पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Amid Leadership Debate, Congress Working Committee To Meet On Monday, Senior Write To Sonia Gandhi Calling For Changes

कांग्रेस में होगा बदलाव:5 पूर्व सीएम समेत 23 नेताओं की मांग- कांग्रेस में बदलाव जरूरी, रणदीप सुरजेवाला ने कहा- सोनिया के अध्यक्ष पद से इस्तीफे की खबरें गलत

नई दिल्ली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
यह फोटो पिछले साल 10 अगस्त को हुई कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक का है। इसमें कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी की वर्तमान अध्यक्ष सोनिया गांधी नजर आ रहे हैं। सोमवार को एक बार फिर कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक होना है। इसमें पार्टी के नए अध्यक्ष के चुनाव की चर्चा है।
  • सूत्रों ने दावा किया- अंतरिम अध्यक्ष के पद पर बने रहना नहीं चाहती हैं सोनिया गांधी
  • दिल्ली में सोमवार को सुबह 11 बजे कांग्रेस वर्किंग कमेटी की अहम बैठक होनी है

कांग्रेस के अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर सोनिया गांधी का कार्यकाल खत्म हो रहा है। इसी बीच, कुछ रिपोर्ट्स में पार्टी के सूत्रों के हवाले से दावा किया जा रहा है कि सोनिया गांधी अध्यक्ष पद से हटेंगी। वो इस पद पर अब नहीं रहना चाहती हैं। कांग्रेस ने इन खबरों का खंडन किया है। प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि सोनिया गांधी के अध्यक्ष पद से इस्तीफे की खबरें गलत हैं।

कल यानी सोमवार को कांग्रेस वर्किंग कमेटी की अहम बैठक होनी है। माना जा रहा है कि इसी बैठक में नए अध्यक्ष पर फैसला संभव है। मीटिंग सुबह 11 बजे होगी।

पार्टी नेताओं ने चिट्ठी लिखकर की बदलाव की मांग
अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक कांग्रेस के 23 नेताओं ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर ऊपर से नीचे तक बदलाव करने की मांग की है। चिट्ठी लिखने वालों में 5 पूर्व मुख्यमंत्री, कांग्रेस वर्किंग कमेटी के सदस्य, सांसद और कई पूर्व केंद्रीय मंत्री शामिल हैं।

चिट्ठी में क्या है?
इस बात का जिक्र है कि भाजपा लगातार आगे बढ़ रही है, पिछले चुनावों में युवाओं ने डटकर नरेंद्र मोदी को वोट दिए। कांग्रेस का बेस कम होने और युवाओं का आत्मविश्वास टूटने को लेकर गंभीर चिंता जताई गई है। बताया जा रहा है कि करीब 15 दिन पहले भेजी गई इस चिट्ठी में बदलाव का ऐसा एजेंडा दिया गया है, जिसकी बातें मौजूदा लीडरशिप को चुभ सकती हैं।

इन 3 मांगों का जिक्र
1.
लीडरशिप फुल टाइम (पूर्णकालिक) और प्रभावी हो, जो कि फील्ड में एक्टिव रहे। उसका असर भी दिखे।
2. कांग्रेस वर्किंग कमेटी के चुनाव करवाए जाएं।
3. इंस्टीट्यूशनल लीडरशिप मैकेनिज्म तुरंत बने, ताकि पार्टी में फिर से जोश भरने के लिए गाइडेंस मिल सके।

23. दीक्षित

अमरिंदर सिंह बोले- गांधी परिवार की लीडरशिप को चुनौती देना गलत
इस बीच पार्टी नेता सलमान खुर्शीद ने रविवार को कहा कि आंतरिक चुनावों की बजाय सबकी सहमति देखी जानी चाहिए। राहुल गांधी को कार्यकर्ताओं का पूरा समर्थन है। इससे फर्क नहीं पड़ता कि वे पार्टी अध्यक्ष हैं या नहीं। उधर, पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी गांधी परिवार की लीडरशिप को चुनौती देने वाले नेताओं का विरोध किया है।

राहुल को अध्यक्ष बनाने के लिए उठी आवाज

बताया जा रहा है कि पार्टी का एक गुट राहुल गांधी को फिर से अध्यक्ष बनाना चाहता है। पार्टी ने भी 2 दिन पहले मीडिया ब्रीफिंग में कहा था कि देशभर के कार्यकर्ता राहुल को अध्यक्ष के तौर पर देखना चाहते हैं। इस बीच छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने भी राहुल गांधी को पत्र लिखा है। उन्होंने पत्र में राहुल से पार्टी का अध्यक्ष पद संभालने की अपील की है।

महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष बाला साहेब थ्रोट ने भी राहुल गांधी को दोबारा अध्यक्ष बनाए जाने की मांग की। उन्होंने कहा कि राहुल जी को वापस कांग्रेस का नेतृत्व करना चाहिए। हम उनके विचारों का सम्मान करते हैं। हम यही कहना चाहते हैं कि राहुल जी वापस आ जाइए। जब तक राहुल गांधी फुल टाइम कांग्रेस अध्यक्ष का कार्यभार नहीं संभालते हैं तब तक सोनिया गांधी को ही अंतरिम अध्यक्ष बने रहना चाहिए।

असम कांग्रेस के अध्यक्ष रिपून बोरा ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखकर राहुल गांधी को फिर से कांग्रेस की कमान सौंपने की मांग की है। उन्होंने पत्र में लिखा कि राहुल के नेतृत्व में ही कांग्रेस भाजपा और संघ के विचारों के खिलाफ अच्छी लड़ाई लड़ सकती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें