पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Bihar Heatwave Claims 143 More Lives News And Updates

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिहार में लू से 2 दिन में 143 मौतें; दूसरे दिन औरंगाबाद में 33 और पटना में 11 की जान गई

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • बिहार के कई शहरों में रविवार को पारा 41 और पटना में 45 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा रहा 
  • राज्य में लू से सबसे ज्यादा मौतें औरंगाबाद जिले में हुईं, रविवार को 33 और शनिवार को 30 की जान गई 
  • मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो-तीन दिन तक गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है 

पटना. बिहार में गर्मी और लू की वजह से शनिवार से अब तक 148 मौतें हो चुकी हैं। सोमवार को नवादा जिले में पांच और लोगों की जान चली गई। राज्य में रविवार को 77 और शनिवार को 66 मौतें हुई थीं। गया में धारा 144 लगाई गई, दिन में भीड़ जमा होने पर रोक है। वहीं, नीतीश सरकार ने राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 22 जून तक बंद रखने का आदेश दिया है। मौसम विभाग ने कहा है कि राज्य में भीषण गर्मी से अभी दो-तीन दिन राहत की उम्मीद नहीं है।

 

नालंदा के पावापुरी मेडिकल कॉलेज में सोमवार को पांच लोगों की मौत हुई। अस्पताल के अधीक्षक ज्ञान भूषण ने कहा कि लू की चपेट में आए 58 मरीजों का इलाज चल रहा है। दूसरी ओर, प्रशासन ने गया जिले में धारा 144 लागू करते हुए दिन के वक्त (सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक) लोगों के खुले स्थान पर एकत्रित होने पर रोक लगाई। इस दौरान सभी तरह के निर्माण कार्य भी बंद रहेंगे।

 

औरंगाबाद में हर आधे घंटे में एक मौत, दो दिन में 63
औरंगाबाद जिले में लू से दो दिन में 63 और गया में 34 लोगों की मौत हो चुकी है। औरंगाबाद में रविवार को भी डॉक्टर बेबस दिखे। हर आधे घंटे पर एक मौत हो रही थी। लगातार मरीजों की बाढ़ सदर अस्पताल में आती गई और कुछ-कुछ देर पर मौतें होती रहीं। रविवार को नवादा में 17, पटना में 11, बक्सर में सात और आरा में पांच की जान चली गई।

 

पटना में 45 और गया में 44.4 डिग्री तापमान 
रविवार को प्रदेश में पटना सबसे ज्यादा गर्म रहा। यहां का अधिकतम तापमान 45 डिग्री रहा, जो शनिवार के मुकाबले 0.8 डिग्री से कम है। वहीं, गया का अधिकतम तापमान 44.4, भागलपुर का 41, मुजफ्फरपुर का 42.6 डिग्री रहा। रविवार को आपदा प्रबंधन विभाग की टीम ने औरंगाबाद, नवादा और गया का दौरा किया। अस्पतालों में एसी और पंखा के साथ कूलर लगाने के आदेश दिए गए। इन जिलों में दिन भर लू के थपेड़ों से बेहाल मरीज शरीर में जलन की शिकायत लेकर अस्पताल पहुंचते रहे। कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर पटना से टीमें भेजी गई हैं।

 

 

शहर  मौतें 
औरंगाबाद 63
नवादा  25
पटना  14
गया 34
बक्सर 7
आरा 5
कुल 148

 

 

डॉक्टरों की देशभर में आज हड़ताल, बिहार में भी ठप रहेगी ओपीडी 
पश्चिम बंगाल के डॉक्टरों के समर्थन में सोमवार को देशभर में डॉक्टर हड़ताल पर रहेंगे। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) ने कहा है कि पश्चिम बंगाल में डॉक्टरोंपर हमले के विरोध में ओपीडी समेत सभी गैरजरूरी स्वास्थ्य सेवाएं सोमवार सुबह 6 बजे से मंगलवार सुबह 6 तक बंद रहेंगी। हालांकि, इमरजेंसी सेवाएं चलती रहेंगी। बिहार के डॉक्टरों ने भी ओपीडी सेवा ठप रखने की घोषणा की है। आईएमए बिहार के वरीय उपाध्यक्ष डॉ. अजय कुमार ने बताया कि सूबे में एईएस और लू के प्रकोप को देखते हुए इमरजेंसी और पोस्टमॉर्टम सेवा को इससे मुक्त रखा गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser