• Hindi News
  • National
  • Gujarat Election BJP Manifesto 2022 Update; Narendra Modi, Amit Shah | Gujarat Chunav

गुजरात चुनाव के लिए BJP का घोषणापत्र जारी:5 साल में 20 लाख नौकरियां देने का वादा, छात्राओं को मुफ्त में इलेक्ट्रिक स्कूटी

गांधी नगर2 महीने पहले
भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने गुजरात CM भूपेंद्र पटेल और गुजरात भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल की मौजूदगी में विधानसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी किया।

भाजपा ने गुजरात चुनाव के लिए शनिवार को अपना घोषणा पत्र जारी किया। पार्टी ने कांग्रेस से दोगुनी नौकरियां देने का वादा किया है। भाजपा ने 5 साल में 20 लाख, जबकि कांग्रेस ने 10 लाख नौकरियां देने की बात कही है। इसके अलावा, भारतीय जनता पार्टी ने छात्राओं को मुफ्त में इलेक्ट्रिक स्कूटी देने का वादा भी किया गया है।

बीजेपी के बड़े वादे

  • 2036 में ओलंपिक खेलों की मेजबानी करने के उद्देश्य से गुजरात ओलंपिक मिशन शुरू होगा और इंटरनेशनल लेवल पर खेल का बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जाएगा।
  • खेड़ूत मंडियों, मॉर्डन APMC, छंटाई और ग्रेडिंग यूनिट, कोल्ड चेन, गोदाम, प्राइमरी प्रोसेसिंग सेंटर की एक ओवरऑल सिस्टम डेवलप करने के लिए एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत 10 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा।
  • गुजरात भर में सुजलाम सुफलाम, सौनी, लिफ्ट सिंचाई परियोजनाओं, सूक्ष्म सिंचाई, ड्रिप सिंचाई और अन्य प्रणालियों जैसी परियोजनाओं के माध्यम से मौजूदा सिंचाई नेटवर्क का विस्तार करने के लिए 25 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा।
  • गुजरात में प्रत्येक नागरिक के पास पक्का घर होगा और प्रधानमंत्री आवास योजना का 100% लक्ष्य पूर्ण किया जाएगा।
  • एक परिवार कार्ड योजना होगा, जिससे हर परिवार को राज्य सरकार के माध्यम से संचालित सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल सकेगा।
  • अनुसूचित जनजातीय क्षेत्रों में 8 मेडिकल कॉलेज और 10 नर्सिंग/पैरामेडिकल कॉलेज स्थापित कर मॉडर्न हेल्थ फैसिलिटी सुनिश्चित की जाएगी।
  • अनुसूचित जनजाति के 75 हजार मेरिट लिस्ट में रहने वाले छात्रों को वेस्ट रेसिडेंशियल स्कूल फैसिलिटी देने के लिए 25 बिरसा मुंडा ज्ञान शक्ति रेसिडेंशियल स्कूल स्थापित किया जाएगा।
  • जो स्टूडेंट गरीब परिवार से हैं, उन्हें इलेक्ट्रिक स्कूटर दी जाएगी। इसके लिए शारदा मेहता योजना शुरू की जाएगी।
  • राज्य में वरिष्ठ महिला नागरिकों को मुफ्त बस यात्रा की सुविधा दी जाएगी।
  • भाजपा ने घोषणा पत्र में राज्य में 3 सिविल मेडिसिटी और दो AIIMS जैसे संस्थान बनाने का वादा किया है। इसके अलावा दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र में दो सी फूड पार्क बनाए जाएंगे।

जनता की राय के बाद तैयार किया घोषणा पत्र
गुजरात भाजपा अध्यक्ष पाटिल ने कहा कि घोषणा पत्र तैयार करने के लिए गुजरात के एक करोड़ से ज्यादा लोगों से राय ली गई, इसके लिए व्हाट्सएप नंबर भी जारी किया था। युवाओं से भी संपर्क किया गया। इससे पहले कांग्रेस भी अपना घोषणा पत्र जारी कर चुकी है। कांग्रेस ने अपने मेनिफेस्टो में नरेंद्र मोदी स्टेडियम का नाम बदलने का वादा भी किया है।

10 लाख नौकरियां, कर्ज माफी और फ्री बिजली
कांग्रेस ने गुजरात चुनाव के लिए अहमदाबाद में पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया। इसमें 10 लाख सरकारी नौकरियां, किसानों की कर्ज माफी और हर महीने 300 यूनिट तक फ्री बिजली देने का वादा किया। कांग्रेस ने अपने मेनिफेस्टो में भारी-भरकम दावे किए, लेकिन इसमें वादों से ज्यादा विवादों की छाया नजर आ रही है। आयुष्मान भारत के तहत सालाना सीमा को ₹5 लाख से बढ़ाकर ₹10 लाख प्रति परिवार करेंगे, साथ ही फ्री चिकित्सा उपचार सुनिश्चित करेंगे।

राजस्थान के सीएम गहलोत ने 12 नवंबर को कांग्रेस पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया था।
राजस्थान के सीएम गहलोत ने 12 नवंबर को कांग्रेस पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया था।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम का नाम बदलकर सरदार पटेल करेंगे
पार्टी ने अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्टेडियम का नाम बदलकर सरदार पटेल करने का वादा किया है। वहीं, बिलकिस बानो गैंगरेप केस के दोषियों की रिहाई रद्द कर उन्हें फिर जेल भेजने की बात भी कही। एक न्यूज चैनल से बात करते हुए पार्टी नेता मधुसूदन मिस्त्री ने तो यह तक कह दिया कि मोदी कभी पटेल नहीं बन सकते। उन्होंने कहा- इस चुनाव में उन्हें औकात दिख जाएगी।

1 और 5 दिसंबर को होगा मतदान
राज्य में पहले चरण की वोटिंग 1 दिसंबर को होगी, जबकि दूसरे चरण की वोटिंग 5 दिसंबर को होगी। वहीं, दोनों चरणों की मतगणना 8 दिसंबर को होगी। पहले चरण की वोटिंग प्रक्रिया के लिए गजट नोटिफिकेशन 5 नवंबर को और दूसरे चरण की वोटिंग प्रक्रिया के लिए 10 नवंबर को जारी हुआ था।

गुजरात चुनाव से जुड़ी भास्कर की ये खास खबरें भी पढ़ें...

शाह ने चुनावी रैली में किया गुजरात दंगों का जिक्र

केंद्रीय गृहमंत्री पिछले 5 दिनों से लगातार गुजरात में रैलियां कर रहे हैं।
केंद्रीय गृहमंत्री पिछले 5 दिनों से लगातार गुजरात में रैलियां कर रहे हैं।

गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात विधानसभा चुनाव के प्रचार के दौरान शुक्रवार को 2002 का साल याद दिलाया। न्यूज एजेंसी PTI के मुताबिक, शाह ने खेड़ा की एक रैली में कहा- 1995 से पहले जब राज्य में कांग्रेस की सरकार थी, तब असामाजिक तत्वों के हौसले बुलंद थे। 2002 में हमने उन्हें ऐसा सबक सिखाया कि वे हिंसा करना भूल गए। इसके बाद भाजपा ने पूरे गुजरात में स्थायी शांति ला दी। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

कम अंतर से हारी हुई सीटों पर कांग्रेस का ज्यादा फोकस

सूरत पूर्व, वराछा रोड, बारडोली और महुआ सीट पर पिछले चुनाव में कांग्रेस ने भाजपा को दी थी कड़ी टक्कर।
सूरत पूर्व, वराछा रोड, बारडोली और महुआ सीट पर पिछले चुनाव में कांग्रेस ने भाजपा को दी थी कड़ी टक्कर।

कांग्रेस ने सूरत शहर और ग्रामीण की सात सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। गुरुवार को भाजपा के उम्मीदवार घोषित करने के बाद कांग्रेस भी जल्द ही बाकी की सीटों पर प्रत्याशी घोषित कर सकती है। इस बार कांग्रेस का फोकस उन सीटों पर ज्यादा है, जहां 2017 के विधानसभा चुनाव में उसके उम्मीदवार कम अंतर से हारे थे। इन सीटों पर उसे जीत की आस है। इसमें दो सीटें सूरत शहर और दो ग्रामीण की हैं। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

पकड़े गए 75 लाख तो भागे नेताजी! ‌BJP का दावा- भाग रहा शख्स गुजरात कांग्रेस का सेक्रेटरी

सूरत में एक कार से 75 लाख रुपए नकदी जब्त करने के मामले में रोजाना कोई न कोई खुलासे हो रहे हैं। इसी मामले में अब एक CCTV फुटेज सामने आया है, जिसमें एक शख्स पीछे देखकर भागते हुए नजर आ रहा है। BJP का दावा है कि ये गुजरात कांग्रेस के सेक्रेटरी संदीप नाहर हैं। पढ़ें पूरी खबर...

गुजरात चुनाव के लिए कांग्रेस की दूसरी लिस्ट जारी

कांग्रेस ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। इनमें 46 कैंडिडेट्स के नाम शामिल हैं। लिस्ट में 3 महिला और 4 मुस्लिम नाम भी हैं। दूसरी लिस्ट में लिंबडी से कल्पना करमसिभाई मकवाना, डेडियापाड़ा-ST से जर्माबेन सुखलाल वसावा और करंज से भारती प्रकाश पटेल शामिल हैं। पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...