• Hindi News
  • National
  • Breaking News In Hindi | 10 April 2022 | Rajasthan | New Delhi | UP | Madhya Pradesh | Haryana | Bihar | Latest Hindi Updates | PM Modi | BJP | Congress | Pakistan | Ukraine | Russia | America

भास्कर अपडेट्स:JNU में रामनवमी पर नॉनवेज खाने को लेकर छात्रों के दो गुटों में झड़प, कई छात्र घायल हुए

8 महीने पहले

दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) में रविवार को छात्रों के दो गुटों के बीच हिंसक झड़प हो गई। इसमें कई छात्रों के घायल होने की खबर है। ABVP सदस्यों ने​​​​ लेफ्ट विंग पर रामनवमी पर पूजा नहीं करने देने का आरोप लगाया है।

उनका कहना था कि आज रामनवमी पर दोपहर 3.30 बजे छात्रों ने पूजा और हवन रखा था। लेफ्ट विंग वालों ने वहां पहुंचकर पूजा नहीं करने दी। बाद में खाने पर विवाद की बात करने लगे।

वहीं, जेएनयू स्टूडेंट्स यूनियन ने ABVP पर नॉनवेज खाने से रोकने का आरोप लगाया है। घटना जेएनयू के कावेरी हॉस्टल की है। यहां हर रविवार को स्पेशल मील के तहत नॉनवेज बनता है। ABVP वालों का कहना था कि राम नवमी के दिन नॉनवेज नहीं बनने देंगे। इसी को लेकर विवाद बढ़ा और बात हिंसा तक बढ़ गई।

यूनिवर्सिटी की सूचना पर पुलिस वहां पहुंची। डीसीपी मनोज सी. ने बताया कि घटना में कुछ छात्र घायल हुए हैं। पुलिस बल अभी घटना स्थल पर मौजूद है।

आज की अन्य बड़ी खबरें..

गुजरात के हिम्मतनगर और आणंद में राम नवमी की शोभायात्रा पर पथराव, दुकानें फूंकीं, एक की मौत

पथराव के बाद दुकानों में आग लगा दी गई।
पथराव के बाद दुकानों में आग लगा दी गई।

रामनवमी के मौके पर गुजरात में जगह-जगह शोभायात्राएं निकाली गईं। साबरकांठा जिले के हिम्मतनगर और आणंद जिले के खंभात में शोभायात्रा पर असामाजिक तत्वों ने पत्थर फेंके। पथराव में साबरकांठा के एसपी भी घायल हुए है।

आणंद के खंभात में आगजनी की घटना भी हुई जिसमें एक जीप को नुकसान हुआ। मुख्य बाजार में आग लगा दी गई, जिसमें 7-8 दुकानें जल गईं। इलाके में तनाव है। पथराव के बाद एक अज्ञात व्यक्ति का शव मिला। उसकी ‌उम्र करीब 65 साल लग रही है। एक अन्य व्यक्ति घायल हुआ है।

हिम्मतनगर के छापरिया के रामजी मंदिर से शोभायात्रा निकली तभी कुछ लोगों ने पत्थर फेंके जिसके बाद दोनों ओर से पथराव शुरू हो गया। पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़कर स्थिति को काबू किया।

झारखंड के लोहरदगा-बोकारो में रामनवमी की शोभायात्रा पर पथराव, उपद्रवियों ने वाहन फूंके, मेले में लगाई आग, राजधानी एक्सप्रेस पर फेके पत्थर
झारखंड के लोहरदगा और बोकारो में रविवार को माहौल बिगाड़ने की कोशिश हुई है। पहली घटना लोहरदगा के सदर थाना क्षेत्र के हिरही गांव में हुई। इसमें रामनवमी की शोभायात्रा पर पथराव किया गया। रांची से दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस पर भी पत्थर फेंके गए।

दूसरी घटना में बोकारो के बेरमो इलाके में रामनवमी पर निकली शोभायात्रा पर फुसरो के राजाबेड़ा स्थित गंजू मोहल्ला में पत्थर फेंके गए। इसके बाद हंगामा शुरू हो गया। प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंच गए। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। यहां पढ़ें पूरी खबर...

पाकिस्तान में गलती से फायर हुई भारतीय मिसाइल के लिए एक से ज्यादा एयरफोर्स अधिकारी दोषी पाए गए, जल्द होगी कार्रवाई

9 मार्च को ब्रह्मोस मिसाइल गलती से फायर हो गई थी जो पाकिस्तान में जाकर गिरी थी।
9 मार्च को ब्रह्मोस मिसाइल गलती से फायर हो गई थी जो पाकिस्तान में जाकर गिरी थी।

9 मार्च को भारत से गलती से लॉन्च हुई ब्रह्मोस मिसाइल पाकिस्तान के मियां चन्नू में गिरी थी, इस मामले में एयरफोर्स ने एन्क्वायरी गठित की थी। इस एन्क्वायरी में एक से ज्यादा अधिकारी दोषी पाए गए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकारी सूत्रों ने बताया कि वाइस एयर मार्शल आरके सिन्हा की जांच में मिसाइल स्क्वाड्रन के एक से ज्यादा अधिकारियों को मिसाइल के लॉन्च होने का दोषी पाया गया है। इन अधिकारियों के खिलाफ जल्द कार्रवाई की जाएगी और उनसे सख्ती से पेश आया जाएगा।

एयर हेडक्वार्टर्स ने कहा है कि कड़ी कार्रवाई करने से यह सुनिश्चित होगा कि ऐसे हादसे दोबारा न हों और ड्यूटी पर रहते हुए सभी कर्मचारी स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर्स का पालन करेंगे।

मोदी-बाइडेन की कल वर्चुअल मुलाकात

यूक्रेन युद्ध के बीच हो रही मोदी-बाइडेन की बैठक पर सभी की नजरें रहेंगी।
यूक्रेन युद्ध के बीच हो रही मोदी-बाइडेन की बैठक पर सभी की नजरें रहेंगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 अप्रैल को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ वर्चुअल बैठक करेंगे। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जेन साकी ने कहा कि इस बातचीत से दोनों सरकारों और दोनों देशों के लोगों के बीच संबंध और गहरे होंगे। मालूम हो कि कल से ही भारत-अमेरिका के बीच 2+2 बैठक होने जा रही है।

मुंबई की लोकल ट्रेन के कोच में आग, कोई हताहत नहीं

ट्रेन के कोच में आग लगने की घटना हुई। इस पर तुरंत काबू पा लिया गया।
ट्रेन के कोच में आग लगने की घटना हुई। इस पर तुरंत काबू पा लिया गया।

मुंबई के ठाणे रेलवे स्टेशन पर रविवार दोपहर करीब 12.30 बजे लोकल ट्रेन के एक कोच में आग लग गई। इस पर तुरंत काबू पा लिया गया। किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। घटना टिटवाला-सीएसटी लोकल ट्रेन के पीछे के कोच में हुई। सिविक रीजनल डिजास्टर मैनेजमेंट सेल के अविनाश सावंत ने बताया कि घटना प्लेटफॉर्म नंबर 6 पर हुई।

श्रीलंका से 19 शरणार्थी तमिलनाडु पहुंचे, पुलिस ने हिरासत में लिया

श्रीलंका से अब तक कुल 29 शरणार्थी भारत पहुंचे हैं।
श्रीलंका से अब तक कुल 29 शरणार्थी भारत पहुंचे हैं।

श्रीलंका से रविवार सुबह 19 तमिल शरणार्थी रामेश्वरम पहुंचे। उन्हें भारतीय तटरक्षक बल और तमिलनाडु मरीन पुलिस ने हिरासत में ले लिया। इन लोगों का कहना है कि वहां खराब होते आर्थिक हालातों के चलते गुजारा करना मुश्किल हो चुका है। श्रीलंका में आर्थिक संकट के बाद से अब तक 29 शरणार्थी भारतीय तटों पर पहुंच चुके हैं।

रविवार को पहुंचे शरणार्थी रामेश्वरम के धनुषकोडी में एक रेत के टीले के पास मिले। उनलेमंडपम पुलिस स्टेशन में पूछताछ की गई। पुलिस ने कहा कि शरणार्थी दो मछली पकड़ने वाली नौकाओं में भारतीय तट के पास पहुंचे थे। इन्हें मंडपम शरणार्थी शिविर में भेजा जा सकता है क्योंकि तमिलनाडु सरकार ने कहा है कि तमिल श्रीलंकाई शरणार्थियों को जेल में डालने की आवश्यकता नहीं है।

सीताराम येचुरी लगातार तीसरी बार CPI (M)) के महासचिव चुने गए

69 साल के येचुरी 2015 से CPI (M)) महासचिव के पद पर हैं।
69 साल के येचुरी 2015 से CPI (M)) महासचिव के पद पर हैं।

सीताराम येचुरी को लगातार तीसरी बार CPI (M) का महासचिव चुन लिया गया है। 69 साल के येचुरी 2015 से पार्टी महासचिव के पद पर हैं। उससे पहले प्रकाश करात पार्टी के महासचिव थे। प्रकाश करात ने 2005 से 2015 तक महासचिव पद की जिम्मेदारी संभाली थी। येचुरी पहली बार 2015, इसके 2018 में दूसरी बार CPI (M) महासचिव बने थे। पार्टी में महासचिव का पद सर्वोच्च पद होता है। केरल के कन्नूर में आयोजित 23वीं पार्टी कांग्रेस के आखिरी दिन रविवार को येचुरी को महासचिव चुना गया।

उमिया माता स्थापना दिवस पर बोले PM- आजादी के 75 साल का जश्न मनाने हर जिले में बनाएं 75 अमृत सरोवर

उमिया माता मंदिर का 2008 में उद्घाटन मोदी ने ही किया था। तब वे गुजरात के सीएम थे।
उमिया माता मंदिर का 2008 में उद्घाटन मोदी ने ही किया था। तब वे गुजरात के सीएम थे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के गठिला, जूनागढ़ में उमिया माता मंदिर के 14वें स्थापना दिवस समारोह में हिस्सा लिया। वे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े थे। इस मौके पर उन्होंने कहा- उमिया माता के आशीर्वाद से हम गुजरात के विकास का निरंतर प्रयास कर रहे हैं, जनभागीदारी से सफलता में योगदान दे रहे हैं। मैं गुजरात के हर किसान से रासायनिक खेती से प्राकृतिक खेती की ओर जाने की अपील करता हूं। यदि हम अपनी मिट्टी को नुकसान पहुंचाना बंद नहीं करते हैं, तो धरती मां आपके बीजों की गुणवत्ता के बावजूद कोई उपज नहीं देगी।

इस दौरान पीएम मोदी ने आजादी के 75 साल पूरे होने पर हर जिले में 75 झीलें बनाने का आह्वान किया। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी शामिल रहे।

गृहमंत्री शाह ने भारत-पाक बॉर्डर व्यू पॉइंट उद्घाटन किया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को गुजरात के बनासकांठा जिले के नडाबेट में भारत-पाकिस्तान इंटरनेशनल बॉर्डर पर व्यू पॉइंट का उद्घाटन किया। इस मौके पर CM भूपेंद्र पटेल भी मौजूद रहे। इस व्यू पॉइंट को पंजाब के वाघा-अटारी बॉर्डर की तर्ज पर बनाया गया है। यहां एक फोटो गैलरी भी बनाई गई है। नडाबेट में हथियारों का प्रदर्शन भी किया जाएगा, जिसमें बंदूकें, टैंक और कई उपकरण शामिल हैं।

गुजरात के कच्छ में भूकंप के झटके, एक महीने में पांचवां झटका

गुजरात के कच्छ जिले में रविवार को 3.2 तीव्रता का भूकंप आया। इससे किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। ISR ने कहा कि भूकंप सुबह 12.49 बजे दर्ज किया गया। इसका केंद्र कच्छ जिले के रापर से एक किमी पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम में 12.2 किमी की गहराई पर था।

ISR के अनुसार, पिछले एक महीने में जिले में 3 या उससे अधिक तीव्रता का यह पांचवां भूकंप दर्ज किया गया है। इससे पहले पिछले चार झटके रापर, दुधई और लखपत कस्बों के पास महसूस किए गए थे।

लद्दाख में निर्माणाधीन पुल ढहा, चार मजदूरों की मौत, दो घायल

लद्दाख के नुब्रा सब डिवीजन में एक निर्माणाधीन पुल ढह गया। इसके मलबे के नीचे दबकर चार मजदूरों की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि लेह के दिस्कित गांव के पास निर्माणाधीन शतसे तकना पुल का एक हिस्सा तेज हवाओं के कारण शनिवार शाम को ढह गया। इससे 6 मजदूर मलबे में दब गए। चार लोगों के शव बरामद कर लिए गए हैं, जबकि दो अन्य को अस्पताल में भर्ती किया गया है।

मृतकों की पहचान जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के राज कुमार और वरिंदर, छत्तीसगढ़ के मंजीत और पंजाब के लव कुमार के रूप में हुई है। घायलों की पहचान राजौरी के कोकी कुमार और छत्तीसगढ़ के राजकुमार के रूप में हुई है।

श्रीनगर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़; दो आतंकी ढेर

जम्मू- कश्मीर के श्रीनगर में रविवार को सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई। IGP कश्मीर के मुताबिक, सुरक्षाबलों ने दो पाकिस्तानी आतंकियों को मार गिराया है। ये आतंकी श्रीनगर में CRPF पर हाल ही में हुए हमले में शामिल थे। ये दोनों आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े थे।

शिवसेना पार्टी हेडक्वार्टर के सामने लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाने पर मनसे के 4 वर्कर्स गिरफ्तार

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) ने आज रामनवमी के मौके पर मुंबई में शिवसेना के पार्टी हेडक्वार्टर के बाहर लाउडस्पीकर लगाने और उस पर हनुमान चालीसा बजाने का ऐलान किया था। बाद में जब हनुमान चालीसा बजाई गई तो पुलिस ने मनसे के 4 वर्कर्स को हिरासत में ले लिया। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे ने पिछले दिनों महाराष्ट्र सरकार से मस्जिदों पर लगे लाउडस्पीकर हटाने को कहा था। ऐसा नहीं करने पर मस्जिदों के सामने लाउडस्पीकर लगाने और हनुमान चालीसा बजाने की चेतावनी दी थी।

बीरभूम हिंसा में CBI ने 10 लोगों के खिलाफ केस फाइल किया

TMC नेता भादू शेख की हत्या के मामले में CBI ने शनिवार को 10 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की है। यह FIR IPC की धारा 302 (हत्या) और 120 B (आपराधिक साजिश) और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम से जुड़ी धाराओं के तहत दर्ज किया गया है।

शेख की मौत का बदला लेने के लिए ही बंगाल के बीरभूम जिले के बोगुटुई गांव में नौ लोगों को जिंदा जला दिया गया था। इसमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे। कोर्ट ने इन 9 हत्याओं की जांच भी सीबीआई को सौंपी है।

अंडमान निकोबार में एक ही दिन में दो बार भूकंप के झटके, किसी नुकसान की खबर नहीं

अंडमान-निकोबार में कैम्पबेल की खाड़ी में रविवार शाम 4.13 बजे भूकंप का झटका महसूस किया गया। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.6 आंकी गई। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने कहा कि भूकंप का केंद्र धरती के 10 किमी अंदर था। यह एक ही दिन में भूकंप का दूसरा झटका था इसके पहले सुबह 7.02 बजे भी भूकंप का झटका महसूस किया गया था। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.9 आंकी गई थी। इसका केंद्र कैंपबेल बे से 70 किमी दूर 10 किमी गहराई में था। हालांकि, भूकंप से फिलहाल किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है।

30 घंटे में तीसरा सरकारी ट्विटर अकाउंट हैक, UGC के हैंडल से छेड़छाड़

30 घंटे के भीतर भारत में हैकर्स ने तीसरे सरकारी अकाउंट के साथ छेड़छाड़ की है। यूपी सीएम दफ्तर, मौसम विभाग के बाद हैकर्स ने UGC इंडिया के ट्विटर अकाउंट को हैक कर लिया। UGC अकाउंट से करीब 50 से ज्यादा ट्वीट किया गया है। अकाउंट को रात में करीब सुबह 5 बजे हैक किया गया था। अब इसे रिस्टोर कर लिया गया है।

नोएडा में सुपरटेक की 32 मंजिला इमारत गिराने का हुआ ट्रायल

देश में पहली बार 32 मंजिला ऊंची इमारत गिराई जाएगी। इसकी पूरी तैयारी हो गई है। यह इमारत दिल्ली से लगे यूपी के नोएडा में सुपरटेक बिल्डर की है। उसके बनाए 32 मंजिला ट्विन टावर को गिराने के लिए रविवार को दोपहर 2.15 बजे ट्रायल किया गया। पहले एक सायरन बजा। इसके बाद 2.30 बजे फिर दो से तीन बाद सायरन बजे।इस दौरान 5 किलो विस्फोटक का उपयोग कर टेस्ट ब्लास्ट किया गया। इस इमारत की ऊंचाई करीब 103 मीटर है। भारत में इतनी ऊंची इमारत पहली बार गिराई जाएगी। इसके लिए दक्षिण अफ्रीका की कंपनी जेट डेमोलिशन की मदद ली जा रही है।

नोएडा के सेक्टर 93ए में स्थित इमारत को गिराने का ट्रायल कामयाब रहा तो 22 मई को 9 सेकंड में ट्विन टावर जमींदोज हो जाएंगे। सुपरटेक बिल्डर ने इन्हें अवैध तरीके से बनाया था। सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल 31 अगस्त को इन्हे गिराने का आदेश दिया था, साथ ही खरीदारों को 28 फरवरी तक 12% ब्याज समेत उनकी पूरी रकम लौटाने का आदेश दिया था।

वायु प्रदूषण से भारत में एक लाख लोगों की अकाल मौत हुई

बढ़ते वायु प्रदूषण के चलते दक्षिण एशिया के शहरों में सबसे ज्यादा लोगों को समय से पहले जान गंवानी पड़ी है। बर्मिंघम यूनिवर्सिटी और UCL के रिसर्चर्स ने एक स्टडी में बताया है कि भारत के मुंबई, बेंगलुरू, कोलकाता, हैदराबाद, चेन्नई, सूरत, पुणे और अहमदाबाद में वायु प्रदूषण के कारण 14 साल से ज्यादा उम्र के 1 लाख लोगों की अकाल मौत हुई हैं।

स्टडी से यह भी पता चला है कि गर्म जलवायु वाले देशों के शहरों में 14 साल में लगभग 1.80 लाख अकाल मौतें वायु प्रदूषण में तेजी से बढ़ोतरी की वजह से हुईं। वैज्ञानिकों की अंतरराष्ट्रीय टीम ने 2005 से 2018 के लिए नासा और यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के उपग्रहों से मिले डेटा के आधार पर यह स्टडी की है। स्टडी में अफ्रीका, एशिया और मध्य पूर्व में भविष्य के 46 मेगा शहरों में एयर क्वालिटी डेटा का इस्तेमाल किया गया। रिसर्चर्स ने पाया कि हवा में नाइट्रोजन डाइऑक्साइड 14% तक और सूक्ष्म कणों (पीएम 2.5) की मात्रा 8% तक बढ़ गई है।

खरीदार को जानकारी दिए बिना फ्लैट का एरिया कम नहीं कर सकता बिल्डर
बताए हुए एरिया से कम का फ्लैट बेचने के मामले में राष्ट्रीय उपभोक्ता आयोग ने अहम फैसला सुनाया है। आयोग के जस्टिस सी. विश्वनाथ और राम सूरत राम मौर्या ने कहा कि तय शर्तों काे बिल्डर द्वारा पूरा न करना उपभोक्ता अधिकारों के हनन का मामला है। मामला कोलकाता का है, जहां सौमित्रा करमाकर नाम के ग्राहक ने बिल्डर शंकर शाह से दो बेडरूम का फ्लैट 24 लाख रुपए में खरीदा था।

बिल्डर ने फ्लैट का बिल्ट अप एरिया 850 स्क्वायर फीट बताया था। संदेह होने पर करमाकर ने नगर निगम के लाइसेंस्ड बिल्डिंग सर्वेयर से पैमाइश करवाई। एरिया एग्रीमेंट से 148 स्क्वायर फीट कम निकला। आयोग ने इस मामले में आरोपी बिल्डर पर 7.20 लाख रुपए का जुर्माना लगाने के राज्य उपभोक्ता आयोग के फैसले को सही ठहराया। बिल्डर को यह रकम एक महीने के भीतर 12% ब्याज के साथ लौटानी होगी।