डील / बिन्नी बंसल ने फ्लिपकार्ट के 5.4 लाख शेयर 531 करोड़ रु. में वॉलमार्ट को बेचे



binny bansal sells rs 531 crore flipkart shares to walmart
X
binny bansal sells rs 531 crore flipkart shares to walmart

  • इस डील के बाद फ्लिपकार्ट में बिन्नी की हिस्सेदारी 3.85% से घटकर 3.52% रह गई
  • फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर बिन्नी ने पिछले साल ग्रुप सीईओ के पद से इस्तीफा दिया था
  • फ्लिपकार्ट में वॉलमार्ट हिस्सेदारी बढ़ा रही, पिछले साल मई में 77% शेयर खरीदे थे

Dainik Bhaskar

Jun 24, 2019, 04:58 PM IST

बेंगलुरु. फ्लिपकार्ट के को-फाउंडर बिन्नी बंसल (37) ने 5.4 लाख शेयर वॉलमार्ट की लक्जमबर्ग स्थित कंपनी एफआईटी होल्डिंग्स एसएआरएल को बेचे हैं। इन शेयरों की वैल्यू 531 करोड़ रुपए है। बिजनेस इंटेलीजेंस प्लेटफॉर्म पेपर डॉट वीसी के हवाले से न्यूज एजेंसी ने सोमवार को यह जानकारी दी। वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट में हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए बिन्नी बंसल से शेयर खरीदे हैं। इस डील के बाद बिन्नी बंसल की फ्लिपकार्ट में हिस्सेदारी 3.85% से घटकर 3.52% रह गई है। 

 

फ्लिपकार्ट-वॉलमार्ट डील के वक्त बिन्नी ने 1100 करोड़ के शेयर बेचे थे: रिपोर्ट

बिन्नी बंसल ने यौन शोषण के आरोपों के बाद पिछले साल फ्लिपकार्ट के ग्रुप सीईओ पद से इस्तीफा दे दिया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले साल मई में फ्लिकार्ट-वॉलमार्ट डील के वक्त भी बिन्नी बंसल ने 11 लाख 22 हजार 433 शेयर करीब 1103 करोड़ रुपए में बेचे थे। वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट की 77% हिस्सेदारी खरीदी थी। उस वक्त फ्लिपकार्ट के फाउंडर सचिन बंसल अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचकर कंपनी से बाहर गए थे। सचिन और बिन्नी बंसल ने 2007 में फ्लिपकार्ट शुरू की थी।

 

बिन्नी स्टार्टअप में निवेश पर फोकस कर रहे

बिन्नी बंसल फिलहाल नए वेंचर एक्सटू टेनएक्स टेक्नोलॉजीज में व्यस्त हैं। उन्होंने फ्लिपकार्ट के अपने पूर्व साथी साईकिरण कृष्णमूर्ति के साथ मिलकर पिछले साल इसे शुरू किया था। एक्सटू टेनएक्स स्टार्पअप कंपनियों के लिए टेक्नोलॉजी टूल और कंसल्टिंग सर्विस देती है। ऐसा माना जा रहा है कि बिन्नी बंसल वॉलमार्ट को शेयर बेचने से मिली रकम को स्टार्टअप में निवेश कर रहे हैं। उन्होंने सिगटपल और रोपोसो जैसे स्टार्टअप में पैसा लगाया है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना