गुजरात / 75 की उम्र में आरंगेत्रम की प्रस्तुति देने वाली पहली महिला, 68 की थीं तब सीखना शुरू किया



बकुलाबेन पटेल। बकुलाबेन पटेल।
X
बकुलाबेन पटेल।बकुलाबेन पटेल।

  • सूरत की रहने वाली बकुलाबेन ने शिष्या की उम्र की गुरु से ली शिक्षा, सीनियर केजी के बच्चों के साथ सीखे गुर
  • 75 वर्ष की होने तक 185 सर्टिफिकेट-ट्रॉफी, प्रशस्ति पत्र और मेडल जीत चुकी हैं
  • प्रस्तुति के लिए पिछले 4 महीनाें से हर दिन 10 घंटे प्रैक्टिस कर रही थीं

Dainik Bhaskar

Oct 13, 2019, 09:58 AM IST

सूरत( मिना पाल/प्रेम मिश्रा) . सूरत की 75 साल की बकुलाबेन पटेल ने शनिवार को आरंगेत्रम की शानदार प्रस्तुति दी। इस उम्र में आरंगेत्रम की प्रस्तुति देने वाली वे देश की पहली महिला बन गई हैं। आरंगेत्रम भरतनाट्यम नृत्य का एक हिस्सा है। इसमें 90 मिनट तक भरतनाट्यम की 9 कलाओं की प्रस्तुति दी जाती है। बकुलाबेन पेशेवर एथलीट भी हैं। 58 वर्ष की उम्र में स्विमिंग के साथ स्पोर्ट्स जगत में शुरुआत की। 75 वर्ष की होने तक 185 सर्टिफिकेट-ट्रॉफी, प्रशस्ति पत्र और मेडल जीत चुकी हैं।

 

हार नहीं मानी : बकुलाबेन ने 68 की उम्र में आरंगेत्रम सीखना शुरू किया। वे बताती हैं, इसे सीखने में सात साल लगते हैं। इसलिए उम्मीद थी कि 75 साल की हाेने तक भरतनाट्यम में विशारद होने का सपना पूरा हाे जाएगा। शुरुआत सीनियर केजी और कक्षा-1 के बच्चों के साथ की। जो स्टेप सामान्य लोग एक दिन में सीख लेते हैं, उसे सीखने में मुझे 15 दिन लगे। मुझे 43 वर्षीय भावनाबेन पटेल ने सिखाया। जब वह खीजतीं, तो बुरा भी लगता था।

 

परीक्षा में अव्वल आई तो आत्मविश्वास बढ़ा 

कभी-कभी लगा कि मुझसे नहीं होगा। हर साल इसे छोड़ देने का विचार आया। चार साल यूं ही बीत गए। परीक्षा हुई और जब मैं अव्वल आई तो आत्मविश्वास बढ़ गया। इसी के साथ ठान लिया कि अब पीछे नहीं हटना है। पिछले 4 महीनाें से मैं हर दिन 10 घंटे प्रैक्टिस कर रही थीं। 

 

DBApp

 

 


 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना