• Hindi News
  • National
  • Allegations On Social Media This Is The Complicity Of The New CEO Of The Company And The BJP

ट्विटर पर मिनटों में गायब लाखों फॉलोअर्स:नाराज यूजर्स ने नए भारतीय CEO को बताया जिम्मेदार, उनके ही प्लेटफार्म पर शुरू कर दिया एंटी कैंपेन

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर गुरुवार को अचानक बहुत सारे यूजर्स के फॉलोअर्स की संख्या घट गई। इनमें आम यूजर्स के साथ ही कई बड़े सेलेब्रिटी और नेता भी शामिल रहे। कंपनी की तरफ से इसे लेकर ना तो कोई नई पॉलिसी घोषित की गई और ना ही यूजर्स की तरफ से ट्वीट्स के जरिए शिकायत करने के बावजूद फॉलोअर्स घटने का कारण ही बताया।

इसके चलते यूजर्स के बीच ट्विटर पर ही इसे लेकर डिबेट शुरू हो गई। यूजर्स ने कंपनी पर आरोप लगाया है कि पराग अग्रवाल के ट्विटर का नया CEO बनने के बाद जान-बूझकर फॉलोअर्स की संख्या कम की जा रही है। विपक्षी दलों से जुड़े कई नेताओं और उनके समर्थकों ने इसे पराग अग्रवाल और भाजपा के बीच की मिलीभगत बताया।

दोबारा वैरिफिकेशन का मैसेज आ रहा
फाॅलोअर्स घटने वालों ने यह भी शिकायत की है कि उनका अकाउंट रिस्ट्रिक्टेड करने का मैसेज आया और दोबारा वैरिफिकेशन करने के लिए कहा गया। दावा यह भी किया गया कि अकाउंट वैरिफाई करने के बाद फॉलोअर्स की संख्या खुद ब खुद बढ़ने लगेगी। यानी आपके फॉलोअर्स के जितने अकाउंट वैरिफाई होंगे उतने ही वापस आपकी फॉलोअर्स लिस्ट में बढ़ जाएंगे।

PM मोदी और अमिताभ बच्चन के भी फॉलोअर्स घटे
यूजर लगातार ट्वीट कर इसकी जानकारी दे रहे हैं। कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राहुल गांधी सहित सभी बड़े नेताओं के भी फाॅलोअर्स काफी कम हुए हैं। फ‍िल्‍म अभिनेता अम‍िताभ बच्‍चन के भी फाॅलोअर्स में काफी कमी हुई है।

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की बेटी शर्मिष्ठा ने अपने करीब 3000 फॉलोअर घटने की शिकायत की, तो वुमन राइटर शेफाली वैद्य ने ट्वीट किया कि रात 9.37 से 10.25 के बीच उनके करीब 800 फॉलोअर घट गए। दिल्ली से कांग्रेस के चार बार के विधायक मुकेश शर्मा और कई सेलेब्रिटी ने भी इसकी शिकायत ट्वीट में की है।

ट्विटर पर हैशटैग के साथ डिबेट शुरू
यूजर्स ने इस कंट्रोवर्सी को लेकर ट्विटर पर ही डिबेट शुरू कर दी है। इसके लिए #ParagStopThis #फॉलोअर्सपरहमला जैसे हैशटैग के साथ कैंपेन चलाए जा रहे हैं। इन सभी कैंपेन में यूजर ट्वीट के जरिए ट्विटर से पूछ रहे हैं कि आखिरकार फॉलोअर्स पर हमला क्‍यों हो रहा है? पढ़ें, क्या कह रहे यूजर्स...

सैकड़ों से हजारों फॉलोअर्स घटे, क्या ट्विटर घटा रहा है 'बोट'
यूजर्स का आरोप है कि उनके सैकड़ों से लेकर हजारों तक की संख्या में उनके फॉलोअर्स कम हो गए हैं। सोशल मीडिया पर बेहद सक्रिय रहने वाले डिफेंस एक्सपर्ट आदित्य राज कौल ने ट्वीट कर यह भी कहा है कि यदि आपके फॉलोअर्स अचानक कम हो गए हैं तो आप अकेले नहीं हैं। ट्विटर फॉलोअर्स के नाम पर जुटाए बोट्स (फेक फॉलोअर्स) कम कर रहा है।

पराग की तरफ से घोषित पॉलिसी में नहीं था इसका जिक्र
ट्विटर की कमान संभालते ही ट्विटर के CEO पराग अग्रवाल ने बुधवार को कुछ नए नियम लागू किए थे। इनके मुताबिक कोई भी यूजर्स किसी अन्य की फोटो या वीडियो उनकी सहमति के बिना शेयर नहीं कर पाएंगे। ट्विटर के अनुसार कंपनी ने यह कदम उत्पीड़न को देखते हुए बनाया है।

ट्विटर का कहना है कि उत्पीड़न विरोधी नीतियों को और अधिक मजबूत बनाना है इस कारण ये कदम उठाया गया है। इस नई पॉलिसी में कहीं भी यह जिक्र नहीं था कि यूजर्स के फॉलोअर्स का भी कोई रिव्यू किया जाएगा।

6 देशों के 3465 अकाउंट हटाए, पर भारत उनमें नहीं
ट्विटर ने गुरुवार को 6 देशों के 3465 अकाउंट को परमानेंट्ली डिलीट करने की घोषणा अपने ऑफिशियल सेफ्टी पॉलिसी हैंडल पर की है, लेकिन इन 6 देशों में भारत शामिल नहीं था। इन देशों में चीन, मेक्सिको, रूस, तंजानिया, युगांडा और वेनेजुएला शामिल हैं।

ट्विटर पर जमकर शेयर किए जा रहे हैं फनी मीम्स भी
ट्विटर पर जहां एक तरफ अचानक फॉलोअर्स घटने को लेकर यूजर्स गुस्से में दिखाई दिए, वहीं बहुत सारे यूजर्स ने इसे लेकर भी फनी मीम्स शेयर करना शुरू कर दिया। खासतौर पर कम फॉलोअर्स वालों की तरफ से ज्यादा फॉलोअर्स वालों का मजाक उड़ाए जाने वाले मीम्स जमकर शेयर किए गए। देखें किस तरह के मीम्स किए गए शेयर...