• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates; Delhi AIIMS Server Down| Gujarat Election BJP | Delhi Rajasthan Mumbai Jaipur News

भास्कर अपडेट्स:भारत ने मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-3 का सफल परीक्षण किया

नई दिल्ली14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

भारत ने बुधवार को इंटरमीडिएट रेंज बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-3 का सफल परीक्षण किया है। यह परीक्षण ओडिशा के एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से किया गया है। यह परीक्षण स्ट्रैटेजिक फोर्स कमांड के रेगुलर यूजर ट्रेनिंग कंडक्ट का हिस्सा था। लॉन्च एक पहले से तय रेंज के लिए किया गया था। 17 मीटर लंबी मिसाइल ने टारगेट्स को एचीव किया।

आज की अन्य बड़ी खबरें...
जाकिर नाइक को कतर सरकार ने नहीं बुलाया, भारत की आपत्ति पर दिया जवाब

फीफा वर्ल्ड कप में भगोड़े कट्टरपंथी जाकिर नाइक को दोहा बुलाए जाने के मामले में कतर सरकार का जवाब आया है। भारत ने इस मामले में आपत्ति जताई थी। कतर सरकार ने कहा कि जाकिर नाइक को नहीं बुलाया गया। इस बारे में अन्‍य देश गलत सूचना फैला रहे हैं ताकि भारत-कतर के रिश्ते खराब हो जाएं।

मुंबई में खसरे से 8 साल के बच्चे की मौत; एक ही दिन में 13 केस मिले

मुंबई में खसरे (Measles) के केस बढ़ते ही जा रहे हैं। बुधवार को मुंबई में Measles के 13 मामले सामने आए, जिनमें एक 8 साल के बच्चे की मौत हो गई। इससे पहले मंगलवार को 20 नए संक्रमितों की पुष्टि हुई थी, जिसमें एक साल के बच्चे की मौत हुई थी।

बृहन्‍नमुंबई महानगर पालिका (BMC) के मुताबिक मुंबई में अब तक 233 बच्चे इस बीमारी से संक्रमित हो चुके हैं, 12 की मौत हो चुकी है। BMC की ओर से कहा गया है कि Measles के प्रकोप के चलते सभी नागरिकों से अपील की गई है कि वे नौ महीने से 5 साल तक के बच्‍चों का वैक्‍सीनेशन जरूर कराएं।

कर्नाटक के पूर्व CM कुमारस्वामी ने मांगी माफी, कांग्रेस नेता के लिए अपशब्द कहे थे

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने कांग्रेस नेता के आर रमेश कुमार के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल करने के लिए माफी मांगी है। जद (एस) नेता ने कहा, "मैंने पूर्व स्पीकर रमेश कुमार के लिए जो शब्द इस्तेमाल किया, उससे मुझे भी दुख पहुंचा है... अगर मेरे शब्द से रमेश कुमार या किसी और को ठेस पहुंची है तो मुझे खेद है। मैं अपने शब्द वापस लेता हूं।’

UAE आने- जाने के लिए पासपोर्ट पर फर्स्ट नेम और सरनेम दोनों लिखना होगा, नया नियम लागू

UAE आने जाने वाले टूरिस्ट के लिए पासपोर्ट पर अब फर्स्ट नेम और सरनेम दोनों लिखना जरूरी होगा। यह नियम उन लोगों पर लागू होगा जो जो टूरिस्ट, यात्रा या अन्य किसी वीजा पर ट्रेवल कर रहे हैं। यह नियम 21 नवंबर से लागू कर दिया गया है। UAE के अधिकारियों ने यह भी कहा कि हालांकि, पासपोर्ट पर एक ही नाम वाले और निवास परमिट या स्थायी वीजा रखने वाले यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी, बशर्ते वह नाम फर्स्ट नेम और सरनेम कॉलम में अपडेट किया गया हो। अधिकारियों ने ट्रेड पार्टनर इंडिगो एयरलाइंस को यह जानकारी दी है।

बाल आयोग ने NCERT की बुक के चेप्टर पर आपत्ति जताई, कहा इसे हटाया जाए

दिल्ली बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने NCERT की नौवीं कक्षा की अंग्रेजी की बुक के चेप्टर पर आपत्ति जताई है। आयोग ने बुक से चेप्टर को हटाने या फिर उसमें संशोधन करने को कहा है। आयोग के प्रमुख अनुराग कुंडू ने दावा किया है कि चेप्टर में पुरुषों की हिंसा को सामान्य बताता है। साथ ही यह महिलाओं को रूढ़िवादी बताते हुए बच्चों को घरेलू हिंसा को स्वीकार करने की सीख देता है।

ट्रेन को करीब आता देख रेलवे पुल से कूदे तीन बच्चे, 11 साल की बच्ची की मौत
जम्मू में बुधवार को ट्रेन को करीब आते देख तीन बच्चे रेलवे पुल से कूद गए। इससे 11 साल की एक बच्ची की मौत हो गई जबकि उसकी एक बहन और भाई घायल हो गए। दुर्घटना में हादिया फातिमा की मौत हो गई जबकि उसका 12 वर्षीय भाई मोहिउद्दीन और छह साल की बहन आलिया जख्मी हो गई। तीनों बजलता क्षेत्र में स्थित अपने स्कूल जा रहे थे। बच्चे ट्रेन को अपनी ओर आते देख डर गए और पुल पर से कूद पड़े।

दिल्ली AIIMS का सर्वर सुबह 7 बजे से डाउन, हैकिंग की आशंका

देश के सबसे मशहूर अस्पताल दिल्ली AIIMS का सर्वर सुबह 7 बजे से डाउन है। आशंका है कि सर्वर को हैक कर लिया गया है। सर्वर डाउन के कारण यहां इंटरनेट बंद हो गया है, मरीजों के रजिस्ट्रेशन में दिक्कतें आ रही हैं। बता दें कि AIIMS के सर्वर पर बेहद संवेदनशील जानकारी रहती है। यहां राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मंत्रियों और अन्य प्रमुख व्यक्तियों का हेल्थ डेटा रहता है। ऐसे में साइबर क्राइम एजेंसियां जांच में जुट गई हैं। इस अस्पताल में देशभर से मरीज आते हैं। पढ़ें पूरी खबर...

स्पेशल कोर्ट ने यासिन मलिक के खिलाफ नया प्रोडक्शन वारंट जारी किया, एयर फोर्स अफसरों की हत्या का मामला

एक स्पेशल कोर्ट ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (JKLF) के प्रमुख यासीन मलिक की व्यक्तिगत उपस्थिति के लिए उनके खिलाफ नया प्रोडक्शन वारंट जारी किया। यासीन पर 1990 में स्क्वाड्रन लीडर रवि खन्ना समेत एयर फोर्स के तीन अधिकारियों की हत्या में शामिल होने का आरोप है। CBI ने कोर्ट को बताया कि उसने पहले ही कोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दे दी है।

शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे पटना पहुंचे, तेजस्वी-नीतीश से मुलाकात की

शिवसेना के नेता आदित्य ठाकरे बुधवार को पौने दो घंटे पटना में रहे। इस दौरान वे उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से उनके घर जाकर मिले। इसके बाद तेजस्वी के साथ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मिलने पहुंचे। यहां पर तीनों नेताओं में बातचीत हुई और यहां से आदित्य ठाकरे एयरपोर्ट के लिए निकल गए। तेजस्वी ने इस मुलाकात के बाद कहा कि अभी लोकतंत्र और संविधान को बचाने की चुनौती हमारे सामने है और इसे बचाने के लिए हमसे जो बनेगा वो हम करेंगे। पढ़ें पूरी खबर...

असम के कार्बी आंगलोंग जिले में भीषण आग लगी, 200 घर-दुकानें जलीं

असम-नगालैंड सीमा से लगे असम के कार्बी आंगलोंग जिले में बोकाजन क्षेत्र में बुधवार को भीषण आग लग गई। इससे करीब 200 घर और दुकानें जलकर खाक हो गईं। पुलिस के मुताबिक, आग में कई सिलेंडर फट गए। आग से एक चार पहिया व तीन मोटरसाइकिल भी जलकर खाक हो गईं।

अरुणाचल प्रदेश PSC में आदिवासी कैंडिडेट्स की उम्र सीमा बढ़ाकर 40 साल की, पहले 37 साल थी

अरुणाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (APPSC) की परीक्षाओं के लिए अरुणाचल प्रदेश सरकार ने आदिवासी उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा को वर्तमान 37 से बढ़ाकर 40 वर्ष करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने यह जानकारी दी।

एयरबस का सुपर ट्रांसपोर्टर प्लेन पहली बार भारत में, मुंबई एयरपोर्ट पर लैंडिंग

एयरबस बेलुगा सुपर ट्रांसपोर्टर विमान बुधवार को पहली बार भारत में उतरा। विमान ने मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंडिंग की। इसका शेप मछली जैसा है।

खनन को लेकर पंजाब सरकार को हाईकोर्ट से झटका, बिना पर्यावरण मंजूरी के खनन पर रोक लगाई

पंजाब में माइनिंग मुद्दे पर पंजाब सरकार को हाईकोर्ट से झटका लगा है। हाईकोर्ट ने बिना पर्यावरण मंजूरी के किसी भी निजी ठेकेदार के खनन पर रोक लगा दी है। जानकारी के मुताबिर फिरोजपुर ब्लॉक-3 में चल रहे माइनिंग साइट्स का मामला कोर्ट पहुंचा था। निजी ठेकेदार ने कोर्ट में सरकार पर अवैध खनन करने का आरोप लगाया था।

EWS को आरक्षण के फैसले पर फिर से विचार करने की मांग, मध्य प्रदेश की कांग्रेस नेता ने अर्जी लगाई

मध्य प्रदेश की कांग्रेस नेता जया ठाकुर ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (EWS) को 10% आरक्षण देने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर फिर से विचार करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है। इसमें संविधान के 103वें संशोधन की संवैधानिक वैधता को बरकरार रखने वाले फैसले की समीक्षा करने की मांग की गई है।

4 दिसंबर को होगी कांग्रेस की स्टीयरिंग कमेटी की मीटिंग, भारत जोड़ो यात्रा की होगी समीक्षा

दिल्ली के कांग्रेस मुख्यालय में 4 दिसंबर को स्टीयरिंग कमेटी की मीटिंग होगी। जिसकी अध्यक्षता मल्लिकार्जुन खड़गे करेंगे। मीटिंग में भारत जोड़ो यात्रा की समीक्षा की जाएगी। खड़गे के कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद यह पार्टी की पहली मीटिंग होगी।

यूक्रेन का दावा- रूस ने मैटरनिटी हॉस्पिटल पर मिसाइल दागी, नवजात बच्चे की मौत

यूक्रेन अथॉरिटीज ने बुधवार को दावा किया कि उनके देश के एक मैटरनिटी हॉस्पिटल पर रूस ने मिसाइल दागी है। हमले में एक नवजात की मौत हो गई है। बच्चे की मां और एक डॉक्टर को मलबे से निकाल लिया गया है। दोनों घायल हैं। मिसाइल इस हॉस्पिटल के एक वॉर्ड से टकराई। फिलहाल, इस बारे में ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है।

गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान सूरत में एक कार से मिले 75 लाख रुपए, 2 गिरफ्तार

गुजरात में विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान सूरत में चुनाव आयोग की फ्लाइंग स्कॉड टीम ने एक कार से 75 लाख रुपए नकद बरामद किए। आयकर विभाग ने रुपए सीज कर जांच शुरू की है। इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

छत्तीसगढ़ में बोलेरो और ट्रक में आमने-सामने टक्कर, एक ही परिवार के 8 लोगों की मौत

छत्तीसगढ़-तेलंगाना राज्य की सीमा पर सड़क हादसे में एक ही परिवार के 8 लोगों की मौत हो गई। एक्सीडेंट में दो की हालत गंभीर बताई जा रही है, जिनका इलाज जारी है।

पुलिस के मुताबिक, कुछ दिन पहले कोंडागांव में पदस्थ एक जवान ने सुसाइड कर लिया था। जवान के परिवार के 10 सदस्य तेलंगाना के भद्राचलम में दो दिन पहले अस्थि विसर्जन के लिए गए हुए थे। मंगलवार की देर शाम बस्तर लौट रहे थे। इसी बीच छत्तीसगढ़ से 30 किमी पहले बोड्डुगुडेम गांव के पास वाहन की ट्रक से भिड़ंत हो गई। पढ़ें पूरी खबर...

इजराइल के यरुशलम में बस स्टॉप पर धमाका, 15 लोग घायल

इजराइल के यरुशलम में एक बस स्टॉप पर धमाका हुआ है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने इसमें 15 लोगों के घायल होने की खबर दी है। इनमें से दो लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। धमाके की वजह फिलहाल सामने नहीं आई है। पुलिस मौके पर पहुंच गई है। मामले की जांच की जा रही है।

युवराज सिंह को गोवा पर्यटन विभाग का नोटिस, बिना मंजूरी विला को होम स्टे बनाया

गोवा टूरिज्म डिपार्टमेंट ने पूर्व क्रिकेटर युवराज सिंह को नोटिस भेजा है। युवराज को ये नोटिस मोरजिम में उनके विला को बिना परमिशन और रजिस्ट्रेशन के रेंट पर देने पर मिला है। मामले में सुनवाई के लिए उन्हें 8 दिसंबर को बुलाया गया है। दरअसल, गोवा पर्यटन व्यापार अधिनियम 1982 के तहत राज्य में बिना रजिस्ट्रेशन के विला को 'होमस्टे' के तौर पर इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। पूरी खबर पढ़ें...

दिल्ली के पालम में एक ही परिवार के 4 सदस्यों की हत्या

दिल्ली के पालम में बुधवार को एक युवक ने अपने ही परिवार के 4 सदस्यों की हत्या कर दी। युवक नशे का आदी था। मरने वालों में दो बहनें, पिता और दादी हैं। पुलिस ने आरोपी को अरेस्ट कर लिया है। मामले में आगे की जांच चल रही है। पूरी खबर पढ़ें...
नाइजीरिया में 3 बसों की टक्कर में 37 लोगों की मौत

नाइजीरिया में 3 बसों की टक्कर में कम से कम 37 लोगों की मौत हो गई। घटना मैदुगुरी शहर में मंगलवार को हुई। हादसा तब हुआ, जब दो बसों में आमने-सामने की टक्कर हो गई और उनमें आग लग गई। इसके बाद तीसरी बस भी आकर उनसे टकरा गई।

तुर्की के अंकारा में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर 6 रही तीव्रता

तुर्की के अंकारा में बुधवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6 मापी गई है। फिलहाल भूकंप से किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं है।

फीफा वर्ल्ड कप के बीच क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने मैनचेस्टर यूनाइटेड छोड़ा, क्लब ने पुष्टि की

फीफा वर्ल्ड कप के बीच क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने इंग्लैंड के फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड से अलग होने का फैसला किया है। क्लब की ओर से एक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी गई है। दरअसल, रोनाल्डो ने हाल ही में एक इंटरव्यू में कई मुद्दों पर क्लब की आलोचना की थी।

पुर्तगाल फुटबॉल टीम के खिलाड़ी रोनाल्डो ने आरोप लगाया था कि क्लब के कुछ लोग उन्हें जबरन बाहर करने की कोशिश कर रहे हैं। साथ ही क्लब और मैनेजर एरिक टेन हैग ने उन्हें धोखा दिया। उनके मन में एरिक टेन हैग के लिए कोई सम्मान नहीं है। इसके बाद से ही खबरें सामने आ रही थीं कि वे क्लब के लिए अब आगे नहीं खेलेंगे।
सीवी आनंद बोस पश्चिम बंगाल के नए राज्यपाल बने, शपथ ली

डॉक्टर सीवी आनंद बोस पश्चिम बंगाल के राज्यपाल बन गए हैं। उन्हें बुधवार को हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस ने शपथ दिलवाई। डॉ. बोस 1977 बैच के IAS और मोदी सरकार के लिए विकास एजेंडा तैयार करने वाले समूह के अध्यक्ष रह चुके हैं। मोदी सरकार की सस्ती हाउसिंग स्कीम इन्हीं की देन है। इससे पहले जगदीप धनखड़ पश्चिम बंगाल के राज्यपाल थे, जुलाई में उन्होंने उपराष्ट्रपति चुनाव लड़ने के बाद पद छोड़ दिया था। उसके बाद वे चुनाव जीतकर उपराष्ट्रपति भी बन गए।

महाराष्ट्र के नासिक में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.6
महाराष्ट्र के नासिक में आज सुबह 4:04 बजे भूकंप का झटका महसूस किया गया। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई। भूकंप का केंद्र जमीन से 5 किमी नीचे थे। फिलहाल भूकंप से किसी भी तरह से नुकसान की जानकारी नहीं मिली है।

जम्मू-कश्मीर में आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़, भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद

जम्मू-कश्मीर पुलिस और सुरक्षा बलों ने एक संयुक्त अभियान में लश्कर के एक आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया। बांदीपोरा में लश्कर के दो सक्रिय आतंकियों और एक महिला सहित दो सहयोगियों को गिरफ्तार किया। उनके पास से आपत्तिजनक सामग्री, भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद, IED तैयार करने की सामग्री बरामद की गई है। आतंकी ठिकाने से बरामद हथियार और गोला-बारूद में एक एके-47 राइफल, एक एके-56 राइफल, चार एके सीरीज की मैगजीन, लाइव राउंड, RDX पाउडर, कील और बॉल बेयरिंग, 9 वोल्ट की बैटरी, डेटोनेटर, IED मैकेनिज्म सर्किट, रिमोट तार और लोहे के पाइप शामिल हैं।