पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • BJP Rath Yatras West Bengal Update; BJP National President JP Nadda In Kolkata Will Begin Rath Yatras From Nabadwip

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बंगाल में BJP की चुनावी रथयात्रा:नड्डा बोले- ममता जी यह विवेकानंद और रविंद्रनाथ की धरती है; यहां की संस्कृति आप नहीं संभाल पाएंगी

कोलकाताएक महीने पहले
भाजपा के सियासी उभार में रथयात्रा का अहम योगदान है। 1990 में पार्टी के सीनियर लीडर लालकृष्ण आडवाणी ने गुजरात के सोमनाथ से अयोध्या तक रथयात्रा शुरू की थी। यह यात्रा पूरी तो नहीं हुई, लेकिन इसने भाजपा की सियासत को मजबूत कर दिया। अब भाजपा बंगाल में इसे दोहराने की कोशिश कर रही है।

पश्चिम बंगाल में चुनावी माहौल गरमा गया है। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा शनिवार को राज्य में दो कार्यक्रमों में शामिल हुए। पहला कार्यक्रम माल्दा में और दूसरा नादिया के नवद्वीप में हुआ। नवद्वीप में नड्‌डा ने भाजपा की परिवर्तन यात्रा को हरी झंडी दिखाई।

उन्होंने कहा, 'ममता जी संस्कृति की रक्षा की बात करती हैं। यह विवेकानंद की धरती है, रविंद्रनाथ की धरती है। ममता जी, यहां की संस्कृति आप नहीं संभाल सकेंगी। इसकी रक्षा भाजपा के लोग ही कर पाएंगे। आपने मेरे नाम के आगे एक विशेषण लगाया था। वह बताता है कि आपकी खुद की संस्कृति क्या है।'

नड्डा ने कहा, 'मोदी जी ने बंगाल को हर बार सब कुछ देने की कोशिश की, लेकिन ममता ने क्या किया- हर बार होवे ना, होवे ना यानी नहीं हो पाएगा, नहीं हो पाएगा। ममता जी जाएंगी, रास्ते का रोड़ा खत्म होगा और बंगाल की जनता को आयुष्मान भारत योजना का फायदा मिलेगा। आपने पीएम किसान सम्मान योजना को ब्लॉक कर दिया। ममता जी जाएंगी और 70 लाख किसानों को सम्मान निधि मिलेगी। हर किसान को 14 हजार रुपए मिलेंगे। यह है परिवर्तन, जिसकी हम बात करते हैं।'

बंगाल में रेप के सबसे ज्यादा मामले: नड्डा
नवद्वीप की सभा में नड्डा ने कहा कि नेहरू के जमाने में बंगाल ईस्ट पाकिस्तान के हिस्से में जा रहा था। पाकिस्तान के दो टुकड़े हुए, तो बंगाल को बचाने का काम श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने किया। बंगाल में हिंसा का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, 'यह सरकार तानाशाही की सरकार है। हमारे 130 लोग मारे गए हैं। यह कैसी सरकार है। इसे जाना होगा। हमारे ऊपर अटैक कर सकते हैं तो हम समझ सकते हैं कि सामान्य आदमी की बंगाल में क्या हालत होगी। रेप के मामले सबसे ज्यादा बंगाल में हैं। राज्य में महिला मुख्यमंत्री हो और महिलाओं का सम्मान न हो, तो हमें परिवर्तन चाहिए।'

ममता ने केंद्र की योजनाओं का नाम बदला
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने 1 हजार करोड़ रुपए बंगाल की महिलाओं को दिए हैं। ममता जी ने स्वच्छ भारत योजना का नाम बदल दिया। सड़क ग्रामीण योजना का नाम बदल दिया। आवास योजना का नाम बदल दिया। काम मोदी का और नाम ममता का। ममता जी नाम बदलने से कुछ नहीं होगा। जिस किसी ने ममता जी का नाम लिया, उसे जेल में डाल दिया गया।

बंगाल में केवल तृणमूल का विकास हुआ
ममता सरकार पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाते हुए उन्होंने पूछा कि कटमनी किसकी पॉकेट में गया? मोदी जी ने बंगाल की जनता को जो पैसा दिया, उसे खा गए। मोदी जी ने अनाज भेजा, लेकिन यहां पहुंचने के बाद चावल कहां मिला? दाल कहां मिली? TMC के कार्यकर्ताओं के घर में मिली। हाईकोर्ट ने कहा कि सीएजी से इसकी ऑडिटिंग कराओ। हाईकोर्ट के ऑर्डर के खिलाफ ममता जी सुप्रीम कोर्ट चली गईं। बंगाल का नेता बेईमानी को शह दे रहा है। विकास के नाम पर सिर्फ TMC के कार्यकर्ताओं का तुष्टिकरण किया जा रहा है।

माल्दा में नड्डा ने किसानों के साथ खाना खाया
नवद्वीप पहुंचने से पहले नड्डा ने माल्दा में किसानों के साथ खाना खाया और रोड शो किया। इसमें भारी भीड़ नजर गई। उन्होंने यहां एक रैली में कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने अपने ईगो (अहम) के चलते बंगाल में प्रधानमंत्री किसान निधि योजना को लागू नहीं होने दिया। पर अब कह रही हैं कि वे इसे लागू करेंगी। अब पछताए होत का, जब चिड़िया चुग गई खेत।

माल्दा में नड्डा के भाषण की 2 खास बातें
1. ‘जय श्री राम’ से ममता की नाराजगी क्यों
अब तो बंगाल में जय श्री राम के नारे लग रहे हैं। उन्हें इन नारों पर गुस्सा क्यों आता है? किसानों की सेवा की होती तो ममता जी ये दिन नहीं देखने पड़ते। बंगाल विकास में 24वें स्थान पर खड़ा है। सिंचाई की व्यवस्था नहीं है, अनाज के स्टोरेज की व्यवस्था नहीं है। मेरा आपसे निवेदन है कि ममता जी को टाटा करें। बंगाल की जनता ने उन्हें नमस्ते करने का मन बना लिया है।

2. लोगों से पूछा- सरकार कैसी है
नड्डा ने जनता से पूछा कि टोल चोरी कौन कर रहा है, लोगों ने कहा- तृणमूल। नड्डा ने यह भी कहा कि ये मैं नहीं कह रहा, आप ही लोग कह रहे हैं। बंगाल के किसानों को फायदे के लिए महाराष्ट्र तक ट्रेन दे रहे हैं। आप बंगाल में कमल खिलाइए, उसके बाद बंगाल का जबर्दस्त विकास होगा।

बंगाल चुनाव में किसानों का मुद्दा हावी
बंगाल चुनाव के मद्देनजर भाजपा किसानों का मुद्दा जोर-शोर से उठा रही है। प्रधानमंत्री से लेकर भाजपा का हर बड़ा और छोटा नेता पीएम किसान योजना को लेकर ममता बनर्जी पर निशाना साध रहा है। इसको लेकर गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्‌डा समेत भाजपा के कई बड़े नेता बंगाल यात्रा के दौरान किसानों के घर खाना खा चुके हैं।

पूरे राज्य में 5 रथ यात्राएं निकालेगी भाजपा भाजपा पूरे राज्य में 5 रथयात्राएं निकालेगी। इस अभियान को भाजपा ने परिवर्तन यात्रा नाम दिया है। इसकी शुरुआत के लिए नवद्वीप को चुना गया है। यह 15वीं शताब्दी के संत चैतन्य महाप्रभु की जन्मस्थली है। रथ यात्राओं का शेड्यूल इस तरह है..

  • पहली- 6 फरवरी को नादिया जिले के नवद्वीप से शुरू हुई।
  • दूसरी- 11 फरवरी को कूचबिहार में निकाली जाएगी। इसमें गृहमंत्री अमित शाह शामिल होंगे।
  • तीसरी झारग्राम, चौथी काकद्वीप (दक्षिण 24 परगना) और पांचवीं रथयात्रा तारापीठ (बीरभूम) में निकाली जाएगी। अभी इन रथयात्राओं की तारीख नहीं तय हो पाई हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

और पढ़ें