• Hindi News
  • National
  • Amit Shah Kashmir | Home Minister Release District level Good Governance Index For Jammu And Kashmir Today

जम्मू-कश्मीर में 'जिला गुड गवर्नेंस इंडेक्स' जारी:गृहमंत्री ने कहा-यहां के लोगों को मिल रहा सरकारी लाभ, विकास के लिए किए जा रहे कई काम

जम्मू-कश्मीर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अमित शाह ने कहा कि कश्मीर में परिसीमन शुरू हो गया है और जल्द ही यहां चुनाव होंगे। -फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
अमित शाह ने कहा कि कश्मीर में परिसीमन शुरू हो गया है और जल्द ही यहां चुनाव होंगे। -फाइल फोटो

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जम्मू-कश्मीर का जिला गुड गवर्नेंस इंडेक्स जारी किया। इस दौरान गृहमंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में कई विकास कार्य किए जा रहे हैं। इस साल जम्मू-कश्मीर में रिकॉर्ड संख्या में पर्यटक आए। यहां के लोगों को सरकारी योजना का सीधा लाभ मिल रहा है।

अमित शाह ने कहा कि परिसीमन शुरू हो गया है और जल्द ही यहां चुनाव होंगे। मैंने लोकसभा में आश्वासन दिया है कि जैसे ही जम्मू-कश्मीर में स्थिति सामान्य होगी, जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा वापस दिया जाएगा। कार्यक्रम में जम्मू-कश्मीर के प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह और जम्मू कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा भी मौजूद थे।

कश्मीर में जल्द चुनाव होंगे
अमित शाह ने कहा कि परिसीमन शुरू हो गया है और जल्द ही यहां चुनाव होंगे। मैंने लोकसभा में आश्वासन दिया है कि जैसे ही जम्मू-कश्मीर में स्थिति सामान्य होगी, जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा वापस दिया जाएगा। इस पूरे कार्यक्रम को सेंटर फॉर गुड गवर्नेंस हैदराबाद के सहयोग से किया जा रहा है। इस दौरान 12 जिलों के डिप्टी कमिश्नरों के माध्यम से प्रदेश में हो रहे विभिन्न क्षेत्रों के विकास की उपलब्धियों का लेखा-जोखा पेश किया जाएगा।

कार्यक्रम में सभी प्रशासनिक अधिकारियों को मौजूद रहने के थे आदेश
सामान्य प्रशासनिक विभाग के सभी सचिवों, श्रीनगर में मौजूद प्रशासनिक सचिव और मंडलायुक्त कश्मीर को आदेश जारी कर 'जिला गुड गवर्नेंस इंडेक्स' कार्यक्रम के दौरान जम्मू कन्वेंशन सेंटर में उपस्थित रहने के आदेश दिया गया है। इन सभी प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा मंडल आयुक्त जम्मू, जिला उपायुक्त जम्मू, सांबा, कठुआ, रियासी और उधमपुर व अन्य संबंधित अधिकारियों को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से कार्यक्रम में उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं।

पिछले साल 25 दिसंबर को जारी हुआ था 'गुड गवर्नेंस इंडेक्स 2021'
इससे पहले पिछले साल 25 दिसंबर को सुशासन दिवस के मौके पर गुड गवर्नेंस इंडेक्स 2021 (जीजीआई-2021) पेश किया गया था। जीजीआई-2021 के मुताबिक, 20 राज्यों ने जीजीआई-2019 इंडेक्स स्कोर की तुलना में अपने समग्र गुड गवर्नेंस इंडेक्स स्कोर में सुधार किया था। जिसमें गुजरात टॉप था, जबकि महाराष्ट्र दूसरे और गोवा तीसरे नंबर पर रहा।

गुड गवर्नेंस इंडेक्स क्या है?
गुड गवर्नेंस इंडेक्स (जीजीआई) राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में शासन की स्थिति का आकलन करना है। जो राज्यों की रैंकिंग का निर्धारण करने में सहायता करता है। जीजीआई मुख्य रूप से राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चार श्रेणियों- समूह ए, समूह बी, पूर्वोत्तर और पहाड़ी राज्य, केंद्र शासित प्रदेश में बांटकर रैंकिग प्रदान करता है।