--Advertisement--

उत्तरप्रदेश / आतंकी कसाब का जाति और निवास प्रमाण पत्र जारी, लेखपाल निलंबित



मुंबई में 2008 में किए गए हमले में आतंकी कसाब को गिरफ्तार कर लिया गया था। मुंबई में 2008 में किए गए हमले में आतंकी कसाब को गिरफ्तार कर लिया गया था।
X
मुंबई में 2008 में किए गए हमले में आतंकी कसाब को गिरफ्तार कर लिया गया था।मुंबई में 2008 में किए गए हमले में आतंकी कसाब को गिरफ्तार कर लिया गया था।

  • मुंबई हमले का दोषी था कसाब, नवंबर 2012 में पुणे में दी गई फांसी
  • प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन किया गया, आवेदक की भी तलाश जारी

Dainik Bhaskar

Nov 18, 2018, 02:19 PM IST

औरैया. मुंबई हमले के दोषी पाकिस्तानी आतंकी अजमल कसाब का कथित तौर पर उत्तरप्रदेश के औरेया में जाति और निवास प्रमाण-पत्र जारी कर दिया गया। मामला उजागर होते ही जिला प्रशासन ने ये प्रमाण पत्र रद्द  कर दिए और लेखपाल को निलंबित कर दिया। ऑनलाइन आवेदक के खिलाफ भी जांच के आदेश दिए गए हैं। मामला बिधूना तहसील के अम्बेडकर नगर गांव का है। 

आतंकी अजमल कसाब के नाम से जारी निवास प्रमाण पत्र।

 

26 नवंबर 2008 को मुंबई दहलाने वाले पाकिस्तानी आतंकी कसाब का जन्म स्थान बिधूना तहसील के अंबेडकरनगर गांव दर्शाया गया है। यह प्रमाण पत्र 21 अक्टूबर 2018 को जारी किया गया।

 

कसाब का फोटो भी लगाया था आवेदन में
बताया जा रहा है कि आवेदन में कसाब का फोटो भी लगाया गया था इसके बाद भी संबंधित अफसर-कर्मचारी उसकी पहचान नहीं कर पाए। उन्होंने प्रमाण पत्र जारी करने से पहले नागरिकता की पुष्टि भी नहीं की।आवेदन में कसाब के पिता का नाम मोहम्मद आमिर लिखा है। मां का नाम मुमताज बेगम लिखा हुआ है। जबकि कसाब की मां का नाम नूर इलाही है। 

 

आतंकी अजमल के नाम से जारी जाति प्रमाण पत्र

 

कसाब पहला विदेशी जिसे भारत में फांसी दी गई

मुंबई में 26 नवंबर 2008 को होटल ताज पर हमला किया गया था। सुरक्षाबलों ने कसाब को गिरफ्तार कर लिया था। चार साल तक वह यरवदा जेल में बंद रहा। मामले में दोषी पाए जाने पर उसे 26 नवंबर 2012 को फांसी दी गई। भारत में ये पहला विदेशी था, जिसे फांसी पर चढ़ाया गया। इस हमले में 166 लोगों की मौत हुई थी। 600 से ज्यादा जख्मी हुए थे।

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..