• Hindi News
  • National
  • Ajay Singh Spicejet | Ajay Singh, Chairman and Managing Director, SpiceJet On Civil aviation Sector

बयान / भारतीय एविएशन को टैक्स घटाकर दुनिया में प्रतिस्पर्धी बनाने की जरूरत: स्पाइसजेट के चेयरमैन

स्पाइसजेट के चेयरमैन अजय सिंह। स्पाइसजेट के चेयरमैन अजय सिंह।
X
स्पाइसजेट के चेयरमैन अजय सिंह।स्पाइसजेट के चेयरमैन अजय सिंह।

  • कहा- भारत अकेला ऐसा देश जहां हवाई ईंधन पर करीब 35% टैक्स लगता है
  • 'रिपेयर पर 18% टैक्स, यह दर घटे तो भारत ग्लोबल बेस बन सकता है'

दैनिक भास्कर

Oct 21, 2019, 01:14 PM IST

वॉशिंगटन. स्पाइसजेट के चेयरमैन और एमडी अजय सिंह का कहना है कि भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते एविएशन बाजारों में से एक है। सरकार को अब इसे दुनिया में प्रतिस्पर्धी बनाने के प्रयास करने चाहिए। टैक्स घटाकर इसकी शुरूआत की जा सकती है। सिंह ने न्यूज एजेंसी को दिए इंटरव्यू में ऐसा कहा। वे पिछले हफ्ते वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ अमेरिका गए बिजनेस डेलिगेशन में शामिल थे।

'ज्यादा टैक्स की वजह से रिपेयर के काम विदेश में करवाते हैं'

सिंह ने कहा- मुझे लगता है कि एविएशन सेक्टर के लिए टैक्स की दरें घटाकर इसे रोजगार देने वाले सेक्टर के नजरिए देखना अहम होगा।भारतीय एविएशन सेक्टर को बाकी देशों के मुकाबले प्रतिस्पर्धी बाने की मांग हम लंबे समय से कर रहे हैं। भारत अकेला ऐसा देश है जहां हवाई ईंधन पर करीब 35% टैक्स लगता है।

स्पाइसजेट के चेयरमैन ने दूसरा बड़ा मुद्दा मेंटेनेंस और रिपेयर ऑपरेशन का बताया, जिस पर 18% जीएसटी लगता है। उन्होंने कहा कि भारत में ज्यादा टैक्स की वजह से रिपेयरिंग और इससे जुड़े काम विदेश में करवाए जाते हैं। जबकि, हम इस काम को देश में ही कर सकते हैं। हमारे पास इंजीनियरिंग स्किल्स हैं, इस काम को करने वाले लोग और इन्फ्रास्ट्रक्चर भी है।

उन्होंने कहा कि रिपेयरिंग के लिए भारत बड़ा अंतरराष्ट्रीय बेस बन सकता है। इस पर ध्यान देने की जरूरत है। यह समझना जरूरी है कि ज्यादा टैक्स लगेगा तो कोई काम नहीं करवाएगा। इससे रेवेन्यू नहीं मिलेगा, रेवेन्यू नहीं आएगा तो टैक्स भी नहीं मिलेगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना