• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Update; Jammu Kashmir Encounter | Ukraine Attack On Russian Air Base

भास्कर अपडेट्स:लद्दाख के लेह में भूकंप का झटका, रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 4 आंकी गई

4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लद्दाख के लेह से 164 किमी उत्तर-पूर्वोत्तर में बुधवार रात करीब 8.11 बजे 4 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप की गहराई जमीन से 10 किमी नीचे थी। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने यह जानकारी दी। जानमाल के नुकसान की अभी कोई खबर नहीं है।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

पश्चिम बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाला; SSC के पूर्व अध्यक्ष और पूर्व सलाहकार को CBI ने गिरफ्तार किया

CBI ने बुधवार को पश्चिम बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाले के आरोपों में स्कूल सेवा आयोग (SSC) के पूर्व सलाहकार शांति प्रसाद सिन्हा और पूर्व अध्यक्ष अशोक साहा को गिरफ्तार किया है। इस घोटाले में 23 जुलाई से अब तक पार्थ चटर्जी, अर्पिता मुखर्जी, पूर्व मंत्री परेश अधिकारी और MLA मानिक भट्टाचार्य के कुल 11 ठिकानों पर रेड पड़ चुकी है। वहीं, अर्पिता से जुड़े ठिकानों पर छापेमारी में करीब 50 करोड़ रुपए से ज्यादा के कैश और करोड़ों की ज्वेलरी भी बरामद की गई है। जांच एजेंसी का दावा है कि यह रकम शिक्षक भर्ती घोटाले में कमाए गए हैं।

जस्टिस यूयू ललित देश के 49वें CJI नियुक्त, केंद्र सरकार ने नोटिफिकेशन जारी किया

सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस यू यू ललित देश के 49वें प्रधान न्यायाधीश नियुक्त किए गए हैं। सरकार ने इस बारे में नोटिफिकेशन बुधवार को जारी कर दिया गया। CJI एनवी रमना ने उनके नाम की सिफारिश की थी। जस्टिस ललित सुप्रीम कोर्ट के सबसे सीनियर जज हैं।

यूपी विधान परिषद के नेता सदन पद से स्वतंत्रदेव का इस्तीफा, भाजपा ने केशव मौर्य को जिम्मेदारी दी

यूपी सरकार में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य को विधान परिषद में नेता सदन बनाया गया है। उनकी नई जिम्मेदारी के ऐलान से पहले जलशक्ति मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह ने नेता सदन के पद से इस्तीफा दिया। कुछ दिन पहले स्वतंत्र देव भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के पद से भी इस्तीफा दे चुके हैं। उनका कार्यकाल पूरा हो गया था। भाजपा ने नए प्रदेश अध्यक्ष की घोषणा अब तक नहीं की है। पढ़ें पूरी खबर...
सुनील बंसल बने BJP के राष्‍ट्रीय महासचिव, ओडिशा, बंगाल और तेलंगाना की भी रहेगी जिम्‍मेदारी

बीजेपी ने यूपी के प्रदेश संगठन महामंत्री सुनील बंसल को पार्टी का राष्‍ट्रीय महासचिव नियुक्‍त किया है। अब सुनील बंसल के पास ओडिशा, पश्चिम बंगाल और तेलंगाना के प्रदेश प्रभारी के रूप में भी जिम्‍मेदारी रहेगी।
ग्रीस में शरणार्थियों की नौका समुद्र में डूबी, 29 लोगों को बचाया, बाकी लापता

ग्रीस के निकट शरणार्थियों की एक नौका कारपाथोस द्वीप के पास एजियन सागर में डूब गई। नौका पर 80 लोग वार थे। 29 लोगों को बचा लिया गया है। बाकी लापता हैं। ग्रीस कोस्टल गार्ड्स मौके पर पहुंच गए हैं। बचाए गए प्रवासियों ने बताया कि वे तुर्की के अंताल्या से शरण लेने जा रहे थे। तड़के तेज हवाओं के चलने की वजह से नाव पलट गई थी। इसके बाद राहत और बचाव शुरू किया गया। शरणार्थियों में ज्यादातर अफगान, ईरान और इराक के हैं।

10 मछुआरों को एयरलिफ्ट कर बचाया गया, रायगढ़ के बाद समुद्र में फंस गए थे

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में मुरुड के समुद्र में फंसे 10 मछुआरों को एयरलिफ्ट करके बचाया गया। ये मछुआरे दूर समुद्र में तेज हवाओं के बीच फंस गए थे।

जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके, 4.1 तीव्रता दर्ज की गई

जम्मू-कश्मीर में दोपहर करीब 1:45 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.1 मापी गई है। फिलहाल इसमें किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। भूकंप का केंद्र जम्मू-कश्मीर से 289 किमी पूर्वोत्तर दिशा में जमीन से 15 किमी गहराई में था।

कोवीशील्ड या कोवैक्सिन के दो डोज लगवा चुके लोगों को कॉर्बेवैक्स लग सकेगी, 18+ के लिए बूस्टर डोज के तौर पर मंजूरी

केंद्र सरकार ने बायोलॉजिकल ई कॉर्बेवैक्स बूस्टर डोज को मंजूरी दे दी है। यह डोज 18 साल और उससे ऊपर के उम्र वाले लोगों को दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक कॉर्बेवैक्स उन्हीं लोगों को दिया जाएगा, जो कोविशील्ड या कोवैक्सिन के दोनों डोज ले चुके हैं। पढ़ें पूरी खबर...

जम्मू-कश्मीर; बडगाम में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ शुरू, लश्कर के तीन दहशतगर्द घिरे

दूसरी तरफ पुलवामा में सुरक्षा बलों ने बड़ी आतंकी साजिश को नाकाम कर दिया है। यहां भारी मात्रा IED बरामद किए गए।
दूसरी तरफ पुलवामा में सुरक्षा बलों ने बड़ी आतंकी साजिश को नाकाम कर दिया है। यहां भारी मात्रा IED बरामद किए गए।

जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले के वाटरहेल इलाके में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ शुरू हुई। ADGP कश्मीर विजय कुमार ने बताया कि इलाके में लतीफ राथर समेत आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के तीन आतंकी फंसे हुए हैं। वे राहुल भट और अमरीन भट सहित कई नागरिक हत्याओं में शामिल हैं। ADGP के मुताबिक सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। पढ़ें पूरी खबर...

UN में भारत की दो टूक- आतंकवाद से निपटने के मुद्दे पर दोहरा रवैया गलत

रुचिरा कंबोज अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित UN हेडक्वार्टर में भारत की पहली महिला स्थायी प्रतिनिधि चुनी गई हैं। उन्होंने टीएस तिरुमूर्ति की जगह ली है।
रुचिरा कंबोज अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित UN हेडक्वार्टर में भारत की पहली महिला स्थायी प्रतिनिधि चुनी गई हैं। उन्होंने टीएस तिरुमूर्ति की जगह ली है।

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कम्बोज ने आतंकवाद के मुद्दे पर कुछ देशों के दोहरे मापदंड को लेकर गंभीर सवाल उठाए हैं। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक अहम मीटिंग में कम्बोज ने कहा- आतंकवाद दुनिया के लिए सबसे बड़ा खतरा है। इसको लेकर दोहरे मापदंड नहीं अपनाए जा सकते। ये बिल्कुल साफ है कि टेरेरिज्म का खतरा बहुत तेजी से बढ़ रहा है और इससे दुनिया का कोई भी हिस्सा अछूता नहीं रहा। कम्बोज दुनिया में आतंकवाद का खतरा विषय पर बोल रहीं थीं।

उन्होंने कहा- अगर हमने आतंकवाद को सिर्फ आतंकवाद नहीं माना, इसे अलग-अलग देखना बंद नहीं किया तो इससे खतरा बढ़ता जाएगा। अपनी सुविधा के हिसाब से इस समस्या को देखना खतरनाक साबित होगा। इसके खिलाफ दुनिया को एकजुट होकर कार्रवाई करनी होगी।

24 घंटे में कोरोना के 14, 317 नए केस, 47 की मौत, दिल्ली और हिमाचल में पॉजिटिविटी रेट 15% के पार

देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 14,317 केस मिले हैं, जबकि 47 लोगों की मौत हो गई। दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और मेघालय में पॉजिटिविटी रेट 13 से 16% के बीच है, जो कि चिंता की बात है। बीते 24 घंटे के अंदर दिल्ली में 7 और हिमाचल प्रदेश में 9 लोगों की मौत हो गई। दिल्ली में 15.41%, हिमाचल प्रदेश में 16.04%, उत्तराखंड में 13.61% और मेघालय में 14.65% पॉजिटिविटी रेट दर्ज किया गया। दिल्ली में सरकार की ओर से निर्देश जारी किया गया है कि मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपए जुर्माना लगेगा।

रूस के एयर बेस पर यूक्रेन का हमला, 1 सैनिक की मौत, 5 घायल

यूक्रेन पर लगातार बम बरसा रहे रूस के लिए मंगलवार को जबरदस्त नुकसान की खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूक्रेन की एयर फोर्स ने क्रीमिया में मौजूद रूस के एयरबेस पर बमबारी की। इस हमले में एक रूसी सैनिक के मारे जाने और पांच के घायल होने की पुष्टि हो चुकी है। रूस की तरफ से अब तक इस बारे में ऑफिशियली कुछ नहीं कहा गया है।

दूसरी तरफ, यूक्रेन की सेना ने कन्फर्म किया है कि उसके फाइटर जेट्स ने मंगलवार दोपहर क्रीमिया के इस एयरबेस पर बमबारी की। इस एयर बेस के बारे में कहा जा रहा है कि इसके तबाह होने से रूस को काफी नुकसान होगा। इसकी अहम वजह यह है कि रूस के तमाम फाइटर जेट्स इसी एयर बेस से उड़ान भरकर यूक्रेन के शहरों पर हमले कर रहे थे। कहा जा रहा है कि हमले में यह एयर बेस पूरी तरह तबाह हो गया है और अब यहां से फ्लाइट ऑपरेशन मुमकिन नहीं है।