• Hindi News
  • National
  • Ayodhya Ram Mandir Ram Mandir ASI Report; Prahlad Patel On Archaeological Survey of India Report Over Ram Mandir ASI Re

अयोध्या / केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने कहा- सुप्रीम कोर्ट में सौंपी गई एएसआई रिपोर्ट की किताब प्रकाशित होगी

केंद्रीय संस्कृति प्रहलाद पटेल।(फाइल फोटो) केंद्रीय संस्कृति प्रहलाद पटेल।(फाइल फोटो)
X
केंद्रीय संस्कृति प्रहलाद पटेल।(फाइल फोटो)केंद्रीय संस्कृति प्रहलाद पटेल।(फाइल फोटो)

  • एएसआई ने 2003 में इलाहाबाद हाईकोर्ट के निर्देश पर रामजन्मभूमि स्थल की खुदाई की थी
  • रिपोर्ट में कोर्ट को बताया था कि विवादित स्थल के नीचे पाए गए ढांचे इस्लामिक नहीं थे

दैनिक भास्कर

Nov 09, 2019, 06:41 PM IST

नई दिल्ली.रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले में सुप्रीम कोर्ट ने पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (एएसआई) की रिपोर्ट को अहम साक्ष्य मानते हुए फैसला सुनाया। अब केंद्र सरकार इस रिपोर्ट की किताब प्रकाशित करवाएगी। केंद्रीय संस्कृति एवं मंत्री प्रहलाद पटेल ने शनिवार को अयोध्या मामले में फैसला आने के बाद कहा कि एसएसआई की रिपोर्ट अभी तक कोर्ट की संपत्ति थी, लेकिन अब जल्द ही इसे आम लोगों के लिए किताब के तौर पर प्रकाशित किया जाएगा।

 

पटेल ने कहा कि मैं उन सभी विशेषज्ञों का आभारी हूं जिन्होंने ये रिपोर्ट तैयार की और उनकी कोशिशों के लिए बधाई देता हूं। एएसआई ने 2003 में इलाहाबाद हाईकोर्ट के निर्देश पर विवादित स्थल पर खुदाई का कार्य शुरू किया था। विभाग ने खुदाई के दौरान ढांचे के नीचे मिले अवशेषों के बारे में रिपोर्ट तैयार की थी।

 

रिपोर्ट में मंदिर तोड़कर मस्जिद बनाने का उल्लेख नहीं था

सुप्रीम कोर्ट ने फैसले में एएसआई की रिपोर्ट का जिक्र किया। कोर्ट ने कहा कि एएसआई की रिपोर्ट से यह स्पष्ट होता है कि विवादित स्थल के नीचे पाए गए ढांचे इस्लामिक नहीं थे। हालांकि विभाग ने इस बात का उल्लेख नहीं किया था कि बाबरी मस्जिद को मंदिर तोड़कर बनाया गया था। सुनवाई के दौरान मुस्लिम पक्ष ने एएसआई की रिपोर्ट को नहीं मानने का अनुरोध किया था।
 

DBApp

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना