• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates; Shraddha Murder CBI Probe | Delhi Rajasthan Mumbai Odisha News

भास्कर अपडेट्स:दिल्ली एयरपोर्ट से 5 लाख का इनामी खालिस्तानी आतंकी गिरफ्तार, टारगेट किलिंग और धमाकों में रहा शामिल

नई दिल्ली10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

NIA ने मोस्ट वांटेड आतंकवादी कुलविंदरजीत सिंह उर्फ खानपुरिया को दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार किया है। उस पर 5 लाख रुपए का इनाम था। कुलविंदरजीत बब्बर खालसा इंटरनेशनल और खालिस्तान लिबरेशन फोर्स जैसे आतंकवादी संगठनों से जुड़ा था। वह पंजाब में टारगेट किलिंग की साजिश और कई आतंकी घटनाओं में भी शामिल रहा है। इसके अलावा 90 के दशक में दिल्ली के कनॉट प्लेस में हुए एक बम विस्फोट मामले और विभिन्न राज्यों में ग्रेनेड हमलों में भी वह शामिल था।

सिंह 2019 से फरार था। 18 नवंबर को बैंकाक से आने पर उसे दिल्ली एयरपोर्ट से अरेस्ट किया गया। सोमवार को गिरफ्तारी की जानकारी दी गई।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

भारत आने वाले विदेशी पैसेंजर्स को अब नहीं भरना होगा एयर सुविधा फॉर्म, कोरोना के दौरान केंद्र ने अनिवार्य किया था

एयर ट्रैवल करके भारत आने वाले विदेशी पैसेंजर्स को अब एयर सुविधा फॉर्म नहीं भरना होगा। इसे भारत सरकार ने कैंसिल कर दिया है। यह फॉर्म भारत सरकार कोरोना के दौरान अगस्त 2020 में लाई थी। भारत आने वाले सभी विदेशी पैसेंजर्स के लिए इसे भरना अनिवार्य था। इसमें पैसेंजर्स को अपने हेल्थ स्टेटस और पिछली मूवमेंट की जानकारी देनी होती थी। अब से पैसेंजर्स को यह फॉर्म नहीं भरना होगा।

गैंगरेप केस में अंडमान निकोबार के सस्पेंड लेबर कमिश्नर ऋषि अरेस्ट, चेन्नई से पहुंचे थे

अंडमान निकोबार के सस्पेंड लेबर कमिश्नर आर एल ऋषि को 21 वर्षीय महिला से गैंगरेप मामले में सोमवार को गिरफ्तार कर लिया गया। पुलिस ने कहा कि ऋषि दोपहर करीब एक बजे चेन्नई से विमान से यहां पहुंचे थे।

पश्चिम बंगाल के चौबीस परगना जिले की कोल्ड ड्रिंक फैक्ट्री में गैस लीक, दो दमकलकर्मियों की हालत बिगड़ी

पश्चिम बंगाल के चौबीस परगना जिले के नरेंद्रपुर इलाके की कोल्ड ड्रिंक फैक्ट्री में सोमवार शाम गैस लीक हो गई। इससे इलाके में हड़कंप मच गया। सूचना मिलते ही दमकल की 3 गाड़ियां मौके पर पहुंची। बताया जाता है कि गैस से दो दमकलकर्मियों की हालत बिगड़ गई।

तेलंगाना में मंत्री के PA के बेटे ने किया सुसाइड, सरकारी स्कीम के नाम पर वसूली का आरोप था

तेलंगाना में टूरिज्म और इनकम टैक्स मंत्री श्रीनिवास गौड़ के PA के बेटे अक्षय अक्षय कुमार ने सोमवार को सुसाइड कर लिया। उन पर राज्य सरकार की डबल बेडरूम फ्लैट वाली स्कीम के नाम पर लोगों से वसूली करने का आरोप लगा था। उस मामले में उसके खिलाफ शिकायत भी दर्ज की गई थी। पुलिस को कोंदापुर में अक्षय का शव पंखे से लटका मिला है।

शिंदे गुट के विधायक की मांग- महाराष्ट्र के राज्यपाल को कहीं और भेजें; शिवाजी पर कोश्यारी के बयान से नाराज

छत्रपति शिवाजी महाराज पर टिप्पणी को लेकर महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के विरोध में अब शिंदे गुट भी शामिल हो गया है। मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के गुट के शिवसेना विधायक संजय गायकवाड़ ने मंगलवार को मांग की कि महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को छत्रपति शिवाजी महाराज के बारे में उनकी हालिया टिप्पणी के लिए राज्य से बाहर भेज दिया जाए।

राज्यपाल कोश्यारी ने शनिवार को कहा था कि शिवाजी पुराने दिनों के आइकॉन थे। उन्होंने बाबासाहेब अंबेडकर और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को राज्य का आइकॉन बताया था। अब गायकवाड़ ने कहा, 'राज्यपाल को यह समझना चाहिए कि छत्रपति शिवाजी महाराज के आदर्श कभी पुराने नहीं पड़ते और उनकी तुलना दुनिया के किसी भी महान व्यक्ति से नहीं की जा सकती है। केंद्र में भाजपा नेताओं से मेरा अनुरोध है कि एक ऐसा व्यक्ति जो राज्य के इतिहास को नहीं जानता है और यह कैसे काम करता है, इसे कहीं और भेजा जाए।'

राजीव गांधी के हत्यारों को रिहा करने के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देगी कांग्रेस, रिव्यू पिटीशन दाखिल करेगी

कांग्रेस पार्टी भी राजीव गांधी मर्डर केस के 6 दोषियों को रिहा करने के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देगी। पार्टी इस मामले में पुनर्विचार याचिका दायर करेगी। पार्टी सूत्रों के अनुसार याचिका इसी हफ्ते दाखिल की जाएगी। मालूम हो कि इस मामले में केंद्र सरकार पिछले हफ्ते ही पुनर्विचार याचिका दायर कर चुकी है।

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में भूकंप, 20 की मौत और 300 घायल

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में सोमवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.6 मापी गई है। इसकी जानकारी वेदर एंड जियोफिजिक्स एजेंसी ने दी है। इसमें 20 लोगों के मारे जाने की खबर है। इसके अलावा 300 लोग घायल हुए हैं।

निर्मला सीतारमण ने शुरू की प्री बजट मीटिंग, बजट के लिए मांगे सुझाव

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार यानी आज से इंडस्ट्री लीडर्स और क्लाइमेट चेंज और इंफ्रास्ट्रक्चर एक्सपर्ट्स के साथ प्री-बजट मीटिंग की शुरुआत की। मीटिंग में स्टेकहोल्डर्स से 2023-24 के बजट बनाने के लिए सुझाव मांगे गए। अगला बजट 1 फरवरी 2023 को पेश किया जाएगा। पूरी खबर पढ़ें....

रसना के फाउंडर अरीज पिरोजशॉ खंबाटा का निधन

रसना के फाउंडर अरीज पिरोजशॉ खंबाटा का निधन हो गया। रसना ग्रूप ने इसकी जानकारी दी। बयान में कहा गया है कि 85 वर्षीय खंबाटा, जो अरीज खंबाटा बेनेवलेंट ट्रस्ट और रसना फाउंडेशन के चैयरमेन भी थे, का शनिवार को निधन हो गया। रसना कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्ट ड्रिंक कंसंट्रेट निर्माता है।

मोरबी पुल हादसा, SC ने कहा- हाईकोर्ट करता रहेगा सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को मोरबी पुल हादसे की CBI जांच और अधिक मुआवजे की मांग पर सुनवाई से मना कर दिया है। SC ने कहा कि मामले में गुजरात हाई कोर्ट पहले से ही सुनवाई कर रहा है। याचिकाकर्ता अपनी मांग वहीं रखें। हाईकोर्ट को निर्देश देते हुए SC ने कहा कि याचिकाकर्ताओं की मांगों को भी कोर्ट देखे।

मोरबी हादसे मामले में एक याचिका वकील विशाल तिवारी और दूसरी दो मृतकों के रिश्तेदारों की तरफ से दाखिल की गई। इसमें मामले की स्वतंत्र जांच, उचित मुआवजे को लेकर मांग की गई।

अमित शाह ने रवींद्र जडेजा और उनकी पत्नी रीवाबा से की मुलाकात

गुजरात में अमित शाह ने सोमवार को जामनगर एयरपोर्ट पर क्रिकेटर रवींद्र जडेजा और रिवाबा जडेजा से मुलाकात की है। रिवाबा जामनगर उत्तर सीट से भाजपा की उम्मीदवार हैं।
उदयपुर में एक ही परिवार के 6 लोगों की संदिग्ध मौत, 3 बच्चे फंदे से लटके मिले

उदयपुर के गोगुंदा इलाके में 6 लोगों की संदिग्ध मौत हो गई है। झाडोली के पास गोल नेड़ी गांव में पुलिस को 6 शव मिले हैं। मरने वालों में 4 बच्चे और एक दंपती शामिल है। इनमें प्रकाश (40), दुर्गा (35), गणेश (5), पुष्कर (4), रोशन (2), गंगाराम (4 महीने) शामिल हैं। तीन बच्चे फंदे पर लटके मिले, जबकि महिला अपने 4 महीने के बच्चे के साथ बिस्तर पर मृत मिली। शुरुआती जांच में लग रहा है कि परिवार के ही मुखिया ने सभी को मारकर खुद भी आत्महत्या कर ली। पढ़ें पूरी खबर...

अरुण गोयल बने देश के नए इलेक्शन कमिश्नर, पदभार किया ग्रहण

दिल्ली में सोमवार को रिटायर्ड IAS अरुण गोयल ने इलेक्शन कमिश्नर के रूप में पदभार ग्रहण कर लिया है। अरुण गोयल 1985 बैच के IAS अफसर थे। उन्होंने शुक्रवार को ही अपनी सेवानिवृत्ति से 40 दिन पहले इस्तीफा दे दिया था। उन्हें 31 दिसंबर, 2022 को रिटायर होना था। पंजाब व केंद्र सरकार ने एक ही दिन में उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया था।

श्रद्धा हत्याकांड की जांच CBI को सौंपने की मांग, दिल्ली हाईकोर्ट में दायर की गई याचिका

श्रद्धा हत्याकांड की जांच CBI को सौंपने की मांग की गई है। इसके लिए एक प्रैक्टिसिंग वकील ने दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दायर की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक याचिका में कहा गया है कि दिल्ली पुलिस के पास मामले में प्रशासनिक, स्टाफ की कमी है। सबूतों गवाहों को जुटाने के लिए पर्याप्त तकनीकी और वैज्ञानिक उपकरणों की कमी के कारण सही से जांच नहीं हो पा रही है। घटना को भी 6 महीने हो चुके हैं, इसलिए जांच CBI से कराई जाए।

मॉस्को रेलवे स्टेशन के पास एक वेयरहाउस में धमाका, 27,000 स्क्वायर मीटर इलाके में लगी आग

रूस की राजधानी मॉस्को में कोम्सोमोल्स्काया स्क्वायर के पास बने एक 2 मंजिला गोदाम में धमाका हुआ। इसके बाद करीब 27,000 स्क्वायर मीटर इलाके में आग लग गई।

एक अधिकारी ने कहा- आग काफी भयानक थी। 80 दमकलकर्मियों ने आग बुझाने की कोशिश की। इसके बाद सेना के 3 हेलिकॉप्टर की मदद से आग पर काबू पाया गया। इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ। ट्रेनों के संचालन में भी कोई दिक्कत नहीं आई।

ओडिशा में एक मालगाड़ी पटरी से उतरी, 3 की मौत

ओडिशा में सोमवार को एक मालगाड़ी पटरी से उतर गई। हादसे में 3 लोगों की मौत हो गई। यह घटना भद्रक-कपिलास रोड रेलवे सेक्शन के कोरई स्टेशन पर हुई है। कई लोगों के घायल होने की आशंका है। पटरी से उतरने की वजह से रेलवे स्टेशन की इमारत को भी काफी नुकसान हुआ है।

छावला रेप केस में LG ने रिव्यू पिटीशन को दी मंजूरी, SC ने गैंगरेप के 3 दोषियों को किया था बरी

छावला रेप केस में दिल्ली के LG विनय कुमार सक्सेना ने रिव्यू पिटीशन को मंजूरी दे दी है। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता मामले में सरकार का पक्ष रखेंगे।

2012 में दिल्ली के छावला में हुए गैंगरेप केस में सुप्रीम कोर्ट ने 7 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट ने गैंगरेप के 3 दोषियों को बरी कर दिया, जबकि हाईकोर्ट और निचली अदालत ने इन्हें फांसी की सजा सुनाई थी।

पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने 19 साल की लड़की से गैंगरेप के मामले में फांसी की सजा सुनाते हुए दोषियों के लिए बेहद तल्ख टिप्पणी की थी। हाईकोर्ट ने कहा था- ये वो हिंसक जानवर हैं, जो सड़कों पर शिकार ढूंढते हैं। अब सुप्रीम कोर्ट की बेंच ने इस फैसले को पलट दिया है।

ग्रीस में 6.0 तीव्रता का भूकंप, सुनामी का अलर्ट; लोगों को सुरक्षित जगह जाने के आदेश

ग्रीस के क्रेते शहर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6.0 मापी गई। यूरोपियन-मेडिटेरेनियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (EMSC) के मुताबिक, भूकंप सोमवार को स्थानीय समयानुसार रात 1 बजकर 25 मिनट पर साइटिया से 60 किलोमीटर दूर आया।

सुरक्षा एजेंसियों का कहना है कि भूकंप काफी तेज था। एक अधिकारी ने कहा- इससे सुनामी आने की आशंका है। समुद्री तटों के पास रह रहे लोगों से सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए कहा जा रहा है।

मदर डेयरी ने दिल्ली-NCR में दूध के दाम बढ़ाए, आज से फुल क्रीम दूध की कीमत बढ़कर 64 रुपए प्रति लीटर हुई

दिल्ली-NCR में आज से मदर डेयरी का फुल-क्रीम दूध 1 रुपए प्रति लीटर और टोकन दूध 2 रुपए प्रति लीटर महंगा हो गया। सोमवार से फुल क्रीम दूध की कीमत 63 रुपए प्रति लीटर से बढ़कर 64 रुपए प्रति लीटर हो गई। हालांकि, कंपनी ने 500 एमएल के पैक में बिकने वाले फुल क्रीम दूध की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है। टोकन मिल्क 50 रुपए प्रति लीटर बेचा जाएगा। मदर डेयरी की ओर से इस साल दूध की कीमतों में यह चौथी बढ़ोतरी है।

तमिलनाडु के शिवकाशी में मंदिर के टावर पर लगी आग, कोई हताहत नहीं

तमिलनाडु के विरुधुनगर के शिवकाशी में बद्रकाली अम्मन मंदिर के राजगोपुरम (मंदिर टॉवर) में आग लग गई। दमकल की दो गाड़ियों ने आग पर काबू पा लिया है। फिलहाल किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।