• Hindi News
  • National
  • KGF 2 Music Copyright Case; Bengaluru Court On Congress Twitter Accounts

कांग्रेस ने KGF-2 का गाना इस्तेमाल किया, अब एक्शन:कोर्ट का आदेश- भारत जोड़ो और कांग्रेस के ट्विटर हैंडल फौरन ब्लॉक करें

बेंगलुरु3 महीने पहले

बेंगलुरु के एक कोर्ट ने ट्विटर को आदेश दिया है कि कांग्रेस पार्टी और भारत जोड़ो यात्रा के ट्विटर हैंडल को अस्थायी रूप से तुरंत ब्लॉक किया जाए। दरअसल भारत जोड़ो यात्रा में KGF-2 फिल्म का म्यूजिक बिना इजाजत इस्तेमाल किया गया था।

इसके बाद KGF-2 की म्यूजिक लेबल कंपनी MRT म्यूजिक ने राहुल गांधी समेत तीन कांग्रेस नेताओं के खिलाफ कॉपीराइट नियमों के उल्लंघन की शिकायत दर्ज कराई थी। इसी मामले की सुनवाई के दौरान कोर्ट ने यह आदेश दिया।

बिना इजाजत लिया गाना- जिद्दी जिद्दी है तूफान
कंपनी के मैनेजर एम नवीन कुमार ने बेंगलुरु के यशवंतपुर में FIR लिखवाई, जिसमें कहा गया कि जब भारत जोड़ो यात्रा कर्नाटक से गुजर रही थी तो यात्रा के प्रमोशन में KGF-2 का गाना- समुंदर में लहर उठी है जिद्दी जिद्दी है तूफान चट्टानें भी कांप रही है जिद्दी जिद्दी है तूफान... का इस्तेमाल किया गया। इसके लिए उनसे परमिशन नहीं ली गई। कंपनी ने कहा कि कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने दो वीडियो ट्वीट किए जिसमें इस गाने का इस्तेमाल किया गया था।

7 नवंबर को तेलंगाना में भारत जोड़ो यात्रा के अंतिम दिन की तस्वीर। इसके बाद यात्रा ने महाराष्ट्र में प्रवेश किया।
7 नवंबर को तेलंगाना में भारत जोड़ो यात्रा के अंतिम दिन की तस्वीर। इसके बाद यात्रा ने महाराष्ट्र में प्रवेश किया।

म्यूजिक कंपनी का आरोप
म्यूजिक कंपनी MTR का कहना है- KGF 2 के हिंदी वर्जन के राइट्स पाने के लिए कंपनी ने मेकर्स को मोटी रकम चुकाई थी, लेकिन कांग्रेस ने राजनीतिक एजेंडे और मार्केटिंग उद्देश्यों के लिए बिना किसी लाइसेंस के भारत जोड़ो यात्रा कैंपेन में साउंडट्रैक का इस्तेमाल किया।

इन धाराओं में हुई FIR
राहुल गांधी, राज्यसभा सांसद जयराम रमेश और कांग्रेस के सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफॉर्म की चेयरपर्सन सुप्रिया श्रीनेत के खिलाफ IPC की धारा 403 (संपत्ति की बेईमानी से हेराफेरी), 465 (जालसाजी), 120 B (आपराधिक साजिश) और धारा 63 कॉपीराइट अधिनियम, 1957 के तहत केस दर्ज किया गया है।

हो सकती है 3 साल की सजा
किसी रचना को प्रकाशित एवं उसकी कॉपी करने के अधिकार को कॉपीराइट अधिकार कहते हैं। यह अधिकार पुस्तकों, फिल्मों, गानों, नाटकों, ट्रेड मार्क आदि के संबंध में होता है। पुस्तकों के संबंध में यह लेखक के जीवन काल और उसकी मौत के 50 वर्ष बाद तक रहता है। कॉपीराइट कानून 1957 लेखकों की रचनाओं को सुरक्षित करने के लिए बनाया गया है।

कॉपीराइट एक्ट 1957 सेक्शन 63 के तहत 3 साल की जेल और 50000 से 3 लाख रुपए तक के जुर्माने की सजा है। कॉपीराइट एक्ट का उल्लंघन करने पर बिना वारंट के पुलिस द्वारा आरोपी का मोबाइल, लैपटॉप या सिस्टम सीज किया जा सकता है।

भारत जोड़ो यात्रा से जुड़ी ये खबरें भी पढ़िए...

महाराष्ट्र पहुंची कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा:प्रदेश में 15 विधानसभा और 6 लोकसभा सीटों को कवर करेगी

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा सोमवार को 61वें दिन महाराष्ट्र में प्रवेश कर गई। यह यात्रा महाराष्ट्र में 14 दिनों तक रहेगी। तेलंगाना के कामारेड्डी से यह यात्रा रात करीब 9 बजे महाराष्ट्र में नांदेड़ जिले के देगलुर से महाराष्ट्र पहुंची।राहुल गांधी 10 नंबर को नांदेड़ जिले में और 18 नवंबर को बुलढाणा के शेगांव में रैलियों को संबोधित करेंगे। पढ़ें पूरी खबर...

यात्रा से जुड़ीं एक्ट्रेस पूजा भट्ट, राहुल गांधी के साथ चहलकदमी की...

बॉलीवुड एक्ट्रेस और फिल्ममेकर पूजा भट्ट बुधवार को राहुल गांधी के साथ हैदराबाद में 'भारत जोड़ो यात्रा' में शामिल हुईं। कांग्रेस ने सोशल मीडिया पर फोटो पोस्ट करते हुए लिखा- हर रोज नया इतिहास रचा जा रहा है, हर रोज देश में मोहब्बत चाहने वालों की तादाद बढ़ रही है। पढ़ें पूरी खबर...

पहले भी बच्चों के साथ जमकर दौड़े राहुल, डांस भी किया था...

तेलंगाना में भारत जोड़ो यात्रा के 5वें दिन राहुल गांधी अलग ही अंदाज में नजर आए। रविवार सुबह जडचेरला में स्कूली बच्चे राहुल से मिलने पहुंचे थे। बात करते-करते राहुल ने दौड़ना शुरू कर दिया। इसके बाद राहुल गोलापल्ली पहुंचे। वहां उन्होंने महिलाओं के साथ बथुकम्मा डांस किया। पढ़ें पूरी खबर...

राहुल गांधी ने खुद को मारे कोड़े, एक बच्चे को कराटे सिखाया

भारत जोड़ो यात्रा के 12वें दिन गुरुवार को यात्रा की शुरुआत तेलंगाना के रुद्रम से हुई। इसके बाद ऐसे कई मौके आए जहां राहुल गांधी का अलग अंदाज दिखाई दिया। पहले उन्होंने एक बच्चे काे कराटे की टेक्नीक सिखाई। फिर लोक नृत्य ढिमसा किया। इसके बाद सबसे अलग चीज रही बोनालू सेलिब्रेशन किया। इसमें उन्होंने खुद को कोड़े मारे। पूरी खबर पढ़ें...