• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Headlines Updates; Karnataka Murder Case | Mumbai Delhi, Chennai, Guwahati And Kolkata

भास्कर अपडेट्स:पाकिस्तान के बलूचिस्तान में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर 5.6 रही तीव्रता

2 महीने पहले

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के कई इलाकों में भूंकप का झटका महसूस किया गया है। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.6 महसूस की गई है। भूकंप का केंद्र बलूचिस्तान के पासनी से 17 किमी दूर था।

आज की अन्य बड़ी खबरें…
केरल में मंकीपॉक्स के संदिग्ध युवक की मौत

केरल की हेल्थ मिनिस्टर वीना जॉर्ज ने कहा कि हम मंकीपॉक्स का संदिग्ध माने गए 22 वर्षीय युवक की मौत का कारण जानने के लिए जांच कराएंगे। युवक को कोई और गंभीर बीमारी नहीं थी। मालूम हो कि गुरुयूवर में युवक की शनिवार सुबह मौत हो गई। उसे मंकीपॉक्स का संदिग्ध माना गया है। युवक के सेंपल अलाप्पुझा में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी यूनिट में टेस्ट के लिए भेजा गया है।

वह कुछ दिनों पहले UAE से लौटा था। उसे मंकीपॉक्स से जुड़े कोई बाहरी लक्षण नहीं थे। उसे 27 जुलाई को शहर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

गुरदासपुर में भारत-पाकिस्तान इंटरनेशनल बॉर्डर पर लगी फेंसिंग बही

पंजाब के गुरदासपुर में भारत-पाकिस्तान इंटरनेशनल बॉर्डर पर लगी फेंसिंग को उज्ज नदी में उफान से नुकसान पहुंचा है। एक जगह से फेंसिंग का पोल बह गया है। बीएसएफ की चेक पोस्ट को भी बाढ़ से नुकसान पहुंचा है।

संजय अरोड़ा दिल्ली पुलिस कमिश्नर नियुक्त, अस्थाना की जगह लेंगे

संजय अरोड़ा को दिल्ली पुलिस का नया कमिश्नर नियुक्त किया गया है। 1988 बैच के तमिलनाडु काडर के IPS संजय अभी ITBP में DG हैं। वे राकेश अस्थाना का स्थान लेंगे। अरोड़ा 1 अगस्त को पदभार संभालेंगे।

NIA ने 6 राज्यों में संदिग्धों के 13 ठिकानों पर सर्चिंग की, ISIS की एक्टिविटी से जुड़ा है मामला

ISIS की गतिविधियों से जुड़े मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने रविवार को 6 राज्यों में संदिग्धों के 13 ठिकानों पर सर्चिंग की। सर्चिंग में संदिग्ध दस्तावेज और सामग्री बरामद हुई है।

आंध्र प्रदेश के गुंटूर में 8 साल के बच्चे में मंकीपॉक्स के लक्षण, सैंपल जांच के लिए भेजे गए

गुंटूर में 8 साल के बच्चे में मंकीपॉक्स के लक्षण मिले हैं। अधिकारियों के मुताबिक बच्चे को जनरल हॉस्पिटल में आए इस बच्चे को आइसोलेशन में रखा गया है। डीएमओ डॉ. सुमैया खान ने कहा कि केस अभी संदिग्ध है। जांच के लिए हमने सैंपल नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी पुणे और गांधी हॉस्पिटल सिकंदराबाद भेजे गए हैं।

देश में अब तक मंकीपॉक्स के चार केस आए हैं। जिनमें से तीन केस केरल में और एक केस दिल्ली में सामने आया है।

नेपाल के काठमांडू में भूकंप का झटका, रिक्टर स्केल पर 5.5 रही तीव्रता

नेपाल के काठमांडू में सुबह करीब 8 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.5 मापी गई है। फिलहाल भूकंप से किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं है।

संजय राउत के घर पहुंची ED की टीम, पत्नी से हो रही पूछताछ

शिवसेना सांसद संजय राउत के घर ED की टीम पहुंच गई है। टीम में करीब चार से पांच अफसर हैं। टीम राउत के अलावा उनके परिवार से भी पूछताछ कर रही है। मामला महाराष्ट्र के 1000 करोड़ से ज्यादा के पात्रा चॉल जमीन घोटाले से जुड़ा है। उन्हें 27 जुलाई को ED ने तलब किया था। वह अधिकारियों के सामने पेश नहीं हुए थे। इसके बाद ED के अधिकारी उनके घर पहुंचे हैं।

जम्मू-कश्मीर के बारामूला में सुरक्षाबलों की आतंकियों से मुठभेड़, एक आतंकी ढेर

जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले के बिनेर में शनिवार देर रात सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ चली, जिसमें एक आतंकी मारा गया। आतंकी के पास से हथियार और गोला-बारूद बरामद किए गए हैं। आतंकी की पहचान इरशाद अहमद भट के रूप में हुई है। कश्मीर पुलिस के मुताबिक, आतंकी आतंकवादी संगठन लश्कर से जुड़ा हुआ है।

इससे पहले बारामूला जिले में शनिवार को सुरक्षाबलों ने एनकाउंटर में एक आतंकी को मार गिराया। इसमें दो सैनिक और एक पुलिसकर्मी घायल हुए। इस दौरान सेना का एक डॉग भी मारा गया।

मंकीपॉक्स से स्पेन और ब्राजील में दो लोगों की मौत, दुनिया में अब तक 8 मौतें

स्पेन में मंकीपॉक्स से एक और व्यक्ति की मौत हो गई है। पिछले दो दिनों में मंकीपॉक्स से मौत का यह दूसरा मामला है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी। उधर, ब्राजील में भी इस वायरस से एक युवक की मौत हो गई। अब तक मंकीपॉक्स से दुनिया में 8 मौतें हो चुकी हैं।

इसमें 5 मौतें अफ्रीकी देशों में हुई। यह वायरस 88 देशों में पैर पसार चुका हैं। 70% केस यूरोप और 25% अमेरिका में सामने आए हैं। अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को और न्यूयॉर्क में लोकल इमरजेंसी घोषित कर दी गई है।

कर्नाटक गृहमंत्री के बंगले में घुसे ABVP सदस्य, हमें न्याय चाहिए के लगाए नारे

भाजपा कार्यकर्ता प्रवीण कुमार नेट्टारू की दक्षिण कन्नड़ जिले में हत्या के खिलाफ रोष कम नहीं हो रहा है। शनिवार को भाजपा की छात्र शाखा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के सदस्यों ने अपनी ही सरकार के गृहमंत्री अरागा ज्ञानेंद्र के आवास का घेराव किया। उन्होंने कहा हमें न्याय चाहिए जैसे नारे लगाए।

पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) और उसके सहयोगी संगठनों पर प्रतिबंध लगाने की भी मांग की। पुलिस ने कार्यकर्ताओं को वहां से जाने के लिए मनाने की कोशिश की, लेकिन वे अड़े रहे। कार्यकर्ताओं ने ज्ञानेंद्र के घर में घुसने की कोशिश की, तो पुलिस ने लाठीचार्ज कर बाहर खदेड़ दिया। प्रवीण की हत्या के बाद भाजपा कार्यकर्ता लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं।

यूपी में बीजेपी नेता के बेटे ने चोर-सिपाही खेल में पड़ोसी के बच्चे पर चलाई गोली, मौत

उत्तर प्रदेश में भाजपा नेता के 10 साल के बेटे ने शनिवार को खेल में पड़ोसी के बच्चे को गोली मार दी। इससे मौके पर ही 11 साल के बच्चे की मौत हो गई। पुलिस के मुताबिक नेता का बेटा पड़ोसी के बच्चे के साथ उनकी लाइसेंसी रिवॉल्वर से चोर-सिपाही' खेल रहा था।

इसी दौरान गलती से पड़ोसी के बच्चे पर गोली चल गई। फिलहाल पुलिस ने कोई मामला दर्ज नहीं किया है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल बोले- भारत से रचनात्मक संवाद 3 साल से बंद है

पाकिस्तान के नए विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने शनिवार को ताशकंद में शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की बैठक की। बिलावल ने कहा कि भारत और पाकिस्तान एससीओ का हिस्सा हैं। उन्होंने भारत द्वारा जम्मू और कश्मीर का विशेष दर्जा वापस लेने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटने की घोषणा की।

साथ ही उन्होंने कही कि 2019 के बाद से भारत के साथ रचनात्मक संवाद मुश्किल हो गया है।

गुजरात में लम्पी वायरस से पशुओं की मौत, एक किमी तक बिखरे मिले शव

गुजरात में लम्पी वायरस का संक्रमण 16 जिलों तक पहुंच गया है। केवल कच्छ जिले में ही 23 अप्रैल से 30 जुलाई तक 1010 मवेशियों की मौत हो चुकी है। जबकि आंकड़ा 1500 से भी ज्यादा हो सकता है। भुज की नागोर रोड में डम्पिंग साइट पर मृत मवेशियों के इतने शव पहुंचे हैं कि इनका निपटान मुश्किल हो गया है। करीब एक किमी के दायरे में मृत पशुओं के शव पड़े हैं।

मृत पशुओं को उठाने के लिए 8 घंटे की वेटिंग की बात कहते हैं, लेकिन दस्ता तीसरे दिन पहुंचता है। कच्छ में ही अभी 43,741 पशुओं का इलाज चल रहा है। 1,64,981 पशुधन का टीकाकरण किया गया है।

केरल के कोच्चि नेवल बेस पर जूनियर नौसैनिक मृत मिला, पुलिस कर रही जांच

केरल के कोच्चि में नेवल बेस पर नौसेना का एक जूनियर नौसैनिक शनिवार को पर मृत मिला। नौसेना ने बताया कि 25 साल का कुंदन मौर्य उत्तर प्रदेश का रहने वाला था। फिलहाल शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है।

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत का कारण पता चल पाएगा। वहीं पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और आगे की जांच कर रही है।