पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Bollywood Celebrities Now Investing In Startup

सितारे अब रियल एस्टेट और रेस्त्रां नहीं, स्टाॅर्टअप में कर रहे निवेश

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • सेलेब्रिटीज टेक, फूड, हेल्थ और सोशल मीडिया से जुड़े तमाम तरह के स्टार्टअप्स में निवेश कर रहे
  • अभिनेता अक्षय कुमार ने पिछले हफ्ते ही वियरेबल टेक स्टार्टअप गोकी में निवेश किया

मुंबई (अमित कर्ण). बॉलीवुड के ज्यादातर स्टार्स अब तक या तो खुद का बिजनेस शुरू करते आए हैं या फिल्म प्रोडक्शन में पैसा लगाते रहे हैं। अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, प्रियंका चोपड़ा और सुनील शेट्‌टी जैसे सितारे रियल एस्टेट में निवेश और रेस्त्रां जैसे बिजनेस भी करतेे रहे हैं। लेकिन, अब सितारों में अपना भविष्य सुरक्षित करने के लिए स्टार्टअप्स में निवेश का ट्रेंड बढ़ा है।

 

सेलेब्रिटीज टेक, फूड, हेल्थ और सोशल मीडिया से जुड़े तमाम तरह के स्टार्टअप्स में निवेश कर रहे हैं। इसमें सबसे नया नाम अक्षय कुमार का है, जिन्होंने पिछले हफ्ते ही वियरेबल टेक स्टार्टअप गोकी में निवेश किया। इसी महीने शाहिद कपूर ने योग और वेलनेस स्टार्टअप सर्वा और दीपिका पादुकोण ने स्पेसटेक स्टार्टअप बेलट्रिक्स की फंडिंग की है। दीपिका ने मई में ही ड्रम फूड्स इंटरनेशनल नाम के एक स्टार्टअप में निवेश किया था।


मई में ही अर्जुन कपूर ने फूड डिलीवरी स्टार्टअप फूडक्लाउड डॉट इन में निवेश किया। ‘इनसाई वेंचर्स’ नाम का स्टार्टअप शुरू कर चुके एक्टर सुशांत सिंह राजपूत कहते हैं कि उभरती हुईं तकनीक सामाजिक और सांस्कृतिक जीवन पर अलग तरह से असर डाल रही हैं। यह तय है कि आगे एजुकेशन, रोजगार, मनोरंजन और स्वास्थ्य पर इनका गहरा असर पड़ने वाला है। यही वजह रही कि मैंने स्टार्टअप में इन्वेस्ट किया है।’

 

शेखर कपूर बताते हैं कि मैं दस साल पहले लेक्चर दिया करता था कि आगे चलकर यूट्यूब और टिकटॉक जैसे प्लेटफॉर्म पर भी अपना टैलेंट दिखाने वाले लोग प्रभावशाली बनने वाले हैं। वही हुआ भी। सबसे ज्यादा यूट्यूब स्टार्स हमारे इंडिया के हैं।’ शेखर आगे बताते हैं, ‘अगला दौर कंटेंट और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का है। बहुत जल्द नए स्टार्टअप्स की घोषणा करने वाला हूं।’

 

तापसी पन्नू, सौम्या टंडन और रणवि‍जय सिंह के लिए स्टार्ट अप्स फायदे के सौदे रहे। तापसी पन्नू कहती हैं कि ‘इसने मुझे अलग तरह का संतोष दि‍या। यह एक पैरेलल लाइफ है। इसने मुझे काफी कॉन्फि‍डेंस दिया है।’ टेक स्टार्टअप के लिए भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा मुफीद देश माना जाता है। इसलिए सेलेब्रिटीज भी स्टार्टअप्स में पैसा लगाकर अपना भविष्य सुरक्षित करना चाहते हैं।

 

इन बड़े सितारों ने भी किया निवेश
सलमाल ने वर्ष 2012 में यात्रा डॉटकॉम में निवेश किया था। अमिताभ बच्चन ने वर्ष 2015 में सिंगापुर के स्टार्टअप जिद्दू में 2,50,000 डॉलर निवेश किया था। आमिर खान ने बेंगलुरू के ऑनलाइन फर्नीचर रेंटल प्लेटफॉर्म फरलेंको में 3,00,000 डॉलर निवेश किया। 

 

इन सेलेब्रिटीज ने किया निवेश
{प्रियंका चोपड़ा:
 2018 में डेटिंग एप बंबल में निवेश किया।
{ऋतिक रोशन: 2018 में क्योर डॉट फिट में करीब 6 करोड़ रुपए का निवेश।
{जैकलीन फर्नांडीज: दो साल पहले रेकयन बेवरेजेस में 3.5 करोड़ रुपए का निवेश किया।
{करिश्मा  कपूर: स्टार्टअप बेबीओेये में निवेश किया। इसमें इनकी 26 फीसदी हिस्सेदारी है। 
{बोमन ईरानी: स्पोर्ट्स फैन्स के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘रूटर’ में निवेश किया है।
{माधुरी दीक्षित: फिटनेस बैंड कंपनी गोकी में निवेश कर चुकी हैं।
{फरहान अख्तर: फिल्म सर्च एप फ्लिकबे में निवेश किया। 

 

इन्होंने खुद के स्टार्टअप शुरू किए
{शिल्पा शेट्टी कुंद्रा:
 आवासीय संपत्ति खोजने में मदद करने वाली कंपनी ग्रुप होम बायर्स को शिल्पा ने पति राज कुंद्रा के साथ आठ साल पहले शुरू किया था।
{शान: इन्होंने हैपीडेमिक नाम का स्टार्टअप शुरू किया जो कलाकारों और श्रोताओं को एक साथ लाता है। 
{कुणाल कपूर: रंग दे बसंती में नजर आए कुणाल कपूर ने 2012 में चैरिटी के लिए क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म केटो शुरू किया था।
{गुल पनाग: 2015 में फिटनेस स्टार्टअप मोबीफिट की को-फाउंडर बनीं।
{महेश भूपति: 2016 में स्पोर्ट्सवियर ब्रैंड जेवन शुरू किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप सभी कार्यों को बेहतरीन तरीके से पूरा करने में सक्षम रहेंगे। आप की दबी हुई कोई प्रतिभा लोगों के समक्ष उजागर होगी। जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा तथा मान-सम्मान में भी वृद्धि होगी। घर की सुख-स...

और पढ़ें