हिजाब पर बयानों के तीर:ओवैसी बोले-हिजाब वाली बेटी बनेगी PM; कांग्रेस नेता ने कहा- हिजाब न पहनने से होते हैं रेप

नई दिल्ली6 महीने पहले

कर्नाटक में शुरू हुए हिजाब विवाद के बाद इस मुद्दे पर देशभर में तनाव का माहौल है। इस बीच AIMIM नेता और हैदराबाद सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने हिजाब को लेकर बड़ा बयान दिया है। ओवैसी ने कहा है कि एक दिन हिजाब पहनने वाली महिला ही देश की प्रधानमंत्री बनेगी। उधर, कांग्रेस नेता जमीर अहमद ने कहा है कि हिजाब न पहनने से रेप होते हैं। भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कर्नाटक हिजाब विवाद मामले को प्री प्लांड साजिश बता दिया।

जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि कुछ लोग हमें धर्म के आधार पर बांटकर चुनावी लाभ लेना चाहते हैं। वहीं महबूबा मुफ्ती ने कहा कि बीजेपी मुसलमानों के सभी धार्मिक चिन्हों को खत्म कर देगी। कर्नाटक के उडुपी से भाजपा विधायक रघुपति भट ने इस पूरे विवाद को पाकिस्तान की साजिश बता दिया है। उन्होंने सरकार से इसकी जांच कराने की मांग भी की है। उडुपी से ही हिजाब विवाद शुरू हुआ था।

ओवैसी ने कहा- बेटियों को नहीं रोक सकता कोई
हैदराबाद सांसद ओवैसी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर हिजाब विवाद को लेकर कर्नाटक हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ प्रदर्शन कर रही मुस्लिम महिलाओं का समर्थन किया है। उन्होंने अपना एक वीडियो बयान शेयर किया है, इसमें ओवैसी कह रहे हैं कि इंशा अल्लाह, अगर बेटियां हिजाब पहनने का फैसला करती हैं, तो उन्हें कोई रोक नहीं सकता।

बेटियां हिजाब, नकाब पहनकर कॉलेज जाएंगी।
बेटियां हिजाब, नकाब पहनकर कॉलेज जाएंगी।

कलेक्टर क्या PM भी बन जाएगी हिजाबी
वीडियो में ओवैसी आगे कह रहे हैं कि बेटियां कहती हैं अब्बा-अम्मा मैं हिजाब पहनूंगी, तो अम्मा-अब्बा कहेंगे- बेटा पहन, तुझे कौन रोकता है, हम देख लेंगे। हिजाब, नकाब पहनेंगे कॉलेज भी जाएंगे, कलेक्टर भी बनेंगे, बिजनेसमैन भी बनेंगे और एक दिन इस देश में हिजाब पहनने वाली एक बच्ची प्रधानमंत्री भी बनेगी।

देश में कई जगह प्रोटेस्ट कर मुस्लिम महिलाओं ने हिजाब को अपना अधिकार बताया है।
देश में कई जगह प्रोटेस्ट कर मुस्लिम महिलाओं ने हिजाब को अपना अधिकार बताया है।

कांग्रेस नेता ने दिया विवादित बयान

कांग्रेस नेता जमीर अहमद का कहना है कि हिजाब का मतलब होता है पर्दा। मुस्लिम महिलाएं अपनी सुंदरता को छिपाने के लिए हिजाब पहनती हैं और जो महिलाएं हिजाब नहीं पहनती उनका रेप हो जाता है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि किसी पर दबाव नहीं है, जिसको पहनना है वो हिजाब पहने जो नहीं पहनना चाहता उसकी मर्जी।

भाजपा विधायक ने की NIA जांच की मांग
उडुपी से भाजपा विधायक रघुपति भट ने इस पूरे विवाद की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) से कराने की मांग की है। उनका दावा है कि इसके पीछे अंतरराष्ट्रीय स्तर की साजिश है। पाकिस्तान को छोड़कर कोई भी मुस्लिम देश हमारे खिलाफ नहीं है। उडुपी में हिजाब पर बैन नहीं लगाया जा सकता। यह उनका धार्मिक अधिकार है, लेकिन स्कूलों में यूनिफॉर्म का पालन किया जाना चाहिए। तनाव बढ़ता देख उडुपी में धारा 144 लागू कर दी गई है।

फारूक अब्दुल्ला ने हिजाब विवाद को बताया चुनावी दांव
इस मसले पर जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि देश में हर किसी को अपनी मर्जी से खाने और कपड़े पहनने का अधिकार है। साथ ही हर नागरिक को अपने धर्म की मान्यताओं का पालन करने के लिए फ्री है। कुछ कट्टरपंथी तत्व हैं जो लोगों को धर्म के आधार पर बांटकर चुनाव में फायदा लेना चाहते हैं।

महबूबा बोलीं, मुस्लिमों का भारतीय होना काफी नहीं
जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा कि मुझे डर है कि बीजेपी सिर्फ हिजाब पर नहीं रूकेगी। वे मुसलमानों के और धार्मिक चिन्हों को निशाना बनाएंगे और धीरे-धीरे सभी को निटा देंगे। अब इस देश में मुसलमानों के लिए सिर्फ भारतीय होना ही काफी रहा, उन्हें बीजेपी का समर्थक होना भी जरूरी है।

वे नहीं चाहते कि मुस्लिम महिलाएं पढ़ें
भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कर्नाटक हिजाब विवाद मामले को प्री प्लांड साजिश बताया है। उन्होंने कहा कि इसके पीछे एक मानसिकता है कि मुस्लिम महिलाओं को पढ़ने से कैसे रोका जाए, लेकिन ये लोग सफल नहीं होगें। कुछ लोग कह रहे हैं कि यह उनका संवैधानिक अधिकार है, लेकिन आपके कर्तव्यों का क्या?

सुप्रीम कोर्ट ने कहा इसे राष्ट्रीय मुद्दा मत बनाइए।
सुप्रीम कोर्ट ने कहा इसे राष्ट्रीय मुद्दा मत बनाइए।

हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा
कर्नाटक हाईकोर्ट ने स्कूल-कॉलेजों में फिलहाल धार्मिक पहचान वाले कपड़े, चाहे वह भगवा शॉल हो या हिजाब, नहीं पहनने का अंतरिम आदेश जारी किया है। वहीं, सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के इस फैसले पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। इसके बाद से ही देशभर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।