• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Vaccine Today Latest

भास्कर अपडेट्स:ई-श्रम पोर्टल पर 10 करोड़ से ज्यादा श्रमिकों ने रजिस्‍ट्रेशन कराया, PM मोदी ने लिखा-यही तो संकल्प से सिद्धि की यात्रा है

6 महीने पहले

देश के असंगठित कमागारों और मजदूरों को केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ देने के लिए श्रम और रोजगार मंत्रालय ने ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत की है। इस साल 26 अगस्त को इस पोर्टल को लॉन्च किया गया था। इसके बाद बुधवार शाम तक इस पोर्टल पर असंगठित क्षेत्र के करीब 10 करोड़ श्रमिक रजिस्‍ट्रेशन करा चुके हैं।

इस उपलब्धि पर केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने सोशल मीडिया पर लिखा- ई श्रम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की 'सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास' की कटिबद्धता का परिचायक है। भविष्य में 400 से अधिक व्यवसाय में 38 करोड़ से अधिक श्रमिक, सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ कहीं भी और कभी भी प्राप्त कर सकेंगे।

इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शेयर करते हुए लिखा-यही तो संकल्प से सिद्धि की यात्रा है। देश के करोड़ों श्रमिकों और कामगारों का सामर्थ्य आज नए भारत का आधारस्तंभ बन रहा है। उनकी सामाजिक सुरक्षा में ही देश का मजबूत भविष्य छिपा है।

इस योजना के फायदे
श्रम मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया कि जिन श्रमिकों ने अपना रजिस्‍ट्रेशन ई-श्रम पोर्टल पर कराया है, उन्‍हें प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत लाभ दिए जाएंगे। वहीं श्रम और रोजगार मंत्रालय पहले साल का प्रीमियम देगा। इसके तहत दुर्घटना में मृत्‍यु या पूर्ण विकलांगता की स्थिति में दो लाख रुपए का रिस्‍क कवरेज दिया गया है।

जबकि आंशिक विकलांगता के लिए एक लाख रुपए मिलेंगे। वहीं अगर कोई इमरजेंसी या आपदा आती है तो इन मजदूरों को मदद प्रदान की जाएगी। इतना ही नहीं मजदूरों को लेकर केंद्र सरकार की ओर से शुरू की जाने वाली योजनाओं का सीधा लाभ देने के लिए इस डाटाबेस को आधार बनाया जाएगा और सभी के हिसाब से योजनाएं बनाकर उन्‍हें लाभान्वित किया जाएगा।

आज की अन्य बड़ी खबरें

MP में 13 IPS के तबादले, अमेजन पर कार्रवाई करने वाले भिंड एसपी मनोज कुमार भी हटे
राज्य सरकार ने बुधवार को 13 आईपीएस अफसरों के तबादले किए। इनमें भिंड जिले में ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के खिलाफ गांजा सप्लाई मामले में कार्रवाई करने वाले मनोज कुमार सिंह का भी नाम है। उनकी जगह शैलेंद्र सिंह चौहान को भिंड की कमान सौंपी गई है। बताया जा रहा है कि एसपी की मंत्री अरविंद भदौरिया से भी अनबन चल रही थी। हाल में मंत्री समर्थकों पर पुलिस ने खाद को लेकर हुए विवाद के बाद केस दर्ज किया था। पढ़ें पूरी खबर...

तीनों कृषि कानून रद्द, राष्ट्रपति ने वापसी के लिए लाए गए बिल पर अंतिम मुहर लगाई

तस्वीर उस समय की है, जब दिल्ली से सटे हरियाणा और यूपी बॉर्डर की सड़कों पर किसान आंदोलन के चलते जाम लगा हुआ था।
तस्वीर उस समय की है, जब दिल्ली से सटे हरियाणा और यूपी बॉर्डर की सड़कों पर किसान आंदोलन के चलते जाम लगा हुआ था।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साइन के बाद आखिरकार बुधवार को तीनों कृषि कानून रद्द हो गए। इन कानूनों की वापसी के लिए लाया गया बिल सोमवार को लोकसभा के शीतकालीन सत्र में 4 मिनट के अंदर ही पास हो गया था। दोनों ही सदनों में विपक्ष बिल पर चर्चा करने की मांग करता रहा, लेकिन सरकार ने उनकी बात नहीं मानी। पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश सहित देशभर के किसान इस कानून का विरोध कर रहे थे। इसके बाद केंद्र सरकार ने इसे वापस ले लिया था। पूरी खबर यहां पढ़ें...

श्रीनगर में ट्रैफिक पुलिस के जवान पर फायरिंग कर आतंकी फरार

फायरिंग में घायल ट्रैफिक पुलिस का जवान मोहम्मद अब्दुल्लाह।
फायरिंग में घायल ट्रैफिक पुलिस का जवान मोहम्मद अब्दुल्लाह।

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में बुधवार शाम आतंकी वारदात सामने आई है। घाटी के राजौरी कदाल इलाके में एक संदिग्ध आतंकी ट्रैफिक पुलिस के जवान मोहम्मद अब्दुल्लाह पर फायरिंग कर मौके से फरार हो गया। हमले में पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हो गया है, जिसे अस्पताल में भर्ती किया गया है। गोलीबारी करने वाले अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ FIR दर्ज कर ली गई है। पुलिस ने आतंकी के खिलाफ सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है।

पंजाब चुनाव से पहले अकाली दल को बड़ा झटका, BJP में शामिल हुए मनजिंदर सिंह सिरसा

पंजाब चुनाव से पहले शिरोमणि अकाली दल को बड़ा झटका लगा है। पार्टी के कद्दावर नेता और दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पूर्व अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने अकाली दल से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने BJP का दामन थाम लिया है। सिरसा ने आज ही दिल्ली सिख गुरुद्वार मैनेजमेंट कमेटी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया है। उन्होंने इस्तीफे के पीछे की वजह का खुलासा नहीं किया है। इस्तीफा देने के बाद उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा कि देश और दुनिया के सिखों ने काफी मान बक्शा है। अगले चुनाव से भी खुद को दूर रखूंगा। अपने सदस्य, शुभचिंतकों का धन्यवाद देता हूं, जिन्होंने अब तक साथ दिया। पढ़ें पूरी खबर...

जयपुर के ज्वैलरी ग्रुप पर इनकम टैक्स की रेड, 500 करोड़ रुपए की ब्लैक मनी जब्त
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट(IT) ने ज्वैलरी और रंगीन रत्न पत्थरों के एक्सपोर्ट से जुड़े जयपुर के ग्रुप पर छापेमारी की है। छापेमारी में 500 करोड़ रुपए से अधिक की अवैध इनकम का पता चला है। CBDT ने बुधवार को बताया कि 23 नवंबर को हुए रेड के दौरान IT ने करीब 50 परिसरों की तलाशी ली थी। समूह के खिलाफ कार्रवाई में 4 करोड़ रुपए कैश और 9 करोड़ रुपए की ज्वैलरी भी जब्त की गई है। 500 करोड़ रुपए में से 72 करोड़ रुपए की अवैध इनकम को ग्रुप ने स्वीकार किया है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड(CBDT) इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के लिए पॉलिसी तैयार करता है।

परमबीर सिंह पर कसता जा रहा शिकंजा, राज्य सरकार ने निलंबन की कानूनी प्रक्रिया शुरू की

मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह का निलंबन जल्द ही हो सकता है। राज्य के गृहमंत्री दिलीप वलसे-पाटील ने कहा कि उनके खिलाफ अनुशासनहीनता और अनियमितता के कई आरोप हैं। हमने विभागीय और कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी है। इसके अलावा चांदिवाल कमेटी में पेशी के दौरान सिंह और सचिन वाझे के बीच हुई एक घंटे की बातचीत को लेकर गृहमंत्री वलसे-पाटील ने कहा कि मुंबई पुलिस आयुक्त हेमंत नागराले को निर्देश दे दिए गए हैं कि दोनों के बीच हुई मुलाकात की जांच कराएं।

उन्होंने कहा कि न्यायिक हिरासत में भेजा गया एक आरोपी और सह आरोपी की इस तरह मुलाकात नहीं हो सकती। चांदीवाल समिति के सामने अनिल देशमुख की वकील ने भी सिंह और वाझे की मुलाकात पर आपत्ति जताई थी। वाझे फिलहाल गोरेगांव पुलिस स्टेशन में दर्ज जबरन वसूली के मामले में न्यायिक हिरासत में है। सिंह भी इस मामले में आरोपी हैं। इससे पहले सचिन वाझे ने चांदीवाल आयोग को बताया कि एंटीलिया मामले में गिरफ्तारी के बाद एनआईए की हिरासत में उनके जीवन का सबसे दर्दनाक समय था। वाझे ने दावा किया कि उन्होंने एनआईए के अधिकारियों के दवाब में कई दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए। पूरी खबर यहां पढ़ें

अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 15 दिसंबर से शुरू नहीं होंगी, ओमिक्रॉन पर मीटिंग में PM मोदी ने दिए थे निर्देश
भारत में इंटरनेशनल फ्लाइट्स की आवाजाही 15 दिसंबर से शुरू नहीं होगी। एविएशन रेगुलेटर डीजीसीए ने कहा कि फिलहाल 15 दिसंबर से चालू होने वाली इंटरनेशनल फ्लाइट्स के फैसले पर रोक लगा दी गई है। नई तारीख जल्द ही घोषित की जाएगी। यह फैसला कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से लिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 नवंबर को ओमिक्रॉन को लेकर समीक्षा बैठक की थी। इसमें 15 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने के फैसले की समीक्षा करने के लिए कहा गया था। पीएम ने विदेश से आने वाले लोगों की सख्त निगरानी करने की बात भी कही थी।

उत्तराखंड में 18 हजार करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे PM मोदी
PM मोदी 4 दिसंबर को देहरादून का दौरा करेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री 18 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इसमें करीब 8300 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले दिल्ली-देहरादून इकोनॉमिक कारिडोर का शिलान्यास भी शामिल है।

दिल्ली-देहरादून इकोनॉमिक कारिडोर की वजह से दिल्ली और देहरादून के बीच ट्रैवल टाइम 6 घंटे से घटकर करीब 2.5 घंटे हो जाएगा। इसमें कनेक्टिविटी के लिए हरिद्वार, मुजफ्फरनगर, शामली, यमुनानगर, बागपत, मेरठ और बड़ौत जैसे शहर भी शामिल होंगे।

जया बच्चन ने धरने पर बैठे विपक्षी नेताओं को चॉकलेट-बिस्किट बांटे, बोलीं- एनर्जी के लिए बहुत जरूरी
वेटरन एक्ट्रेस और समाजवादी पार्टी (SP) से राज्यसभा सांसद जया बच्चन ने बुधवार को गांधी प्रतिमा के सामने धरने पर बैठे विपक्षी नेताओं को चॉकलेट और बिस्किट बांटे। इस दौरान उन्होंने कहा कि धरना दे रहे नेताओं की एनर्जी के लिए यह बहुत जरूरी है। धरने में शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी, TMC समेत कई विपक्षी नेता मौजूद थे। जया के बिस्किट और चॉकलेट बांटने पर उन्होंने कहा कि कोई तो है, जिसे उनकी फिक्र है। धरने पर बैठे नेताओं ने उन्हें सेंटा क्लॉज बताया। पूरी खबर यहां पढ़ें..

महाराष्ट्र में मौसम का मिजाज बदला, मुंबई, पुणे समेत कई शहरों में हो रही बरसात, अगले 3 दिन के लिए अलर्ट जारी
दक्षिण पूर्वी अरब सागर, मालदीव और लक्षद्वीप के ऊपर बने चक्रवाती हालत की वजह से मुंबई, पुणे समेत राज्य के कई शहरों में आज मौसम ने अपना रंग बदल लिया है। सुबह से ही मुंबई, ठाणे, पालघर और पुणे में रुक-रुक कर भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग (IMD) ने अगले तीन दिनों के लिए इन शहरों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। लगातार हो रही बारिश की वजह से तापमान में कमी देखी जा सकती है। पूरी खबर यहां पढ़ें.

दिल्ली में पेट्रोल 8 रुपए सस्ता हुआ, केजरीवाल कैबिनेट ने वैट घटाया
दिल्ली सरकार ने आज कैबिनेट बैठक में पेट्रोल के दाम घटाने का फैसला लिया है। पहले दिल्ली में पेट्रोल का दाम 103.97 रुपए प्रति लीटर था, जिसे आज घटाकर 95.97 रुपए प्रति लीटर कर दिया गया है। दिल्ली की जनता को दिए राहत वाले फैसले के बाद 1 लीटर पेट्रोल अब 8 रुपए सस्ता हो गया है। दिल्ली सरकार का यह फैसला आज रात से लागू होगा।

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 2 आतंकी ढेर, सर्च ऑपरेशन के दौरान हुआ एनकाउंटर

जम्मू- कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच हुए मुठभेड़ में 2 आतंकी मारे गए है। आईजी कश्मीर विजय कुमार ने बताया कि मारे गए आतंकियों की पहचान टॉप जैश-ए- मोहम्मद कमांडर यासिर पारे और विदेशी आतंकी फुरकान के तौर पर की गई है। इनमें यासिर पारे एक्सप्लोसिव बनाने में माहिर था। दोनों आतंकी अपराध के कई मामलों में शामिल थे। रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस को पुलवामा के कस्बा यार इलाके में दोनों आतंकियों के मौजूद होने की जानकारी मिली थी। इसके बाद जम्मू-कश्मीर पुलिस, सेना और CRPF ने आतंकियों की मौजूदगी वाली जगह पर सर्च ऑपरेशन शुरू किया। पूरी खबर यहां पढ़ें...

राज्यसभा सांसदो के निलंबन वापसी की मांग, बापू की प्रतिमा के सामने विपक्षी सांसदो का विरोध प्रदर्शन
राज्यसभा के 12 विपक्षी सांसदों का निलंबन रद्द करने की मांग को लेकर विपक्षी नेताओं ने विरोध प्रदर्शन किया। विपक्षी सांसद पार्लियामेंट परिसर में मौजूद महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए। प्रदर्शन के दौरान सांसद 'सेव डेमोक्रेसी' के स्लोगन वाली तख्तियां लेकर खड़े थे।

ममता बनर्जी और NCP नेता शरद पवार मुंबई में मुलाकात करेंगे
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और TMC प्रमुख ममता बनर्जी आज मुंबई में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) प्रमुख शरद पवार से मुलाकात करेंगी। ममता ने मंगलवार को महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री आदित्य ठाकरे और शिवसेना नेता संजय राउत से भी मुलाकात की थी। ममता की शिवसेना और NCP नेताओं के साथ बैठक होने के बाद महाराष्ट्र में BJP के खिलाफ एक नए गठबंधन के कयास भी लगाए जा रहे हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

संसद के कमरे में लगी आग, फायर डिपार्टमेंट ने आग पर काबू किया
संसद भवन के कमरे में बुधवार सुबह आग लग गई। जानकारी के मुताबिक, यह आग सुबह 8 बजे रूम नंबर 59 में लगी थी। फायर डिपार्टमेंट ने बताया कि आग पर काबू पाया जा चुका है।

दिसंबर के पहले दिन महंगाई का झटका, 100 रुपए महंगा हुआ कमर्शियल सिलेंडर
दिसंबर के पहले दिन पेट्रोलियम कंपनि‍यों ने महंगाई का झटका दिया है। देश में बुधवार से कमर्श‍ियल सिलेंडर के दाम में 100 रुपए का इजाफा हुआ है। पेट्रोलियम कंपनि‍यों के इस फैसले के बाद दिल्ली में 19 KG के कमर्शियल सिलेंडर का दाम 2101 रुपए हो गया है। पिछले महीने यह कीमत 2000.50 रुपए थी। हालांकि, घरेलू इस्तेमाल वाले 14.2 KG के गैस सिलेंडर की कीमत में कोई इजाफा नहीं हुआ है। कमर्श‍ियल सिलेंडर के महंगा होने से रेस्टोरेंट और बाहरी खाना महंगा हो सकता है ।

अमेरिकी डेलीगेट्स कतर में तालिबान लीडर्स से मिले
अमेरिकी डेलीगेट्स ने कतर में अफगान तालिबान के सीनियर लीडर्स के साथ मीटिंग की। अमेरिकी विदेश विभाग के मुताबिक, अफगानिस्तान के स्पेशल डेलीगेट थॉमस वेस्ट के नेतृत्व में सोमवार और मंगलवार को मीटिंग हुई। दोनों पक्षों ने अफगानिस्तान में मानवीय संकट पर दुनियाभर में हो रही की प्रतिक्रिया पर चर्चा की। वहीं, अमेरिकी डेलीगेट्स ने अफगानिस्तान में संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों का समर्थन जारी रखने की बात कही।

अमेरिका के स्कूल में गोलीबारी, मिशिगन के हाईस्कूल में 15 साल के छात्र ने की फायरिंग; 3 की मौत

अमेरिका में मिशिगन के एक स्कूल में एक छात्र ने फायरिंग कर दी, जिसमें 3 स्टूडेंट्स की मौत हो गई और एक टीचर समेत 8 लोग घायल हो गए। पुलिस ने बताया कि मिशिगन के ऑक्सफोर्ड हाईस्कूल में यह घटना अमेरिकी समय के मुताबिक मंगलवार दोपहर को हुई। हमला करने वाला 15 साल का छात्र उसी स्कूल में पढ़ता था। पुलिस ने उसे हिरासत में ले लिया है। पूरी खबर यहां पढ़ें..

लोकसभा में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन पर चर्चा हो सकती है, यह चर्चा रूल 193 के तहत होगी

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर पूरी दुनिया अलर्ट मोड पर है। भारत में हालांकि इसका कोई मामला नहीं है लेकिन सरकार अपनी तरफ से पूरी सजगता बरत रही है। केंद्र सरकार की ओर से बताया गया कि देश में अब तक ओमिक्रॉन का एक भी मामला नहीं आया है। कोविड प्रबंधन और नए वैरिएंट ओमिक्रॉन पर बुधवार को लोकसभा में नियम 193 के तहत शॉर्ट ड्यूरेशन चर्चा होगी।

खबरें और भी हैं...