• Hindi News
  • National
  • Allow 4 categories of OCI card holders to return to India, will also be able to bring children born abroad.

वीजा नियमों में छूट / ओसीआई कार्ड होल्डर्स की 4 कैटेगरी के लोगों को भारत लौटने की इजाजत, विदेश में जन्मे बच्चों को भी साथ ला सकेंगे

ये तस्वीर अमृतसर एयरपोर्ट की है, जहां वंदे भारत मिशन के तहत स्पेशल फ्लाइट से 116 भारतीय शुक्रवार को वतन लौटे। ये तस्वीर अमृतसर एयरपोर्ट की है, जहां वंदे भारत मिशन के तहत स्पेशल फ्लाइट से 116 भारतीय शुक्रवार को वतन लौटे।
X
ये तस्वीर अमृतसर एयरपोर्ट की है, जहां वंदे भारत मिशन के तहत स्पेशल फ्लाइट से 116 भारतीय शुक्रवार को वतन लौटे।ये तस्वीर अमृतसर एयरपोर्ट की है, जहां वंदे भारत मिशन के तहत स्पेशल फ्लाइट से 116 भारतीय शुक्रवार को वतन लौटे।

  • ओसीआई कार्ड होल्डर्स को वीजा की जरूरत नहीं होती, लेकिन लॉकडाउन की वजह से नियम बदल गए हैं
  • सरकार विदेशों में फंसे भारतीयों को प्लेन और शिप के जरिए वापस ला रही

दैनिक भास्कर

May 22, 2020, 04:51 PM IST

नई दिल्ली. सरकार ने विदेशों में फंसे ओवरसीज सिटीजंस ऑफ इंडिया (ओसीआई) कार्ड होल्डर्स की चार कैटेगरी वाले लोगों को नियमों में छूट दी है। इससे उनको भारत लौटने में आसानी होगी। गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को इसका नोटिफिकेशन जारी किया। ओसीआई कार्ड विदेश में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों को जारी किया जाता है। इससे उन्हें वीजा के बिना आवाजाही की परमिशन मिल जाती है। लेकिन, कोरोनावायरस की वजह से सरकार ने पिछले दिनों विदेशों से आवाजाही के नियम सख्त कर दिए थे।

ओसीआई कार्डहोल्डर की इन 4 कैटेगरी को राहत
1. जो नाबालिग बच्चों को लेकर भारत आना चाहते हैं, भले ही बच्चों का जन्म विदेश में हुआ हो।
2. परिवार में किसी की मौत जैसी इमरजेंसी की वजह से आना चाहते हैं।
3. पति या पत्नी में से किसी एक के पास ओसीआई कार्ड है और दूसरा भारत में रहता हो और यहां उनका स्थाई घर हो।
4. विदेशों में पढ़ रहे यूनिवर्सिटी स्टूडेंट जिनके पैरेंट्स भारत में रह रहे हैं।

ओसीआई कार्डहोल्डर्स ने नियमों में छूट देने की अपील की थी

सरकार समुद्री जहाजों और हवाई जहाजों के जरिए विदेशों में फंसे भारतीयों को ला रही है। लेकिन, लॉकडाउन में नियमों में बदलाव होने की वजह से कई ओसीआई कार्ड होल्डर्स को टिकट नहीं मिल पा रहा। इनमें कुछ ऐसी फैमिली हैं, जिनमें पति-पत्नी को तो टिकट मिल गया, लेकिन बच्चों को आने की इजाजत नहीं मिल पा रही थी क्योंकि बच्चों का जन्म विदेश में हुआ है। ऐसे लोगों ने सरकार से नियमों में छूट देने की अपील की थी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना