• Hindi News
  • National
  • Amarnath Yatra 2019: Pilgrims Leave for Amarnath, Indo Tibetan Border Police (ITBP) Protect Amarnath Pilgrims

अमरनाथ यात्रा / आज रवाना हुआ नया जत्था, तीर्थयात्रियों को पत्थर से बचाते हुए आईटीबीपी का वीडियो वायरल



Amarnath Yatra 2019: Pilgrims Leave for Amarnath, Indo-Tibetan Border Police (ITBP) Protect Amarnath Pilgrims
X
Amarnath Yatra 2019: Pilgrims Leave for Amarnath, Indo-Tibetan Border Police (ITBP) Protect Amarnath Pilgrims

  • सुरक्षा कारणों से सोमवार को श्रद्धालुओं को नया जत्था नहीं रवाना किया गया
  • बालोतरा मार्ग पर काली माता प्वॉइंट के पास तीर्थयात्रियों को आईटीबीपी ने पत्थरों से बचाया 
     

Dainik Bhaskar

Jul 09, 2019, 04:55 PM IST

नई दिल्ली. एक दिन रुकने के बाद मंगलवार को अमरनाथ यात्रा के लिए 5,964 तीर्थयात्रियों का नया जत्था रवाना किया गया। सुरक्षा व्यवस्था के चलते सोमवार को नए जत्थे को रोक दिया गया था। अमरनाथ यात्रा के शुरुआती 8 दिनों में करीब 1 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। वहीं अमरनाथ यात्रा से जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें तीर्थयात्रियों को आईटीबीपी पत्थर से बचाती दिख रही है।
 

मानव दीवार बनाकर किया बचाव

  1. वीडियो जम्मू-कश्मीर के बालटाल का है। इसमें आईटीबीपी अमरनाथ यात्रा कर रहे श्रद्धालुओं की सहायता करती दिख रही है। जैसे ही तीर्थयात्री काली माता प्वॉइंट के पास एक संकरे पुल से गुजर रहे थे, तभी उन्हें पत्थरों और पानी की बौछार का सामना करना पड़ा। तब आईटीबीपी ने मानव दीवार बनाकर पत्थरों को रोका और तीर्थयात्रियों को पुल पार करवाया।

  2. अमरनाथ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए आईटीबीपी को तैनात किया गया है। रविवार को 12,000 फीट की ऊंचाई पर 50 से अधिक तीर्थयात्रियों को सांस लेने में दिक्कत होने लगी, तब आईटीबीपी ने उन्हें ऑक्सीजन उपलब्ध करवाई। आईटीबीपी के काम से खुश होकर श्रद्धालुओं ने सैल्यूट किया।

  3. 46 दिवसीय अमरनाथ यात्रा 1 जुलाई को शिवरात्रि के दिन से शुरू हुई और 15 अगस्त को श्रावण पूर्णिमा के दिन खत्म होगी। 3,888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित अमरनाथ गुफा को हिंदुओं के सबसे पवित्र स्थानों में से एक माना जाता है। यात्रा अनंतनाग जिले में पारंपरिक 36 किमी. पहलगाम ट्रैक और गब्बल जिले में 14 किमी. बालटाल मार्ग से होती है।
     

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना