डील / अमेजन किशोर बियानी की फ्यूचर कूपंस में 49% शेयर खरीदेगी, वैल्यू का खुलासा नहीं



Amazon to acquire 49 percent stake in Kishore Biyani’s Future Coupons
X
Amazon to acquire 49 percent stake in Kishore Biyani’s Future Coupons

  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक डील 1500 करोड़ में हुई, अमेजन को फ्यूचर रिटेल के 3.58% शेयर मिलेंगे
  • फ्यूचर कूपंस, फ्यूचर रिटेल की प्रमोटर ग्रुप कंपनी; अमेजन 3 साल बाद प्रमोटर शेयर खरीद सकेगी

Dainik Bhaskar

Aug 23, 2019, 10:38 AM IST

मुंबई. किशोर बियानी की फ्यूचर कूपंस में अमेजन 49% हिस्सेदारी खरीदेगी। फ्यूचर ग्रुप ने गुरुवार को एग्रीमेंट की जानकारी दी लेकिन डील की वैल्यू नहीं बताई। फ्यूचर कूपंस, फ्यूचर रिटेल की प्रमोटर ग्रुप कंपनी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फ्यूचर कूपंस के जरिए अमेजन 1,500 करोड़ रुपए में फ्यूचर रिटेल के 3.58% शेयर खरीदेगी।

ऐसे होगी डील

  1. फ्यूचर कूपंस के पास प्रत्यक्ष तौर पर फ्यूचर रिटेल के शेयर नहीं हैं। लेकिन, मार्च में 2,000 करोड़ रुपए में फ्यूचर रिटेल के 3.96 करोड़ वारंट सब्सक्राइब किए थे जो 18 महीने में कभी भी 7.3% शेयरों में बदले जा सकते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक 500 करोड़ रुपए अप्रैल में जारी किए जा चुके हैं। बाकी 1,500 करोड़ रुपए का भुगतान अमेजन करेगी। इसके बदले उसे फ्यूचर रिटेल के 3.58% शेयर मिलेंगे। यानी अमेजन ने फ्यूचर रिटेल के 21,000 करोड़ रुपए के मार्केट कैपिटलाइजेशन (गुरुवार को) से दोगुने वैल्यूएशन पर डील की है।

  2. एग्रीमेंट के तहत अमेजन को तीसरे से 10वें साल के बीच फ्यूचर रिटेल के प्रमोटर शेयर खरीदने का विकल्प मिलेगा। वह चाहेगी तो पूरे प्रमोटर शेयर खरीद सकेगी बशर्ते एफडीआई के नियमों में बदलाव न हो।

  3. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेजन पिछले कई महीने से फ्यूचर रिटेल में हिस्सेदारी खरीदने के लिए बात कर रही थी। लेकिन फरवरी में एफडीआई के नियमों में बदलाव होने की वजह से फ्यूचर कूपंस के जरिए निवेश का रास्ता अपनाना पड़ा।

  4. बिग बाजार का संचालन फ्यूचर रिटेल के तहत ही किया जाता है। देशभर में इसके 1,600 स्टोर हैं। बिग बाजार और नीलगिरीज सुपरमार्केट के जरिए फ्यूचर ग्रुप का एक तिहाई फूड एंड ग्रॉसरी मार्केट पर कंट्रोल है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना