• Hindi News
  • National
  • Uddhav Thackeray Eknath Shinde; Maharashtra Floor Test Shiv Sena BJP MLA LIVE Updates | Devendra Fadnavis, Sanjay Raut, Raj Thackeray

शिंदे फ्लोर टेस्ट में पास:हादसे में दो बच्चों को खो चुके CM बोलते-बोलते रो पड़े, कहा- राजनीति छोड़ रहा था, दिघे ने हाथ थामा

मुंबई3 महीने पहले

महाराष्ट्र विधानसभा में सोमवार को फ्लोर टेस्ट के वक्त जैसी उम्मीद थी, वैसा ही हुआ। शिंदे सरकार ने विश्वास मत जीत लिया। सरकार को 164 विधायकों का समर्थन मिला। विपक्ष में 99 वोट पड़े। वोटिंग के वक्त 266 विधायक सदन में मौजूद थे। इनमें से तीन विधायकों ने वोट नहीं डाला। 21 विधायक सदन से गैरहाजिर रहे।

विश्वास मत जीतने के बाद सदन में बोलने के दौरान CM एकनाथ शिंदे अपने दो मृत बच्चों का जिक्र करके भावुक हो गए। उन्होंने कहा- मेरे पिता जीवित हैं, मेरी मां की मृत्यु हो गई। मैं अपने माता-पिता को ज्यादा समय नहीं दे सका।

जब मैं आता तो वे सो जाते और जब मैं सो जाता तो वो काम पर चले जाते। मेरी आंखों के सामने मेरे दो बच्चों की मृत्यु हो गई। उस समय, आनंद दिघे ने मुझे सांत्वना दी। मैं सोचता था, जीने के लिए क्या है? मैं अपने परिवार के साथ रहूंगा।

आरे मेट्रो प्रोजेक्ट को लेकर ये कार्टून जरूर देखें...

शिंदे बोले- विधान परिषद चुनाव में बदसलूकी हुई
शिंदे ने यह भी बताया कि विधान परिषद चुनाव के दिन उनके साथ बदसलूकी हुई थी। उद्धव ने भी पूछा था कि कहां जा रहे हो, कब तक लौटोगे। शिंदे ने विधानसभा में कहा- आज बाला साहेब ठाकरे का सपना पूरा हुआ। "हम शिवसैनिक हैं और हम हमेशा बालासाहेब और आनंद दिघे के शिवसैनिक रहेंगे। मैं आपको याद दिलाना चाहता हूं कि वहां कौन था और किसने बालासाहेब के मतदान करने पर छह साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया।

शुरुआत में मुझे MVA सरकार में मुख्यमंत्री बनाया जाना था, लेकिन बाद में अजीत पवार या किसी ने कहा कि मुझे मुख्यमंत्री नहीं बनाया जाना चाहिए। मुझे कोई समस्या नहीं थी और मैंने उद्धव से कहा कि आगे बढ़ो, और मैं उनके साथ था। मैंने उस पोस्ट पर कभी नजर नहीं डाली।

फ्लोर टेस्ट से पहले डिप्टी CM देवेंद्र फडणवीस से चर्चा करते मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे।
फ्लोर टेस्ट से पहले डिप्टी CM देवेंद्र फडणवीस से चर्चा करते मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे।

पेट्रोल-डीजल पर वैट कम करेंगे
CM एकनाथ शिंदे ने बताया कि राज्य के लोगों के हित में पेट्रोल-डीजल पर वैट जल्द ही कम किया जाएगा। इसका फैसला मंत्रिमंडल की बैठक में लेंगे। इसके बाद राज्य में पेट्रोल-डीजल सस्ते हो जाएंगे।

बाला साहेब के स्मारक पर पहुंचे CM शिंदे

विधानसभा की कार्रवाई के बाद CM शिंदे बाला साहेब ठाकरे के स्मारक पर पहुंचे और पुष्प चढ़ाए।

कांग्रेस के 9 विधायकों समेत 21 सदन से गैरहाजिर रहे

विधानसभा में मौजूदा विधायकों की संख्या 288 है। एक सीट खाली है। यह संख्या 287 बचती है। 21 विधायक गैरहाजिर रहे।

इस तरह 266 विधायक सदन में मौजूद थे। SP के दो एमएलए समेत 3 विधायक तटस्थ रहे।

263 ने वोटिंग की तो शिंदे सरकार के पक्ष में 164 और विपक्ष में 99 वोट पड़े।

वो 21 विधायक जो सदन से गैरहाजिर रहे....

  • 2 विधायक अनिल देशमुख और नवाब मलिक जेल में हैं।
  • 9 कांग्रेस के विधायक थे। इनमें अशोक चव्हाण, प्रणति शिंदे, जितेश अंतापुरकर, विजय वडेट्टीवार, जीशांत सिद्दीकी, धीरज देशमुख, कुणाल पाटिल, राजू अवलेमोहन हंबरडे, शिरीष चौधरी शामिल हैं।
  • NCP के संग्राम जगताप के अलावा 9 और विधायक सदन से बाहर रहे, जिनके नाम का पता नहीं चल पाया है।

NCP नेता अजीत पवार बने विपक्ष के नेता

महाराष्ट्र विधानसभा में आज NCP नेता अजीत पवार नेता प्रतिपक्ष बना दिए गए। NCP विधायक दल के नेता जयंत पाटिल ने उनके नाम का प्रस्ताव किया, जिसे सदन ने मंजूरी दे दी।

महाराष्ट्र में शिंदे गुट ने फ्लोर टेस्ट में जीत हासिल की है। फिर भी उनकी सरकार सुप्रीम कोर्ट की राहत पर टिकी है। अगर गुट के 16 बागी अयोग्य घोषित हुए तो सरकार का तख्ता पलट सकता है... पढ़ें स्पेशल रिपोर्ट

आज के बड़े अपडेट्स....

  • शिंदे गुट की शिकायत पर पार्टी व्हिप का पालन नहीं करने पर स्पीकर ने शिवसेना विधायकों को अयोग्य घोषित करने का नोटिस जारी किया है। इसमें आदित्य ठाकरे का नाम नहीं है। चीफ व्हिप भारत गोगावले ने कहा कि बाला साहेब ठाकरे के प्रति सम्मान के चलते आदित्य ठाकरे का नाम शामिल नहीं किया गया।
  • भाजपा नेता किरीट सोमैया की पत्नी की ओर से दाखिल अवमानना मामले में कोर्ट ने संजय राउत के खिलाफ जमानती वारंट जारी किया है।
  • शिवसेना ने अपने सभी जिलाध्यक्षों की मीटिंग सोमवार दोपहर को बुलाई है। उद्धव ठाकरे मीटिंग में शामिल होंगे। सेना भवन में यह मीटिंग प्रस्तावित है।
  • विधानसभा कार्यवाही की वीडियो रिकॉर्डिंग की गई। इसके लिए 9 कैमरे लगाए गए। एक कैमरे का फोकस सीधे विधानसभा अध्यक्ष के चेयर पर रखा गया।
  • संजय राउत ने कहा है कि महाराष्ट्र में जो संकट आया है, उससे शिवसेना मजबूती से निपटेगी। हम लड़ाई के लिए तैयार हैं। महाराष्ट्र में अब ED सरकार: फ्लोर टेस्ट में गूंजे ED-ED के नारे

सुप्रीम कोर्ट से भी उद्धव को झटका
वोटिंग से पहले सुप्रीम कोर्ट ने शिवसेना की याचिका पर तुरंत सुनवाई से इनकार कर दिया। स्पीकर राहुल नार्वेकर के फैसले के खिलाफ शिवसेना ने याचिका दाखिल की थी। रविवार को स्पीकर की ओर से विधानसभा में शिवसेना के नेता और चीफ व्हिप की मान्यता को खत्म कर दिया गया था।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के साथ विधानसभा पहुंचे शिवसेना विधायक संजय बांगड़।
मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के साथ विधानसभा पहुंचे शिवसेना विधायक संजय बांगड़।

पवार बोले- 6 महीने में गिर जाएगी शिंदे सरकार
महाराष्ट्र में 14 दिन से जारी सियासी घमासान के बीच NCP चीफ शरद पवार ने बड़ा बयान दिया है। मुंबई में NCP विधायकों की मीटिंग में पवार ने कहा कि एकनाथ शिंदे की सरकार ज्यादा दिनों तक नहीं चलेगी। 6 महीने में ही गिर जाएगी। मिड टर्म इलेक्शन की तैयारी सभी लोग कर लें।