• Hindi News
  • National
  • Deaths In Assam Golaghat: Illicit Spurious Liquor Killed 25,Including 15 Women Of Poisoning

जहरीली शराब पीने से 15 महिलाओं समेत 25 की मौत, दो अफसर निलंबित

4 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • गुवाहाटी से 300 किमी दूर गोलाघाट जिले के सलमोरा चाय बागान में हुई घटना
  • स्थानीय लोगों का दावा- पुलिस की मिलीभगत से इलाके में हो रही अवैध शराब की बिक्री

गुवाहाटी. असम में जहरीली शराब पीकर मरने वालों की संख्या 143 तक पहुंच गई है। जहरीली शराब पीने के चार दिन बाद तक मौतों का सिलसिला जारी है। यह जहरीली शराब से हुआ प्रदेश का सबसे बड़ा हादसा बताया जा रहा है। गोलाघाट जिले में 85 और सटे हुए जोरहाट जिले में 58 की मौत हुई है।

 

बढ़ सकता है मृतकों का आंकड़ा

अभी मृतकों का आंकड़ा और बढ़ सकता है। सौ से ज्यादा लोगों का अब भी अस्पतालों में इलाज चल रहा है जहां उनकी हालत नाजुक बनी हुई है। गोलाघाट के सालमोरा चाय बागान और जोरहाट जिले के टिटोरबोर उपमंडल के दो दूरदराज के गांवों में गुरुवार रात बड़ी संख्या में लोगों ने जहरीली शराब पी थी।

 

शराब बिक्री और उत्पादन के मामले में 10 गिरफ्तार

एडीजी मुकेश अग्रवाल ने कहा कि असमिया में ‘सुलाई मोद’ के रूप में जानी जाने वाली अवैध शराब की बिक्री और उत्पादन के मामले में 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। शराब के नमूने फॉरेंसिक लैब में भेजे हैं और रिपोर्ट का इंतजार है। इसी बीच आबकारी विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि अवैध शराब की बिक्री और उत्पादन के कुल 90 मामले दर्ज किए गए हैं। 22 फरवरी से 4,860 लीटर अवैध शराब जब्त और नष्ट की है।

 

मृतकों में ज्यादातर चाय बागान के मजदूर

भाजपा विधायक मृणाल सैकिया ने बताया कि गुरुवार को गोलाघाट में शादी समारोह के दौरान करीब 100 से ज्यादा लोगोें ने देशी शराब पी थी, जो एक दुकान से लाई गई थी। शराब पीने के बाद कुछ लोगों की हालत तुरंत बिगड़ गई। मरने वालों में ज्यादातर चाय बागान के मजदूर हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि पुलिस और अवैध शराब विक्रेताओं की मिलीभगत है। पुलिस की शह पर ही इलाके में अवैध शराब बेची जा रही है।

 

मृतकों में 36 महिलाएं, 200 से ज्यादा बीमार

अधिकारियों ने बताया कि मृतकों में 46 महिलाएं भी शामिल हैं। मामले में 12 लोग गिरफ्तार किए गए हैं। इससे पूर्व 11 फरवरी को जहरीली शराब से उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 106 लोगों की मौत हुई थी।

 

त्रासदी पर राहुल गांधी ने दुख जताया

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जहरीली शराब पीने से हुई मौतों पर दुख जताया है। राहुल ने फेसबुक पोस्ट में कहा, \'\'असम के गोलाघाट में हुए इस हादसे से मुझे बेहद दुःख हुआ है। पीड़ित परिवारों के प्रति मैं अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं। जिनका इलाज चल रहा है वो जल्द से जल्द स्वस्थ हो, मेरी ये कामना है।\'\'

खबरें और भी हैं...