पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Blast At Israeli Embassy In Delhi; Delhi Police Latest News And Updates In Photos| The Blast Was Done With The Help Of Ammonium Nitrate; Israeli Ambassador's Name Envelope Found, CCTV Footage Shows Two Suspects

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इजराइली दूतावास के बाहर धमाका:ब्लास्ट के समय एम्बेसी के आसपास 45 हजार मोबाइल फोन एक्टिव थे, ओला-उबर बुक करने वालों की भी जांच होगी

नई दिल्ली3 महीने पहले
इजराइली दूतावास के बाहर जांच करने के लिए NSG कमांडर्स की टीम भी पहुंच गई है। यहां शुक्रवार शाम 5 बजे एक धमाका हुआ था।

इजराइली दूतावास के पास शुक्रवार शाम को हुए ब्लास्ट के समय आसपास के इलाके में 45 हजार मोबाइल फोन एक्टिव थे। सूत्रों के हवाले से यह जानकारी मिली है। जांच टीम को उस एरिया के मोबाइल टॉवर के यह डेटा मिला। हालांकि यह साफ नहीं है कि धमाके को अंजाम देने वाले लोग वारदात के दौरान अपने साथ फोन रखे हुए थे या नहीं।

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर आने या यहां से जाने के लिए कैब बुक करने वालों के डेटा की पड़ताल भी कर रही है। इनमें ओला और उबर समेत दूसरी कैब सर्विस शामिल हैं। शुक्रवार की दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे के बीच कैब लेने वालों की जानकारी जुटाई जा रही है।

CCTV फुटेज में कैब से उतरते दिखे थे दो संदिग्ध
पुलिस ने घटनास्थल के पास लगे CCTV से दो संदिग्धों की पहचान की थी। ये लोग एक कैब से उतरते हुए दिखाई दे रहे थे। पुलिस ने कैब ड्राइवर से पूछताछ कर संदिग्धों का स्केच तैयार कराया था। शुक्रवार को देर रात कई इलाकों में छापेमारी कर दो लोगों को हिरासत में भी लिया था। हालांकि उनसे मिली जानकारी का ब्यौरा नहीं दिया गया।

जांच टीम को इजराइली दूतावास के पास आधा जला हुआ लाल रंग का दुपट्टा (scarf) और इजराइली राजदूत के नाम एक लिफाफा मिला है।
जांच टीम को इजराइली दूतावास के पास आधा जला हुआ लाल रंग का दुपट्टा (scarf) और इजराइली राजदूत के नाम एक लिफाफा मिला है।

साइबर सेल टेलीग्राम अकाउंट की पड़ताल कर रही है
इजराइली दूतावास के पास हुए ब्लास्ट को लेकर दिल्ली पुलिस की साइबर सेल एक टेलीग्राम अकाउंट की पड़ताल कर रही है। इस अकाउंट से ब्लास्ट की जिम्मेदारी लेने का स्क्रीनशॉट वायरल हुआ था। इसमें जैश-उल-हिंद नाम के एक संगठन ने धमाके की जिम्मेदारी ली थी। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

इजराइल के राजदूत ने कहा- यह आतंकी हमला ही था
इजराइली दूतावास के पास शुक्रवार को हुए ब्लास्ट को इजराइल के राजदूत रॉन मलका ने आतंकी हमला करार दिया है। न्यूज एजेंसी से बात करते हुए मलका ने शनिवार को कहा, 'हमारे पास इस पर भरोसा करने के पर्याप्त कारण हैं कि यह आतंकी हमला था। हम इससे हैरान नहीं है। खुफिया इनपुट मिलने के बाद पिछले कुछ हफ्तों से हम अलर्ट थे।' इजराइल के डिफेंस ने हमले के पीछे ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) का हाथ बताया है।

मोसाद की टीम जांच के लिए दिल्ली आ सकती है
मलका ने कहा कि ब्लास्ट से जुड़े सभी पहलुओं की जांच की जा रही है। इजराइली डिप्लोमेट पर 2012 में दिल्ली में हुए हमले समेत दुनियाभर में जारी ऑपरेशन के लिंक भी खंगाले जा रहे हैं। इधर, सूत्रों ने खबर दी है कि मामले की जांच के लिए इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद की टीम दिल्ली आ सकती है। NSA लेवल की बातचीत के बाद इजराइल सरकार ने यह फैसला लिया है।

दिल्ली पुलिस ने ईरानियों से पूछताछ की
इजराइल ने दुनियाभर में अपने दूतावासों की सुरक्षा बढ़ाने का भी फैसला लिया है। इस बीच, NSG की टीम दिल्ली में इजराइली दूतावास पर पहुंच गई है। ये टीम ब्लास्ट के तरीकों की जांच करेगी। वहीं, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल राजधानी में रहने वाले कुछ ईरानियों से पूछताछ कर रही है। इनमें कुछ ऐसे ईरानी नागरिक भी शामिल हैं, जिनके वीजा खत्म हो चुके हैं।

इजराइली दूतावास के पास हमले की जांच के लिए पहुंची NSG टीम अपने साथ कुछ खास उपकरण भी लेकर आई है।
इजराइली दूतावास के पास हमले की जांच के लिए पहुंची NSG टीम अपने साथ कुछ खास उपकरण भी लेकर आई है।

जांच में अब तक मिले अहम सबूत

  • फॉरेंसिंक टीम की तफ्तीश में सामने आया है कि ब्लास्ट के लिए अमोनियम नाइट्रेट का इस्तेमाल किया गया था।
  • मौके से क्राइम ब्रांच की टीम को आधा जला हुआ लाल रंग का दुपट्टा (scarf) और इजराइली राजदूत के नाम एक लिफाफा मिला है।
  • सूत्रों के मुताबिक, इस लिफाफे के अंदर से एक चिट्ठी भी बरामद हुई है। इसमें 'यह तो ट्रेलर है' लिखा है। फॉरेंसिक टीम अब फिंगर प्रिंट की जांच कर रही है।
  • जांच एजेंसियों ने घटनास्थल से कोल्ड ड्रिंक कैन के टूटे हुए टुकड़े और बॉल बियरिंग्स बरामद किया है। इन टुकड़ों को जांच के लिए फॉरेंसिक लैब भेजा गया है।
  • शुरुआती जांच से पता चला है कि कोल्ड ड्रिंक कैन में विस्फोटक और बॉल बियरिंग्स को ठूंस दिया गया था।
घटनास्थल पर जांच करती दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल। पुलिस ने आसपास के इलाके में तलाशी अभियान भी चलाया।
घटनास्थल पर जांच करती दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल। पुलिस ने आसपास के इलाके में तलाशी अभियान भी चलाया।

29वीं डिप्लोमेटिक एनिवर्सरी पर हुआ धमाका
दिल्ली में इजराइली दूतावास के पास शुक्रवार शाम करीब 5 बजे ब्लास्ट हुआ। दूतावास की इमारत से करीब 150 मीटर की दूरी पर हुए इस ब्लास्ट में कोई घायल नहीं हुआ, लेकिन आसपास खड़ी चार से पांच गाड़ियों को नुकसान पहुंचा। इजराइल ने इसे आतंकी हमला करार दिया है। ब्लास्ट को लेकर चिंता इसलिए भी बढ़ गई, क्योंकि शुक्रवार को ही भारत-इजराइल के कूटनीतिक रिश्तों की 29वीं सालगिरह थी।

घटनास्थल से मिले मलबे की जांच भी शुरू कर दी गई है। विस्फोट में अमोनियम नाइट्रेट के इस्तेमाल की पुष्टि हुई है।
घटनास्थल से मिले मलबे की जांच भी शुरू कर दी गई है। विस्फोट में अमोनियम नाइट्रेट के इस्तेमाल की पुष्टि हुई है।

ब्लास्ट की जगह से 1.7 किमी दूरी पर मौजूद थे VVIP
लुटियंस जोन में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम रोड पर जिंदल हाउस के पास इजराइल दूतावास के पास जहां ब्लास्ट हुआ, वो जगह विजय चौक से करीब 1.7 किलोमीटर की दूरी पर है। जब ब्लास्ट हुआ, उस वक्त विजय चौक पर ही बीटिंग रिट्रीट चल रही थी, जिसमें राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री समेत कई VVIP मौजूद थे।

NIA की टीम भी इजराइली दूतावास पहुंची। स्पॉट से ब्लास्ट को लेकर सबूत जुटाते हुए अफसर।
NIA की टीम भी इजराइली दूतावास पहुंची। स्पॉट से ब्लास्ट को लेकर सबूत जुटाते हुए अफसर।

9 साल पहले भी इजराइल को निशाना बनाया गया था
इससे पहले फरवरी 2012 में भी इजराइली दूतावास की एक कार को निशाना बनाया गया था। भारत में इजराइल के राजदूत की कार में 13 फरवरी 2012 को ब्लास्ट किया गया था। इसमें राजदूत के ड्राइवर समेत 4 लोग घायल हुए थे। इजराइल ने ईरान पर इस हमले का आरोप लगाया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कार्यकाल में राजधानी दिल्ली में ये पहला ब्लास्ट है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

और पढ़ें