• Hindi News
  • National
  • Amarnath Yatra 2019, Over Ninety Five Thousand Performed Amarnath Yatra Since July 1

अमरनाथ यात्रा / सुरक्षा व्यवस्था के चलते आज नहीं निकला नया जत्था, 7 दिन में 95 हजार तीर्थयात्रियों ने किए दर्शन



Amarnath Yatra 2019, Over Ninety Five Thousand Performed Amarnath Yatra Since July 1
X
Amarnath Yatra 2019, Over Ninety Five Thousand Performed Amarnath Yatra Since July 1

  • 1 जुलाई को शुरू हुई आमरनाथ यात्रा में अब तक 95,923 तीर्थयात्रियों ने दर्शन किए
  • 45 दिन तक चलने वाली यह यात्रा 15 अगस्त को समाप्त होगी

Dainik Bhaskar

Jul 08, 2019, 03:48 PM IST

जम्मू. पिछले सात दिनों में 95,000 से अधिक तीर्थयात्रियों ने अमरनाथ यात्रा की। हालांकि, सुरक्षा व्यवस्था के कारण सोमवार को तीर्थयात्रियों के किसी भी नए जत्थे को जाने की अनुमति नहीं दी गई। अलगाववादियों ने सोमवार को हिजबुल कमांडर बुरहान वानी की मौत के विरोध में बंद का आह्वान किया। 8 जुलाई 2016 को अनंतनाग जिले के कोकेरनाग इलाके में सुरक्षाबलों के बुरहान वानी को मार गिराया था। इसके बाद घाटी में तीन महीने से अधिक समय तक विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया था, जिसमें 85 लोग मारे गए थे और हजारों घायल हुए थे।

15 अगस्त को खत्म होगी यात्रा 

  1. एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक, "जम्मू में भगवती नगर से सोमवार को कोई काफिला नहीं निकला। 1 जुलाई से शुरू होने के बाद से अब तक 95,923 तीर्थयात्रियों ने अमरनाथ यात्रा की। 45 दिन तक चलने वाली यह यात्रा 15 अगस्त को खत्म होगी।"

  2. हिमालय में समुद्र तल से 3,888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित अमरनाथ गुफा मंदिर में बर्फ की एक विशाल संरचना है। भक्तों के अनुसार यह भगवान शिव की पौराणिक शक्तियों का प्रतीक है। 

  3. जम्मू और कश्मीर के राज्यपाल सत्य पाल मलिक ने रविवार को कहा, "स्थानीय मुसलमानों के समर्थन और सहायता से तीर्थयात्रा संभव है।" मलिक ने कहा, "आप जानते हैं कि इस साल 14 फरवरी को राष्ट्रीय राजमार्ग पर क्या हुआ था, जबकि पुलवामा जिले में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमला हुआ था, जिसमें 40 सैनिक शहीद हो गए थे।" उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग पर हर दिन दो घंटे नागरिक यातायात पर लगाए गए प्रतिबंधों को लेकर धैर्य रखने के लिए कहा, क्योंकि यह तीर्थयात्रियों की सुरक्षा के लिए किया जा रहा है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना