयरपोर्ट्स के पास जानवरों की आवाजाही पर निगरानी और रिकॉर्ड की प्रक्रिया होनी चाहिए।

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 1 जुलाई, 2021 से लेकर 11 अगस्त 2022 तक प्लेन में तकनीकी खराबी से जुड़ी करीब 485 घटनाएं हो चुकी हैं।

गो फर्स्ट की फ्लाइट से हिट हुआ था बर्ड

गो फर्स्ट की फ्लाइट G8-911 अहमदाबाद से चंडीगढ़ के लिए 4 अगस्त 2022 को उड़ान भरी थी।
गो फर्स्ट की फ्लाइट G8-911 अहमदाबाद से चंडीगढ़ के लिए 4 अगस्त 2022 को उड़ान भरी थी।

अहमदाबाद से चंडीगढ़ जा रही गो फर्स्ट की फ्लाइट G8-911 को 4 अगस्त 2022 को वापस अहमदाबाद डायवर्ट करना पड़ा था। दरअसल प्लेन से एक बर्ड हिट हो गया था। ऐसे में सुरक्षा के लिहाज से प्लेन को अहमदाबाद डायवर्ट कर इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई थी।

7 अगस्त को विमान से टकराया था पक्षी

वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट से विस्तारा एयरलाइंस के विमान यूके-622 ने मुंबई के लिए उड़ान भरी थी।
वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट से विस्तारा एयरलाइंस के विमान यूके-622 ने मुंबई के लिए उड़ान भरी थी।

वाराणसी में भी 7 अगस्त को एक बड़ा विमान हादसा टल गया था। शाम 4:10 बजे लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट से विस्तारा एयरलाइंस के विमान यूके-622 ने मुंबई के लिए उड़ान भरी थी। मगर, विमान से पक्षी टकराने के बाद उसकी इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी। विमान में कुल 101 यात्री सवार थे।

दरअसल, टेक ऑफ करने के थोड़ी ही देर बाद ही पायलट को विमान से कुछ टकराने का पता चला था। वाराणसी हवाई क्षेत्र में उस समय विमान 9000 फीट की ऊंचाई पर था। इसके बाद पायलट ने तुरंत एयर ट्रैफिक कंट्रोल यानी ATC से संपर्क कर एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग की इजाजत मांगी थी।

योगी के हेलिकॉप्टर से टकराया था पक्षी

1550 फीट की ऊंचाई पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का चॉपर से पक्षी टकराया था।
1550 फीट की ऊंचाई पर यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का चॉपर से पक्षी टकराया था।

वाराणसी में 26 जून 2022 को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी थी। 1550 फीट की ऊंचाई पर उनके चॉपर से पक्षी टकरा गया था। हालांकि, पायलट की सूझबूझ से एक बड़ा हादसा टल गया था।

पायलट ने बर्ड हिट के बाद हेलिकॉप्टर को एहतियातन पुलिस लाइन ग्राउंड में वापस लैंड करा दिया था। इस वजह से सीएम योगी आदित्यनाथ को पुलिस लाइन ग्राउंड से वापस सर्किट हाउस लौटना पड़ा था। इसके बाद सीएम सड़क मार्ग से सर्किट हाउस से लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचे थे।