• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Vaccine Today Latest

भास्कर अपडेट्स:बंगाल उपचुनाव में सेंट्रल फोर्सेस की 15 कंपनियां तैनात होंगी, 30 सितंबर को होगा ममता के भाग्य का फैसला

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ममता बनर्जी और भाजपा प्रत्याशी प्रियंका टिबरेवाल। - Dainik Bhaskar
ममता बनर्जी और भाजपा प्रत्याशी प्रियंका टिबरेवाल।

पश्चिम बंगाल में 30 सितंबर को होने वाले उपचुनाव में सेंट्रल फोर्सेस की 15 कंपनियां तैनात होंगी। चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक, राज्य में मई में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान हुई हिंसा को देखते हुए आयोग इस बार कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहता है।

बंगाल की तीन सीटों पर उपचुनाव हो रहा है। इनमें भवानीपुर सीट से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी चुनाव लड़ रही हैं। भाजपा ने उनके मुकाबले प्रियंका टिबरेवाल को मैदान में उतारा है। रविवार से टिबरेवाल ने अपना प्रचार शुरू कर दिया है। इससे पहले शनिवार को प्रियंका ने कोलकाता के कालीघाट मंदिर में जाकर पूजा-अर्चना की।

इधर, भाजपा सांसद व बंगाल भाजपा के उपाध्यक्ष अर्जुन सिंह ने चुनाव आयोग से मांग की है कि तीनों सीटों पर अर्द्धसैनिक बलों की 40-40 केंद्रीय बलों की कंपनियां तैनात किया जाएं। चूंकि सीएम खुद चुनाव लड़ रही हैं, इसलिए वह लोगों को प्रभावित कर सकती हैं। उन्होंने चुनावी क्षेत्रों में ममता के द्वारा अपने लोगों को तैनात करने का भी आरोप लगाया है।

आज की कुछ और अहम खबरें...

ओडिशा में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के घर विजिलेंस का छापा, मिली 4 करोड़ रुपए की संपत्ति

आंगनबाडी कार्यकर्ता कबिता मथन (दाएं) के घर की तलाशी लेती विजिलेंस की टीम।
आंगनबाडी कार्यकर्ता कबिता मथन (दाएं) के घर की तलाशी लेती विजिलेंस की टीम।

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में एक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता करोड़ों की आसामी निकली। राज्य की विजिलेंस डायरेक्टरेट ने मंगलवार को आंगनबाडी कार्यकर्ता कबिता मथन के घर पर दबिश दी। विजिलेंस टीम ने बताया कि कविता के संपत्तियों की जांच में उसके पास 4 घर, 14 प्लॉट्स, 1 फोर व्हीलर, 3 टू-व्हीलर और 6.36 लाख रुपए के 212 ग्राम सोना जब्त किया गया है। जांच टीम ने इन कुल संपत्तियों की वैल्यू 4 करोड़ रुपए बताई है। कविता को सैलरी के तौर पर हर महीने 7500 रुपए मिलते हैं। मीडिया से बातचीत में कविता ने बताया कि मेरी नौकरी के अलावा मेरे पति एक छोटी सी फैक्ट्री चलाते है। साथ ही वे जमीन प्रोपर्टी डीलिंग का भी काम करते हैं। हमने जो भी कमाया है, इसमें कुछ भी गलत नहीं है। मैं जांच एजेंसी के हर सवाल का जवाब देने के लिए तैयार हूं।

मीरा कुमार हो सकती हैं बिहार कांग्रेस की नई प्रदेश अध्यक्ष

पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार।
पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार।

बिहार में कांग्रेस दलित कार्ड खेलने के लिए पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार को प्रदेश अध्यक्ष बना सकती है। उनके पास संगठन और सरकार चलाने का एक लंबा अनुभव है। मीरा कुमार बिहार के सासाराम से कई बार सांसद भी चुनी गई हैं। वर्तमान प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा का कार्यकाल 18 सितंबर को खत्म हो रहा है।

प्रशासनिक अधिकारी का अनुभव रखने वाली मीरा दलित वर्ग से आती हैं। इस बार कांग्रेस आलाकमान ने तय किया है कि किसी दलित समाज के नेता को बिहार की बागडोर सौंपी जाएगी। इससे पहले कांग्रेस विधायक राजेश राम का नाम इस फेहरिस्त में था, लेकिन उनके सामने उनका अनुभव काफी छोटा है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

कुछ देर में जारी होगा JEE मेन सीजन 4 - 2021 का रिजल्ट
JEE मेन सीजन 4 - 2021 का रिजल्ट कुछ देर में आ सकता है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) अपनी वेबसाइट पर देखे जा सकते हैं। स्टूडेंट अपना रिजल्ट nta.ac.in, ntaresults.nic.in और jeemain.nta.nic.in वेबसाइट्स पर चेक कर सकते हैं।

JEE मेन का रिजल्ट 10 सितंबर को जारी किया जाना था, लेकिन इसमें देरी हो गई। NTA ने इसकी वजह का खुलासा नहीं किया, लेकिन इसकी वजह से JEE एडवांस्ड 2021 के रजिस्ट्रेशन की प्रोसेस को भी आगे बढ़ा दिया गया था।

NEET परीक्षा के एक दिन बाद तमिलनाडु की छात्रा ने खुदकुशी की

NEET देने के एक दिन बाद तमिलनाडु की एक लड़की ने आत्महत्या कर ली। पुलिस ने मंगलवार को बताया कि लड़की की उम्र 17 साल है। उसका नाम कनिमोझी था। उसके माता-पिता सोमवार रात घर से बाहर गए थे। वे लौटे तो उसे फांसी पर लटका हुआ पाया।

एक वकील की बेटी कनिमोझी तमिलनाडु की 16वीं मेडिकल उम्मीदवार हैं, जिसने रिजल्ट के डर से खुदकुशी की है। वे रविवार को हुए टेस्ट में शामिल हुई थीं। उसने अपने माता-पिता से कहा था कि कुछ सवाल मुश्किल थे और वह रिजल्ट को लेकर परेशान है। सोमवार को ही तमिलनाडु विधानसभा में नीट से छूट देने वाला विधेयक पास किया गया है।

महाराष्ट्र के अमरावती में नाव पलटने से 11 लोग डूबे
महाराष्ट्र के अमरावती जिले में वर्धा नदी में नाव पलटने से 11 लोग डूब गए हैंं। सभी लोग एक ही परिवार के हैं। इसमें से 3 लोगों के शव बरामद हुए हैं। 8 अभी लापता हैं। पुलिस बचाव कार्य में लगी है। पुलिस ने बताया कि मृतकों मे एक बच्ची शामिल है। हादसा हतराना गांव में सुबह करीब 10.30 बजे हुआ। पुलिस के मुताबिक, यह परिवार नदी के किनारे धार्मिक अनुष्ठान करने के बाद नाव से वापस जा रहा था। नाव 11 लोगों का वजन नहीं उठा पाई और पलट गई। पूरी खबर यहां पढ़ें..

दिल्ली में आतंक के पाकिस्तानी मॉड्यूल का खुलासा

दिल्ली में पाकिस्तान की बड़ी आतंकी साजिश का खुलासा हुआ है। दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने पाकिस्तान में ट्रेनिंग ले चुके 2 आतंकियों को गिरफ्तार किया है। उनके कब्जे से बड़ी मात्रा में विस्फोटक और हथियार बरामद किए गए हैं।

यह नेटवर्क कई राज्यों में फैला हुआ था। जानकारी मिलने के बाद दिल्ली पुलिस ने कई राज्यों में रेड की। यह आतंकी मॉड्यूल देशभर में सीरियल ब्लास्ट की साजिश रच रहा था। पूरी खबर यहां पढ़ें...

गुजरात के 8 शहरों में नाइट कर्फ्यू 25 सितंबर तक बढ़ा
कोरोना संक्रमण के मामले देखते हुए गुजरात सरकार ने 8 शहरों में नाइट कर्फ्यू 25 सितंबर तक बढ़ा दिया है। यहां रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा। जिन 8 शहरों में कर्फ्यू बढ़ाया गया है, उनका नाम अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, राजकोट, जूनागढ़, भावनगर, जामनगर और गांधीनगर है।

इन शहरों में किसी भी कार्यक्रम को 10 बजे तक खत्म करने और अधिकतम 400 लोगों को बुलाने के निर्देश हैं। राज्य सरकार ने वर्तमान हालात को देखते हुए यह फैसला लिया है।

अगस्त में थोक महंगाई 11.39% रही; सबसे ज्यादा बढ़ा प्याज का दाम
अगस्त के थोक महंगाई के भी आंकड़े आ गए हैं। यह उससे पिछले महीने के मुकाबले मामूली तौर पर बढ़ी है। थोक महंगाई अगस्त में 11.39% रही है, जो जुलाई में 11.16% थी। थोक आधार पर खाने-पीने के सामान में सबसे ज्यादा महंगाई प्याज में आई है। अगस्त में इसका दाम साल भर पहले के मुकाबले आधे से ज्यादा बढ़ गया। आलू और सब्जियों के थोक दाम में सबसे ज्यादा गिरावट आई है। पूरी खबर यहां पढें...

भाजपा सांसद अर्जुन सिंह के घर के पास बम फटा
बंगाल में भाजपा सांसद अर्जुन सिंह के घर से 200 मीटर दूर खाली मैदान में बम फटा। घटना मंगलवार सुबह करीब 9.10 बजे की है। उनके घर के पास बम फटने की यह एक हफ्ते में दूसरी घटना है। इसे लेकर अर्जुन सिंह ने कहा है कि तृणमूल उन्हें मारने की कोशिश कर रही है।

BJP का आरोप-ममता बनर्जी ने अपने खिलाफ 5 पुलिस केस का ब्योरा नहीं दिया
भारतीय जनता पार्टी ने बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर आरोप लगाया है कि उन्होंने भवानीपुर चुनाव के लिए पर्चा भरते समय अपने खिलाफ 5 पुलिस केसों का ब्योरा नहीं दिया है। उनके खिलाफ पांचों केस असम में दर्ज किए गए हैं। बंगाल का मुख्यमंत्री बने रहने के लिए उनका यह चुनाव जीतना जरूरी है। चुनाव 30 सितंबर को होने हैं।

रायपुर में विवेकानंद एयरपोर्ट पर प्लेन से पक्षी टकराया, यात्रियों को दूसरे प्लेन से भेजा गया
रायपुर के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट पर मंगलवार सुबह 10 बजे एक बड़ा हादसा टल गया। रायपुर से दिल्ली जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट AIC 469 A320 जैसे ही टेक-ऑफ हुई, उससे एक पक्षी टकरा गया। इसकी वजह से विमान का टेक ऑफ रोकना पड़ा। इसमें सवार केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह समेत 179 यात्रियों को दूसरी फ्लाइट से दिल्ली रवाना किया गया। पूरी खबर यहां पढ़ें...

रायपुर के एयरपोर्ट पर इसी विमान से पक्षी टकराया था। इसमें केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह भी सवार थीं।
रायपुर के एयरपोर्ट पर इसी विमान से पक्षी टकराया था। इसमें केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह भी सवार थीं।

फिरोजाबाद में डेंगू से 8 और की मौत, मरने वालों का आंकड़ा 143 तक पहुंचा
फिरोजाबाद में डेंगू का कहर जारी है। सोमवार को डेंगू से आठ और बच्चों की मौत हो गई। मरने वालों का आंकड़ा 143 पहुंच गया है। बीते 3 दिनों में 29 लोगों की मौत हुई है। 24 घंटे में कराई गई एलाइजा (डेंगू टेस्ट) में 167 और बच्चों में डेंगू की पुष्टि हुई है। राजकीय मेडिकल कॉलेज में 100 बेड के अस्पताल में मरीजों की संख्या 450 के पार पहुंच गई है।

इस्लामाबाद में CPEC पर अगले हफ्ते हो सकती है अहम बैठक
पाकिस्तान और चीन के अधिकारियों के बीच चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर को लेकर अहम बैठक होने जा रही है। यह बैठक एक साल की देरी से अगले हफ्ते इस्लामाबाद में होगी। पिछले साल कोरोना के चलते इस बैठक को टाल दिया गया था।

पुलवामा में पुलिस दल पर आतंकियों ने ग्रेनेड से हमला किया, तीन नागरिक घायल
जम्मू-कश्मीर के पुलवामा के मेन चौक पर आतंकियों ने पुलिस दल पर ग्रेनेड फेंका। हमले में तीन नागरिकों के घायल होने की खबर है।

कश्मीरी पंडितों के दर्द को देश कभी नहीं भूलेगा- राहुल गांधी
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि देश कभी भी कश्मीरी पंडितों के दर्द को नहीं भूलेगा। एक फेसबुक पोस्ट में उन्होंने लिखा- मेरे कश्मीरी पंडित भाइयों और बहनों को मेरी शुभकामनाएं। आपके परिवारों ने जो तकलीफ सही, वो दर्द देश कभी भूल नहीं पाएगा। विनम्र श्रद्धांजलि।

राहुल गांधी कुछ दिन पहले ही जम्मू-कश्मीर यात्रा पर गए थे। तब उन्होंने माता वैष्णो देवी के दर्शन किए थे। इस यात्रा के दौरान उन्होंने श्रीनगर में नए पार्टी ऑफिस का भी उद्घाटन किया। उन्होंने खीर भवानी मंदिर और हजरत दरगाह शरीफ के भी दर्शन किए।

PM मोदी ने अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी का शिलान्यास किया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अलीगढ़ में डिफेंस कॉरिडोर के नोड और राजा महेंद्र प्रताप सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी का शिलान्यास किया। इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा, मुख्यमंत्री योगी की अगुवाई में उत्तर प्रदेश का काफी विकास हुआ है। यहां देश और दुनिया के हर छोटे-बड़े निवेशक आ रहे हैं। ये तब होता है जब निवेश के लिए जरूरी माहौल बनता है, जरूरी सुविधाएं मिलती हैं। केंद्र और प्रदेश की योगी सरकार मिलकर लोगों को यही सुविधाएं देने का काम कर रही है। आज उत्तर प्रदेश डबल इंजन सरकार के डबल लाभ का एक बहुत बड़ा उदाहरण बन रहा है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

10 अक्टूबर को आएगा प्रमोशन में आरक्षण पर फैसला
मध्यप्रदेश में सरकारी पदों पर प्रमोशन पर आरक्षण के मामले में सुप्रीम कोर्ट 10 अक्टूबर को फैसला देगा। इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को सुनवाई हुई। सुप्रीम कोर्ट ने मध्यप्रदेश सहित सभी राज्यों का पक्ष सुनने के बाद कहा कि इस मामले में अब आगे सुनवाई नहीं होगी। सभी राज्य 2 सप्ताह में अपना पक्ष लिखित में पेश करें। शीर्ष अदालत ने कहा कि 5 अक्टूबर से लगातार केंद्र और राज्य सरकार को आधा-आधा घंट अपना पक्ष रखने के लिए समय दिया जाएगा। पूरी खबर यहां पढ़ें...

उत्तरकाशी में लैंडस्लाइड के चलते गंगोत्री हाईवे बंद किया गया
उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सुखी टॉप इलाके के पास भारी बारिश के चलते हुई लैंडस्लाइड की वजह से गंगोत्री हाइवे बंद कर दिया गया है। बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन इस रास्ते से मलबा हटाने के काम में जुटा है।

24 सितंबर को अमेरिका में QUAD बैठक में शामिल होने जाएंगे PM मोदी
अमेरिका में 24 सितंबर को क्वाड बैठक होने जा रही है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन पहली बार क्वाड देशों के लीडर्स की मेजबानी करेंगे। इसमें भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरीसन और जापानी प्रधाानमंत्री योशिहिदे सुगा शामिल होंगे।

क्वाड एक रणनीतिक फोरम है जिसमें भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका साझेदार हैं। यह क्वाड की पहली ऐसी बैठक होगी जिसमें देशों के प्रतिनिधि व्यक्तिगत तौर पर शामिल होंगे। इससे पहले चारों नेता 12 मार्च को क्वाड की वर्चुअल बैठक में शामिल हो चुके हैं।

12 मार्च को क्वाड की वर्चुअल बैठक में शामिल हुए चारों देशों के राष्ट्राध्यक्ष।
12 मार्च को क्वाड की वर्चुअल बैठक में शामिल हुए चारों देशों के राष्ट्राध्यक्ष।

आज आईफोन 13 लॉन्च करेगा एपल

एपल अपनी आईफोन 13 सीरीज से मंगलवार (14 सितंबर) की रात पर्दा उठाएगी। पिछले साल की तरह इस बार भी कंपनी का ये इवेंट वर्चुअल होगा। कंपनी ने इस इवेंट को कैलिफोर्निया स्ट्रीमिंग का नाम दिया है। माना जा रहा है कि इवेंट में आईफोन 13 सीरीज के साथ एपल वॉच सीरीज 7 और एयरपॉड्स 3 को भी लॉन्च किया जाएगा।

आईफोन 13 सीरीज से जुड़े कई फीचर्स सामने आ चुके हैं। इन्हें देखकर लग रहा है कि आईफोन 13 बेहद पावरफुल स्मार्टफोन होने वाला है। नई रिपोर्ट के मुताबिक, इसमें 1TB (1024GB) स्टोरेज का ऑप्शन मिल सकता है।

खबरें और भी हैं...