• Hindi News
  • National
  • Bipin Rawat CDS | Chief of Defence Staff (CDS) General Bipin Rawat On Jammu Kashmir Separate Theatre Command

रक्षा / सीडीएस रावत ने कहा- 2022 से संयुक्त कमांड काम करेगी, जम्मू-कश्मीर के लिए थिएटर कमांड का गठन होगा

सीडीएस जनरल रावत। -फाइल सीडीएस जनरल रावत। -फाइल
X
सीडीएस जनरल रावत। -फाइलसीडीएस जनरल रावत। -फाइल

  • जनरल रावत ने बताया कि नौसेना ने तीसरे एयरक्राफ्ट कैरियर की मांग की है 
  • ‘हमारी प्राथमिकता एयरक्राफ्ट कैरियर से पहले नौसेना के लिए पनडुब्बियां खरीदना हैं’

दैनिक भास्कर

Feb 17, 2020, 07:34 PM IST

नई दिल्ली. चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत ने सोमवार को कहा कि 2022 से ज्वाइंड कमांड काम करना शुरू कर देंगी। इस संयुक्त कमांड के साथ ही जम्मू-कश्मीर के लिए थिएटर कमांड का गठन भी किया जाएगा। सीडीएस रावत पुनर्गठन की प्रक्रिया पर काम कर रहे हैं। इसी के तहत समुद्री खतरे को देखते हुए पेनिन्सुला कमांड, चीन को ध्यान में रखते हुए एक कमांड और जम्मू-कश्मीर के लिए थिएटर कमांड का ब्लू प्रिंट तैयार किया गया है।

जनरल बिपिन रावत ने कहा- नेवी के तहत संचालित होने वाली पेनिन्सुला कमांड जल्द ही काम करना शुरू कर देगी। इसके लिए स्टडी के निर्देश दे दिए गए हैं जो 31 मार्च से शुरू हो जाएगी। स्टडी 3-4 महीनों में पूरी होने के बाद अगले साल के अंत तक यह कमांड नेवी के तहत काम करना शुरू कर देगी।

थियेटर कमांड क्या होती है

थल, जल और वायु सेना के ऑपरेशन को एक साथ नियंत्रित करने की व्यवस्था को थियेटर कमांड कहा जाता है। एक सीनियर कमांडर तीनों सेनाओं के ऑपरेशन के बारे में फैसला करता है। इसके जरिए युद्ध की स्थिति में सभी संसाधनों का एक साथ इस्तेमाल किया जाता है, ताकि सेनाओं की क्षमता बढ़ाई जा सके। भारत में अभी केवल अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में इस तरह की थियेटर कमांड काम कर रही है। सीडीएस जनरल रावत ने जम्मू-कश्मीर में इसी तरह की कमांड गठित करने की बात कही है।

इस कमांड के अंतर्गत वायु सेना से संबंधित हथियार आएंगे
भारत जल्द ही जम्मू-कश्मीर के लिए अलग कमांड बनाएगा। वहीं, भारतीय वायु सेना अगले साल की शुरुआत तक एयर डिफेंस कमांड का प्रबंध करेगी। इसके अंतर्गत वायु सेना से संबंधित हथियार, लॉन्ग रेंज मिसाइलें आएंगी। भारत के पास प्रशिक्षण और सैद्धांतिक विषयों के लिए भी अलग कमांड मौजूद रहेगी। जनरल रावत ने बताया कि नौसेना ने तीसरे एयरक्राफ्ट कैरियर की मांग की है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना