• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Rajasthan Delhi MP Uttar Pradesh Maharashtra Mumbai News | Coronavirus Third Wave

भास्कर अपडेट्स:मोदी की सुरक्षा में चूक की जांच करेगी हाई लेवल कमेटी, गृह मंत्री शाह ने कहा- रिपोर्ट जल्द सौंपी जाए

4 महीने पहले

पंजाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में हुई गड़बड़ी की जांच के लिए गृह मंत्री अमित शाह ने 3 मेंबर्स की हाईलेवल कमेटी बनाई है। शाह ने कमेटी से कहा है कि वह जल्द से जल्द जांच रिपोर्ट सौंपे। इस कमेटी में सुरक्षा सचिव सुधीर कुमार सक्सेना, SPG के आईजी आईजी एस सुरेश और आईबी के संयुक्त निदेशक बलबीर सिंह शामिल हैं।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

PM की सुरक्षा पर 27 IPS ऑफिसर्स ने राष्ट्रपति को लिखी चिट्‌ठी

पंजाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में हुई चूक का मामला गर्माता जा रहा है। देश के 16 पूर्व DGP समेत 27 IPS ऑफिसर्स ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को चिट्‌ठी लिखकर दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की मांग की है। पत्र में पंजाब सरकार द्वारा पीएम की यात्रा के दौरान तथाकथित प्रदर्शनकारियों के सहयोग से जानबूझकर और नियोजित सुरक्षा चूक के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने का आग्रह किया गया है।

सोनिया गांधी ने 7 और 8 जनवरी को CEC की बैठक बुलाई, गोवा और पंजाब के प्रत्याशियों का होगा ऐलान

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने शुक्रवार यानी 7 जनवरी और शनिवार 8 जनवरी को कांग्रेस वर्किंग कमेटी की दिल्ली में मीटिंग बुलाई है। इस मीटिंग में गोवा और पंजाब के पार्टी प्रत्याशियों की घोषणा की जाएगी। 7 जनवरी को गोवा और 8 जनवरी को पंजाब के प्रत्याशियों का ऐलान किया जाएगा। दोनों बैठकें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होंगी।

सुप्रीम कोर्ट में कल से सभी मामलों की सुनवाई वर्चुअली होगी, घर से काम करेंगे जज
सुप्रीम कोर्ट 7 जनवरी से सभी मामलों की सुनवाई केवल वर्चुअल मोड में करेगा। इस दौरान सभी जजों को अपने आवासीय कार्यालयों से काम करने का निर्देश जारी किया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने एक सर्कुलर के माध्यम से कहा है कि 10 जनवरी से केवल अत्यंत जरूरी मामलों, ताजा मामलों, स्थगन, नजरबंदी और निश्चित तारीख के मामलों से जुड़े जमानत मामलों को कोर्ट के सामने लिस्टेड किया जाएगा।

केंद्र ने कहा​​- ​​​​​पैंगोंग त्सो लेक में अवैध कब्जे वाले हिस्से पर ब्रिज बना रहा चीन

केंद्र सरकार ने पैंगोंग त्सो लेक में चीन की सेना द्वारा ब्रिज बनाए जाने की रिपोर्ट्स पर गुरुवार को बयान जारी किया। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत अपनी सीमाओं की सुरक्षा से कभी समझौता नहीं करेगा। चीन की हर एक हरकत पर हमारी नजर है। यह उस हिस्से में बनाया जा रहा है, जहां चीन का 60 साल से अवैध कब्जा है। सरकार देश की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर जरूरी कदम उठा रही है। विदेश मंत्रालय ने बताया कि पिछले 7 साल के दौरान सीमावर्ती बुनियादी ढांचे के विकास के लिए बजट में उल्लेखनीय वृद्धि की गई है।

मोदी कैबिनेट का बड़ा फैसला; ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर के दूसरे चरण को दी मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज कैबिनेट की हुई बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए। फैसलों की जानकारी देते हुए कैबिनेट मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर के दूसरे चरण को मंजूरी दे दी गई है। इस पर सरकार 12 हजार करोड़ रुपए खर्च करेगी। इसमें 33% राशि केंद्र सरकार देगी। इसके साथ ही भारत और नेपाल के बीच महाकाली नदी पर धारचूला (उत्तराखंड) में पुल बनाने का भी फैसला किया गया। इसके लिए नेपाल के साथ जल्द दी MOU साइन किया जाएगा। इससे उत्तराखंड के साथ ही नेपाल में रहने वाले लोगों को भी फायदा होगा। पढ़ें पूरी खबर..

NEET में रिजर्वेशन को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने आदेश सुरक्षित किया
नीट परीक्षा में OBC को 27% और EWS को 10% रिजर्वेशन देने के केंद्र के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना आदेश सुरक्षित कर लिया है। सुप्रीम कोर्ट में मामले के लंबित होने के चलते नीट-पीजी काउंसिलिंग फिलहाल होल्ड पर रखी गई है।

राष्ट्रपति कोविंद से मिले मोदी, अपने पंजाब दौरे पर सुरक्षा में हुई गड़बड़ियों की पूरी जानकारी दी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से गुरुवार को राष्ट्रपति भवन में मुलाकात की। PM मोदी ने राष्ट्रपति को पंजाब दौरे पर उनकी सुरक्षा में हुई गड़बड़ियों की पूरी जानकारी दी। राष्ट्रपति कोविंद ने PM की सुरक्षा में चूक पर चिंता जाहिर की है। वहीं, पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौड़ा ने PM की सुरक्षा चूक को दुर्भाग्यपूर्ण कहा है।

उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर विवाद हो रहा है। जब भारत के सर्वोच्च कार्यकारी कार्यालय की रक्षा करने की बात आती है, तो हमें किसी भी समय आत्मसंतुष्ट नहीं होना चाहिए। हमें अतीत से सीख लेनी चाहिए।'

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भी सुरक्षा चूक पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की है।

PM नरेंद्र मोदी बुधवार को फिरोजपुर में चुनाव रैली को संबोधित करने जा रहे थे। रैली की जगह से करीब 8 किलोमीटर दूर एक फ्लाईओवर पर PM का काफिला रोकना पड़ा। जहां करीब वह 20 मिनट तक खड़े रहे। जहां PM रुके, वो जगह पाकिस्तान सीमा से कुछ किमी की दूरी पर ही स्थित है।

छत्तीसगढ़ में अब शराब ONLINE; घर पहुंचेगी शराब, ऐप और वेबसाइट से लिए जा रहे ऑर्डर

कोविड के बढ़ते संक्रमण के बीच छत्तीसगढ़ में अब शराब ऑनलाइन बेची जा रही है। छत्तीसगढ़ के आबकारी विभाग के मंत्री कवासी लखमा के निर्देश के बाद अब सभी जिला स्तर के अफसरों को अपने-अपने शहरों में ऑनलाइन शराब की बिक्री करने को कहा गया है। हालांकि, ऑफलाइन यानी की शराब दुकान के काउंटर से भी शराब की बिक्री जारी रहेगी। शराब की दुकानों में भीड़ को कम करने के लिए ऐसा किया जा रहा है। पूरी खबर यहां पढें...

PM की सुरक्षा में चूक; पंजाब सरकार ने हाई लेवल कमेटी बनाई, 3 दिन में जांच रिपोर्ट सौंपेगी
PM मोदी के फिरोजपुर दौरे पर सुरक्षा में चूक की जांच के लिए पंजाब सरकार ने हाई लेवल कमेटी का गठन किया है। इस कमेटी में न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) मेहताब सिंह गिल, प्रमुख सचिव (गृह मामलों) और न्यायमूर्ति अनुराग वर्मा शामिल होंगे। कमेटी 3 दिन में अपनी जांच रिपोर्ट सौपेंगी।

वहीं, PM की सुरक्षा में चूक को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है। सीनियर एडवोकेट मनिंदर सिंह ने CJI एनवी रमना से इस मामले की जांच की मांग की। कोर्ट ने एडवोकेट मनिंदर सिंह से कहा कि वे याचिका की एक कॉपी केंद्र और पंजाब सरकार को भी दें।

बुली बाई ऐप केस; दिल्ली पुलिस ने मुख्य साजिशकर्ता को पकड़ने का दावा किया, एक ट्विटर यूजर ने कहा- मैं असली मास्टरमाइंड

बुली बाई ऐप मामले में गुरुवार को नया मोड़ आया है। एक ट्विटर यूजर ने ट्वीट कर दावा किया कि वह इस पूरे खेल का मास्टरमाइंड है। इस बीच गुरुवार को ऐप मामले में दिल्ली पुलिस ने पहली गिरफ्तारी की है। गिरफ्तार शख्स की पहचान नीरज बिश्नोई (20) के तौर पर हुई है।

यह असम के जोरहाट का रहने वाला है और वेल्लोर इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, भोपाल से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग कर रहा था। दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम ने नीरज को बुली बाई ऐप का मुख्य साजिशकर्ता बताया जा रहा है। दिल्ली पुलिस की एक टीम शाम 3.30 बजे उसे लेकर दिल्ली एयरपोर्ट पहुंच रही है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

यूपी में CM योगी का प्रचार करने विदेश से आएंगे 500 NRI

यूपी में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले योगी आदित्यनाथ के लिए प्रचार करने 500 NRI राज्य में पहुंचने वाले हैंl इनमें से 133 NRI मुंबई से यूपी रवाना हो चुके हैं। ये सभी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की कार्यशैली से प्रभावित हैं। महाराष्ट्र BJP के उत्तर भारतीय मोर्चा के अध्यक्ष संजय पांडेय ने बताया कि यूपी के 9 जिलों की 54 सीटों में ये NRI चुनाव होने तक रहेंगे और वहां BJP और योगी आदित्यनाथ का प्रचार करेंगे। पूरी खबर यहां पढ़ें...

अमृतसर के अजनाला में गुरुद्वारे में बेअदबी: पवित्र ग्रंथों से छेड़छाड़ करते युवक को सेवादारों ने पकड़ा

पंजाब में श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी एक बार फिर की गई है। ताजा मामला अमृतसर में अजनाला के गांव भंगुपुर स्थित गुरुद्वारा में सामने आया है। गुरु घर में शाम के समय पवित्र ग्रंथों से छेड़छाड़ करने वाले एक युवक को सेवादारों ने मौके पर ही पकड़ लिया। इसके बाद उसे गुरु घर के एक कमरे में बंद कर दिया और सेवादारों ने उससे अपने स्तर पर पूछताछ की। पूरी खबर यहां पढ़ें...

तीसरी लहर से शेयर बाजार भी सहमा, सेंसेक्स 800 पॉइंट्स गिरा, 5 मिनट में निवेशकों के 2.7 लाख करोड़ डूबे

शेयर बाजार में आज भारी गिरावट दिख रही है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का सेंसेक्स 800 पॉइंट्स गिर कर 59,414 पर पहुंच गया है। HDFC लिमिटेड के शेयर में 3% की गिरावट है। निवेशकों को आज 60 सेकेंड में 2.7 लाख करोड़ रुपए का घाटा हुआ है।

सेंसेक्स 492 पॉइंट्स नीचे 59,731 पर खुला था। खुलते ही पहले मिनट में यह 600 अंक टूट गया। इसके 30 शेयर्स में से केवल 4 शेयर्स बढ़त में हैं, बाकी 26 गिरावट में हैं। गिरने वाले प्रमुख स्टॉक में HCL टेक, HDFC बैंक, इंफोसिस और टेक महिंद्रा डेढ़-डेढ़ पर्सेंट नीचे हैं। कोटक बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा, इंडसइंड बैंक, ICICI बैंक, बजाज फिनसर्व 1-1% टूटे हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

महिला वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान; मिताली राज होंगी कप्तान

न्यूजीलैंड में होने वाले आईसीसी महिला वर्ल्ड कप 2022 के टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। टीम की कमान मिताली राज के हाथ में होगी। 15 सदस्यीय टीम के लिए उपकप्तान हरमनप्रीत कौर को बनाया गया है।

वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का पहला मुकाबला 6 मार्च 2022 को पाकिस्तान के खिलाफ होगा। इसके बाद टीम न्यूजीलैंड से 10 मार्च, वेस्टइंडीज से 12 मार्च, इंग्लैंड से 16 मार्च, ऑस्ट्रेलिया से 19 मार्च बांग्लादेश से 22 मार्च और साउथ अफ्रीका से 27 मार्च को भिड़ेगी। पूरी खबर यहां पढ़ें...

तिहाड़ जेल में एक साथ 5 कैदियों ने आत्महत्या की कोशिश की
दिल्ली की तिहाड़ जेल में एक ही वार्ड के 5 कैदियों ने खुद को घायल कर लिया। इन्होंने फंदे से लटक कर सुसाइड करने की भी कोशिश की। हालांकि, जेल अधिकारियों ने कैदियों के आत्महत्या के प्रयास से इनकार किया है। घटना सोमवार को हुई, जिसके बाद घायलों को जेल अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

दिल्ली के चांदनी चौक मार्केट में लगी भीषण आग; 50 से ज्यादा दुकानें जलकर राख

दिल्ली में गुरुवार तड़के चांदनी चौक की लाजपत राय मार्केट में आग लग गई। आग की वजह से करीब 58 दुकानें जलकर राख हो गईं हैं। हादसे में किसी भी व्यक्ति के हताहत होने की जानकारी नहीं मिली है। सूचना मिलने पर दमकल की 13 गाड़ियां आग बुझाने के लिए मौके पर पहुंचीं। करीब 3 घंटे बाद आग पर काबू पाया जा सका।

हादसे में करोड़ों रुपए के नुकसान की आशंका जताई जा रही है। दिल्ली फायर सर्विस के एक अफसर ने बताया कि इलेक्ट्रिकल फॉल्ट की वजह से आग लगी थी। आग को बुझा दिया गया है। कूलिंग का काम जारी है।

गुजरात के सूरत में केमिकल टैंकर में रिसाव से 6 लोगों की मौत, 25 से ज्यादा मजदूरों की हालत गंभीर

गुजरात के सूरत में जहरीली गैस से 6 लोगों की मौत हो गई। इनमें नजदीक की एक प्रिटिंग मिल के श्रमिक और मजदूर शामिल हैं। 25 से ज्यादा लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है। हादसा आज तड़के सचिन इलाके में हुआ। घटना की सूचना मिलते ही दमकल विभाग मौके पर पहुंचा है। फिलहाल सभी प्रभावितों को इलाज के लिए सिविल अस्पताल रेफर कर दिया गया है।

प्रिटिंग मिल के प्रोडक्शन मैनेजर का दावा है कि मिल के बाहर केमिकल से भरा टैंकर खड़ा था। इसका पाइप ड्रेनेज लाइन में डाला गया था। इससे निकले केमिकल में हुए रिएक्शन के कारण गैस बनी और आसपास फैल गई।

आज होगी लालू से जुड़े चारा घोटाले की सुनवाई, 25 साल पुराने केस में 104 आरोपियों पर चल रहा है मुकदमा

लालू प्रसाद यादव से जुड़े चारा घोटाले की सुनवाई 6 जनवरी, यानी आज होनी है। इस मामले में सुनवाई के लिए वैसे तो 3 जनवरी की तारीख तय थी, लेकिन CBI के स्पेशल जज एसके शशि कोरोना पॉजिटिव हो गए थे। इस वजह से सोमवार को मामले की सुनवाई 3 दिनों के लिए टल गई थी।

बता दें कि 25 साल पुराने डोरंडा कोषागार से 139.35 करोड़ रुपए की अवैध निकासी मामले में लालू समेत 104 आरोपी मुकदमे का सामना कर रहे हैं।