• Hindi News
  • National
  • Arvind Kejriwal VS Delhi LG Governor; Vinai Kumar Saxena On Manish Sisodia And New Excise Policy

दिल्ली में नई एक्साइज पॉलिसी की CBI जांच होगी:LG ने की सिफारिश, सिसोदिया घेरे में: केजरी बोले- AAP की लोकप्रियता से डर गई BJP

नई दिल्ली4 महीने पहले

दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने CM अरविंद केजरीवाल की शराब नीति की CBI जांच के आदेश दे दिए हैं। LG सक्सेना ने नई एक्साइज पॉलिसी पर मुख्य सचिव नरेश कुमार की रिपोर्ट के बाद ये एक्शन लिया है। इस रिपोर्ट में सीधे डिप्टी CM मनीष सिसोदिया का नाम लिया गया है। कहा गया कि नई नीति के जरिए शराब लाइसेंसधारियों को फायदा पहुंचाया गया।

केजरीवाल ने कहा- सूली पे चढ़ा दो, लेकिन देश आगे बढ़ेगा
मनीष सिसोदिया के खिलाफ आरोप लगने के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने एक वीडियो जारी किया, जिसमें उन्होंने कहा- "मैं मनीष सिसोदिया को 22 साल से जानता हूं। वे बेहद ईमानदार और देशभक्त हैं। मनीष ने रात दिन मेहनत करके दिल्ली के स्कूलों को शानदार बनाया। ये लोग समझ लें, जेल से हमें डर नहीं लगता। तुम लोग सावरकर की औलाद हो, हम भगतसिंह की औलाद हैं। ये सोचने की बात ये हाथ धोकर हमारे पीछे क्यों पड़े हैं। उसके तीन कारण हैं-

  • आम आदमी वाले कट्‌टर ईमानदार हैं पूरे देश को ये भरोसा है।
  • जब से पंजाब जीते हैं पूरे देश का सपोर्ट मिल रहा है। हमें कोई रोक नहीं सकता।
  • दिल्ली के कामों को रोकना चाहते हैं। दिल्ली की दुनिया भर में चर्चा

भाजपा बोली- जल्दबाजी में दे दी 144 करोड़ की छूट
आम आदमी पार्टी पर लगे आरोपों के बाद भारतीय जनता पार्टी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें मीनाक्षी लेखी ने कहा कि 14 जुलाई 2022 को बिना कैबिनेट नोट और आबकारी नियमों का पालन किए, जल्दबाजी में 144.36 करोड़ रुपये की छूट दे दी गई।

नई एक्साइज पॉलिसी में इन नियमों के उल्लंघन का आरोप

  • रिपोर्ट में GNCTD अधिनियम 1991, व्यापार नियमों के लेनदेन (TOBR) 1993, दिल्ली उत्पाद शुल्क अधिनियम 2009 और दिल्ली उत्पाद शुल्क नियम 2010 के उल्लंघन की बारे में लिखा था।
  • यह भी कहा गया है कि शराब माफियाओं पर हुई इस मेहरबानी के चलते राजकोष को भारी नुकसान हुआ।
  • शराब माफिया को फायदा पहुंचाने बनाई नीति- LG

LG ऑफिस के मुताबिक सिसोदिया की भूमिका जानबूझकर की गई खामियों के चलते जांच के दायरे में है, जिसने 2021-22 के लिए शराब लाइसेंसधारकों के लिए टेंडर में 144 करोड़ का अवैध रूप से लाभ पहुंचाने का काम किया था। सिसोदिया ने फैसलों को अंजाम देने आबकारी नीति के वैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन किया था। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की गिरफ्तारी के बाद से मनीष सिसोदिया के पास 19 विभागों की जिम्मेदारी है।

पंजाब चुनाव में लगाया गया पूरा पैसा
गौरतलब है कि 2021 में कोविड महामारी के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के मंत्रिमंडल ने आबकारी नीति जारी की थी। आरोप है कि यह कदम निजी शराब कारोबारियों को लाभ पहुंचाने उठाया गया था। आरोप यह भी लगाया जा रहा है कि इससे मिले पैसे को पंजाब चुनाव में इस्तेमाल किया गया।

गंभीर ने केजरीवाल को ठगों का सरदार बताया
LG की ओर से जांच के आदेश के बाद पूर्व क्रिकेटर और भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने केजरीवाल पर निशाना साधा। गंभीर ने ट्वीट कर कहा- शराब से प्यार और दिल्ली पर वार, ये है आप की सरकार। उन्होंने कहा कि झूठ बोलने में महारथी केजरीवाल अब ठगों के सरदार बन गए हैं।

आम आदमी ने कहा- केजरीवाल से डर गई केंद्र सरकार
इस आदेश के बाद आम आदमी पार्टी नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि अरविंद केजरीवाल की ख्याति देशभर में बढ़ रही है। यहां तक कि पंचायत चुनावों में भी, जिनसे केंद्र घबरा गया है। हमने पहले भी कहा था कि पंजाब जीतने के बाद कई जांचें की जाएंगी। हमें रोकने के लिए 2016 के हालात वापस लाए जाएंगे, CBI, इंकम टैक्स, ED की जांच बैठाई जाएगी। सत्येंद्र जैन के बाद उन्होंने अब मनीष सिसोदिया को निशाना बना लिया है।

एक दिन पहले केजरीवाल को रोका
उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने एक दिन पहले ही अरविंद केजरीवाल को सिंगापुर जाने की परमिशन देने से इंकार कर दिया। हालांकि, इसके बाद दिल्ली के CM ने कहा था कि मैं सिंगापुर जरूर जाऊंगा। इससे इन दोनों के बीच टकराव खुलकर सामने आ रहा है। पढ़ें पूरी खबर...