• Hindi News
  • National
  • Apple CEO Tim Cook says India is very important in long term like to place stores there

आईफोन / एपल के सीईओ ने कहा- भारत एक अहम बाजार; मैन्युफैक्चरिंग बढ़ाएंगे, रिटेल स्टोर खोलेंगे



एपल के सीईओ टिम कुक। एपल के सीईओ टिम कुक।
X
एपल के सीईओ टिम कुक।एपल के सीईओ टिम कुक।

  • एपल बेंगलुरु में अपने सप्लायर के प्लांट में आईफोन-7 की मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर चुका
  • टिम कुक ने कहा- भारत में ब्रांडेड स्टोर खोलने की मंजूरी के लिए सरकार से बातचीत जारी

Dainik Bhaskar

May 01, 2019, 02:59 PM IST

कैलिफॉर्निया. एपल के सीईओ टिम कुक ने दोहराया है कि उनकी कंपनी के लिए भारत एक अहम बाजार है। मंगलवार को तिमाही नतीजों की घोषणा करते हुए कुक ने कहा कि भारत में मैन्युफैक्चरिंग की ग्रोथ आने वाले दिनों में सबसे अधिक होगी। उन्होंने देश में एपल के ब्रांडेड रिटेल स्टोर खोलने की बात भी दोहराई। कुक ने कहा कि इसकी मंजूरी के लिए सरकार से बात की जा रही है।

भारत में छोटी अवधि की चुनौतियों से सीख रहे: कुक

  1. टिम कुक ने कहा भारत में हमने कुछ एडजस्टमेंट किए हैं। इसके शुरुआती नतीजे बेहतर रहे हैं। लंबी अवधि में भारत बहुत अहम बाजार है। छोटी अवधि में यह चुनौती भरा है लेकिन हम काफी कुछ सीख रहे हैं।

  2. कुक ने कहा कि हमने भारत में मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर दी है। वहां के बाजार की जरूरतें सही तरीके से पूरी करने के लिए यह अहम है। इस क्षमता को हम और भी बढ़ाएंगे।

  3. एपल पिछले दिनों अपने सप्लायर विस्ट्रॉन के बेंगलुरु के प्लांट में आईफोन-7 की मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर चुका है। विस्ट्रॉन आईफोन-6 की मैन्युफैक्चरिंग पहले से ही कर रहा है।

  4. एपल धीरे-धीरे लेकिन लगातार भारत में अपनी पकड़ बनाने की कोशिश में जुटी हुई है। देश में 45 करोड़ से भी ज्यादा लोग स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं। इनमें से ज्यादातर एंड्रॉइड हैं जो चीन से आ रहे हैं। कुक का कहना है कि भारत में एंड्रॉइड की ज्यादा मांग का मतलब है कि वहां अच्छा मौका है।

  5. भारत में स्मार्टफोन खरीदारों के लिए कीमत सबसे अहम पहलू है। एपल ने चीन के बाद भारत में भी आईफोन की कीमतें घटानी शुरू कर दी हैं। पिछले महीने की शुरुआत में कंपनी ने एक प्रमोशनल ऑफर के तहत आईफोन एक्सआर (64 जीबी) के रेट 23,000 रुपए तक कम किए थे।

COMMENT