• Hindi News
  • National
  • aviation industry may see salary corrections in short term due to demand issues says headhunters report

जेट संकट  / एविएशन सेक्टर में कुछ समय के लिए आएगा ठहराव, फिर ठीक होंगे नौकरी के हालातः रिपोर्ट



प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो
X
प्रतीकात्मक फोटोप्रतीकात्मक फोटो

  • सड़क पर आए कर्मियों को कुछ समय के लिए कम तनख्वाह में काम करना पड़ सकता हैः रिपोर्ट
  • सर्च कंपनी ग्लोबल हंट का दावा- एविएशन सेक्टर का भविष्य बेहतर दिख रहा है

Dainik Bhaskar

Apr 29, 2019, 07:22 PM IST

मुंबई. एक्जीक्यूटिव सर्च कंपनी ग्लोबल हंट का दावा है कि जेट का ताजा संकट एविएशन सेक्टर में कुछ देर के लिए ठहराव ला सकता है, जिसमें स्टाफ को कम तनख्वाह पर काम करना पड़ेगा, लेकिन भविष्य उतना अंतकारमय भी नहीं है। कुछ समय के बाद नौकरी के हालात बेहतर हो जाएंगे, क्योंकि जिस तरह से घरेलू विमानन कंपनियां टैलेंट को तरजीह दे रही हैं, उससे उम्मीद की किरणें दिख रही हैं।  
 

जेट संकट से 22 हजार कर्मी सड़क पर आएः भारती

  1. मिशेल पेज इंडिया के निदेशक मोहित भारती का कहना है कि जेट संकट से 22 हजार कर्मी अचानक सड़क पर आ गए हैं। घरेलू विमानन कंपनियां इतने कर्मियों को खपा पाने में सक्षम नहीं दिख रही हैं। यही वजह है कि बहुत से कर्मी आधी तनख्वाह में काम करने को तैयार हैं। उनका कहना है कि रोजगार के मामले में जो तस्वीर दिखाई जा रही है, वह इतनी भयावह नहीं है। 

  2. उनका कहना है कि घरेलू विमानन क्षेत्र में उतना टैलेंट नहीं है। इस संकट में उन लोगों पर सबसे ज्यादा असर पड़ेगा, जो दूसरे सेक्टर्स में काम नहीं कर सकते हैं। हालांकि, पायलट, इंजीनियर्स जैसे तकनीकी स्टाफ के लिए बाजार में पर्याप्त मौके हैं। 

  3. टीमलीज सर्विसेज के वाइस प्रेजीडेंट अजय शाह का कहना है कि किंगफिशर एयरलाइंस ने भारी भरकम तनख्वाह देने की परिपाटी शुरू की थी। उसके बाद जेट भी इसी लाइन पर चली। तनख्वाह ज्यादा होने की वजह से जेट के स्टाफ को खपाना टेढ़ी खीर साबित हो रहा है। उनका कहना है कि अब तनख्वाह पहले जैसी नहीं रहेंगी। इस स्थिति में कस्टमर सर्विस से जुड़े काम सबसे ज्यादा प्रभावित होंगे।  

  4. रिक्रूटमेंट पोर्टल शाइन.कॉम के चीफ एक्जीक्यूटिव जायरस मास्टर का कहना है कि दिसंबर 2017 से दिसंबर 2018 के दौरान एविएशन सेक्टर की नौकरी में 51 फीसदी का इजाफा देखने को मिला था। उनका कहना है कि बदलाव की प्रक्रिया हर समय जारी रहती है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना