गोवा / हाईकोर्ट ने ड्रग्स बरामदगी मामले में जापानी नागरिक को बरी कर दिया, क्योंकि वह अंग्रेजी नहीं जानता था

गोवा हाईकोर्ट।-फाइल फोटो गोवा हाईकोर्ट।-फाइल फोटो
X
गोवा हाईकोर्ट।-फाइल फोटोगोवा हाईकोर्ट।-फाइल फोटो

  • आरोपी को जुलाई 2013 में गोवा पुलिस के एंटी नारकोटिक्स सेल ने गिरफ्तार किया था
  • 2016 में विशेष कोर्ट ने जापानी नागरिक युसुजु हिंगाटु को 10 साल कैद की सजा सुनाई थी

दैनिक भास्कर

Oct 04, 2019, 09:55 PM IST

पणजी। बॉम्बे हाईकोर्ट की गोवा बेंच ने नशीले पदार्थ मिलने के बाद गिरफ्तार किए गए जापानी नागरिक को अंग्रेजी नहीं जानने के तथ्य पर गौर करते हुए रिहा कर दिया। रिपोर्ट के अनुसार युसुजु हिंगाटा नामक जापानी नागरिक को जुलाई 2013 में गोवा पुलिस के एंटी नारकोटिक्स सेल ने गिरफ्तार किया था। हिंगाटा को साल 2016 में विशेष कोर्ट ने 10 साल कैद की सजा सुनाई थी। रिपोर्ट के अनुसार कोर्ट ने शुक्रवार को मामले की सुनवाई करते हुए माना कि आरोपी की तलाशी के समय नियमों का पालन नहीं किया और उसकी रिहाई का आदेश दिया।

 

पुलिस ने कोर्ट से कहा था हिंगाटा को गुप्त सूचना के आधार पर रोका गया और नियमों के अनुसार उसके अधिकारों के बारे में पढ़ कर सुनाया गया। हिंगाटा से अपनी जांच मजिस्ट्रेट या गजेटेड अधिकारी की मौजूदगी में करवाने के अधिकार का उपयोग करने की पेशकश की गई। हिंगाटा से कहा गया था कि वह रेड पार्टी के अधिकारियों की तलाशी भी ले सकता है लेकिन उसने पुलिस की पेशकश ठुकरा दी थी।

 

आरोपी ने पुलिस के बयान को दी थी चुनौती

जब हिंगाटा की तलाशी ली गई तो उसके पास से चरस और एलएसडी बरामद हुआ। हालांकि हिंगाटा ने पुलिस के इस दावे को चुनौती देते हुए हाईकोर्ट में अपील दायर की। याचिका में आरोपी ने कहा कि उसे सिर्फ जापानी आती है और पुलिस ने उसे ऐसी भाषा में समझाने की कोशिश नहीं की जो वह समझता था। कोर्ट ने शुक्रवार को  इसी आधार पर हिंगाटा को रिहा कर दिया

 

कोर्ट ने माना एनडीपीएस कानून का पालन नहीं हुआ

कोर्ट ने कहा कि यदि संदिग्ध एनडीपीएस कानून की धारा 50 के तहत अपने अधिकारों का उपयोग नहीं करना चाहता है तो भी संबंधित अधिकारियों के लिए यह अनिवार्य है कि वह आरोपी को उसके अधिकारों के बारे में अवगत कराए। चूंकि इस मामले में आरोपी अंग्रेजी नहीं जानता इसलिए ऐसा कहा जा सकता है कि अधिकारियों ने कार्रवाई के दौरान एनडीपीएस कानून का पालन नहीं किया।

 

DBApp

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना