• Hindi News
  • National
  • Aryan Studying Psychological Thriller After Bail, Famous Book Seen In Hand While Going To NCB Office

ड्रग्स केस में आर्यन की हाजिरी:जमानत के बाद साइकोलॉजिकल थ्रिलर पढ़ रहे आर्यन, NCB ऑफिस जाते वक्त हाथ में नजर आई मशहूर किताब

मुंबई23 दिन पहलेलेखक: राजेश गाबा
  • लग्जरी गाड़ियों के अलावा पापा शाहरुख की तरह आर्यन को भी किताबें पढ़ने का शौक
  • आर्थर रोड जेल में वक्त बिताने के लिए आर्यन ने पढ़ी थी दो किताबें
  • उन किताबों को पढ़ने में दिलचस्पी जिन पर बनी फिल्मों को ऑस्कर अवॉर्ड मिला

क्रूज ड्रग्स केस में जमानत पर चल रहे आर्यन खान शुक्रवार को NCB के दफ्तर पहुंचे। जमानत की शर्तों के मुताबिक उन्हें हर हफ्ते हाजिरी लगानी है। आर्यन NCB दफ्तर पहुंचे तब उनके हाथ एक मोटी सी किताब थी। सबकी नजर इस पर गई कि आखिर ये किताब कौन सी है और आर्यन इसे साथ लेकर क्यों आए हैं।

बताया जा रहा है कि ये किताब एक साइकोलॉजिकल थ्रिलर है। इसका नाम द गर्ल विथ द ड्रैगन टैटू है। यह उपन्यास स्वीडन के राइटर और पत्रकार रहे स्टीग लार्सन ने लिखी थी। लार्सन की मौत 2004 में हो गई थी। इसके अगले साल 2005 में उनकी यह किताब पब्लिश हुई। इसी नाम से 2011 में एक फिल्म भी बन चुकी है।

इन दिनों आर्यन उन किताबों को पढ़ रहे हैं, जिन पर बनी फिल्मों को ऑस्कर मिला है।
इन दिनों आर्यन उन किताबों को पढ़ रहे हैं, जिन पर बनी फिल्मों को ऑस्कर मिला है।

साइकोलॉजिकल क्राइम थ्रिलर इस फिल्म में जेम्स बॉन्ड सीरीज के एक्टर डैनियल क्रैग और एक्ट्रेस रूनी मारा नजर आए थे। फिल्म को बेस्ट अचीवमेंट इन फिल्म एडिंग कैटेगरी में ऑस्कर अवॉर्ड मिला था। इसके अलावा यह अकादमी अवॉर्ड्स के लिए भी नॉमिनेट हुई थी। रूनी मारा को बेस्ट एक्ट्रेस के लिए नॉमिनेट किया गया था।

जेल में भी किताबें पढ़ते थे आर्यन
ड्रग्स केस में आर्यन का 22 दिन जेल में रहना पड़ा था। यहां वक्त काटने के लिए उन्होंने किताबों का ही सहारा लिया था। इसकी सलाह आर्यन को जेल अधिकारियों ने दी थी। इसके बाद आर्यन ने जेल की लाइब्रेरी से द लायंस लायन नाम की बुक इश्यू कराई थी। इसके बाद उन्होंने भगवान राम पर लिखी एक किताब पढ़ी। ऐसी भी खबरें थीं कि आर्यन ने साइंस बुक्स भी मांगी थीं। जेल अधिकारियों ने इन्हें भी मुहैया करा दिया था।

आर्थर रोड जेल में वक्त काटने के लिए आर्यन ने किताबों का सहारा लिया था।
आर्थर रोड जेल में वक्त काटने के लिए आर्यन ने किताबों का सहारा लिया था।

आर्यन के पास किताबों का बड़ा कलेक्शन
लग्जरी गाड़ियों और महंगे कपड़ों के शौकीन आर्यन को किताबें पढ़ने का भी शौक है। उनके घर में पापा शाहरुख खान के अलावा आर्यन की भी एक लाइब्रेरी है। इसमें ज्यादातर फिक्शन और थ्रिलर बेस्ड किताबें हैं। साथ ही वर्ल्ड सिनेमा और सिनेमैटोग्राफी की भी कई किताबें हैं। आर्यन से जुड़े सूत्रों के मुताबिक, आर्यन खान घर पर अपना काफी वक्त किताबें पढ़ने में बिताते हैं।

आर्यन ने लंदन के सेवन ऑक्स स्कूल से 12वीं पास की है। इससे पहले उन्होंने मुंबई के धीरूभाई अंबानी स्कूल में पढ़ाई की थी। आर्यन को 2020 में यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न कैलिफोर्निया से बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स, सिनेमैटिक आर्ट्स, फिल्म एंड टेलीविजन प्रोडक्शन, स्कूल ऑफ सिनेमैटिक आर्ट्स की डिग्री मिली थी।

पापा की फिल्म में चाइल्ड आर्टिस्ट से किया था डेब्यू

फिल्म कभी खुशी कभी गम में आर्यन ने शाहरुख खान के बचपन का किरदार निभाया था।
फिल्म कभी खुशी कभी गम में आर्यन ने शाहरुख खान के बचपन का किरदार निभाया था।

सूत्रों के मुताबिक, आर्यन खान कुछ हॉलीवुड प्रोजेक्ट के लिए वॉइस ओवर कर सकते हैं। आर्यन ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट बॉलीवुड में डेब्यू किया था। वे अपने पिता शाहरुख खान और प्रीति जिंटा की फिल्म कभी अलविदा ना कहना में नजर आए थे। इस फिल्म में उन्होंने छोटा सा रोल किया था। वहीं फिल्म कभी खुशी कभी गम में उन्होंने शाहरुख खान के बचपन का किरदार निभाया था।

शाहरुख खान और प्रीति जिंटा की फिल्म 'कभी अलविदा ना कहना' में भी नजर आए थे आर्यन खान।
शाहरुख खान और प्रीति जिंटा की फिल्म 'कभी अलविदा ना कहना' में भी नजर आए थे आर्यन खान।

बेस्ट डबिंग चाइल्ड आर्टिस्ट का अवॉर्ड मिल चुका है
आर्यन खान ने फिल्मों में अपनी आवाज का हुनर भी दिखाया है। उन्होंने कई साल पहले रिलीज हुई एनिमेटेड फिल्म 'हम हैं लाजवाब' में बतौर वॉइस ओवर आर्टिस्ट काम किया था। खास बात ये है कि इस फिल्म में अपनी आवाज देने के बाद आर्यन को बेस्ट डबिंग चाइल्ड वॉइस आर्टिस्ट का अवॉर्ड भी मिला था।

लायन किंग में दी थी सिम्बा को आवाज
आर्यन खान ने 'द लायन किंग' में भी अपनी आवाज का जादू दिखाया था। इस फिल्म में भी आर्यन ने अपनी आवाज दी थी। उन्होंने इस फिल्म के किरदार सिंबा के लिए अपनी आवाज दी थी, जिसे काफी पसंद किया गया था।

पठान में दिए पापा को एक्शन सीन के लिए इनपुट
शाहरुख खान की मोस्ट अवेटेड फिल्म 'पठान' अगले साल रिलीज होगी। इस फिल्म में किंग खान के साथ जॉब अब्राहम और दीपिका पादुकोण अहम किरदार में नजर आएंगे। काफी कम लोगों को पता है कि इस फिल्म में धमाकेदार एक्शान सीन दिखाए जाएंगे। उसमें शाहरुख खान के बेटे आर्यन ने भी कई इनपुट दिए हैं।

सिनेमा के लिए रहे खुद को कर रहे तैयार
आर्यन खान बिहाइंड द कैमरा सिनेमा के हर स्कोप से वाकिफ हो रहे हैं। वे अपने आपको फ्यूचर के लिए तैयार कर रहे हैं। इसी कड़ी में वे उन किताबों को पढ़ रहे हैं जिन पर बनी फिल्मों को ऑस्कर मिला है।