• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Headlines Update; Thailand Pub Fire | Bihar Delhi Maharashtra Rajasthan Haryana

भास्कर अपडेट्स:जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में आतंकियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़; एक सिविलियन की मौत, आर्मी जवान घायल

7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच शुक्रवार को मुठभेड़ हुई। कुलगाम के रेडवानी इलाके में एनकाउंटर के दौरान एक आर्मी जवान और एक सिविलियन घायल हो गए थे। जम्मू-कश्मीर पुलिस के मुताबिक, इलाज के दौरान सिविलियन मंजूर लोन की मौत हो गई। वहीं, आर्मी जवान किरन सिंह का श्रीनगर के बेस हॉस्पिटल में इलाज चल रहा है।

पुलिस को इलाके में कुछ आतंकियों के छिपे होने की खबर मिली थी, जिसके बाद ये ऑपरेशन चलाया गया। सुरक्षाबलों ने सर्च ऑपरेशन पूरा कर लिया है। फिलहाल पुलिस की ओर से कार्रवाई में मारे गए आतंकियों को लेकर जानकारी नहीं दी गई है।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

मुंबई के वाडिया अस्पताल के ऑपरेशन थिएटर में आग

मुंबई के वाडिया अस्पताल में शुक्रवार शाम भीषण आग लग गई। आग एक बंद पड़े ऑपरेशन थिएटर में लगी थी। इसे बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड की 9 गाड़ियां मौके पर पहुंची थी। काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया है।

राहत की बात यह है कि आग में कोई भी व्यक्ति हताहत नहीं हुआ है। ऑपरेशन थिएटर के पास के वार्ड्स में भर्ती पेशेंट्स को सुरक्षित जगह शिफ्ट कर दिया गया है।

वाराणसी से मुंबई जा रही विस्तारा की फ्लाइट से परिंदा टकराया; इमरजेंसी लैंडिंग

वाराणसी से मुंबई जा रही विस्तारा एयरलाइंस की UK 622 फ्लाइट की पक्षी के टकराने से इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी। डीजीसीए ने इसकी जानकारी दी। हादसे में किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है। मौके पर एयरपोर्ट अधिकारी मौजूद हैं।

पश्चिम बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाला; 14 दिन की ज्यूडिशियल कस्टडी में भेजे गए पार्थ चटर्जी-अर्पिता मुखर्जी

पश्चिम बंगाल के पूर्व शिक्षा मंत्री पार्थ चटर्जी और उनकी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी को ED ने शिक्षक भर्ती घोटाले में शुक्रवार को कोलकाता के सिटी सेशंस कोर्ट में पेश किया था। ED ने अदालत से दोनों की 14 दिन की कस्टडी की मांग की थी, जिसके बाद उन्हें 18 अगस्त तक ज्यूडिशियल कस्टडी में भेज दिया गया है।

इससे पहले कोलकाता की एक विशेष अदालत ने बुधवार को पार्थ और अर्पिता की ED की हिरासत 5 अगस्त तक बढ़ा दी थी। आज दोनों की हिरासत का समय खत्म हो गया था।

जम्मू-कश्मीर में BSF के जवान ने खुद को गोली मारी, 108वीं बटालियन की एफ कंपनी में तैनात था

जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले में शुक्रवार को BSF के जवान एन हजारिका ने खुद को गोली मार ली। ये घटना शुक्रवार सुबह करीब 11 बजे की है। अधिकारियों के मुताबिक, हजारिका 108वीं बटालियन की एफ कंपनी में तैनात था। वह असम के जोरहाट जिले का रहने वाला था और 2004 में BSF में शामिल हुआ था।

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में हैंड ग्रेनेड मिला, पठानकोट-जालंधर हाइवे पर मलबे में दबा था

हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा में शुक्रवार को पठानकोट-जालंधर हाइवे पर हैंड ग्रेनेड मिला है। ग्रेनेड डामटाल इलाके में हाइवे पर एक मलबे में दबा था। सूचना मिलते ही पुलिस की टीम मौके पर पहुंचे और इसे कब्जे में लिया। पुलिस अधीक्षक कांगड़ा खुशहाल शर्मा ने बताया कि इसे डिस्ट्रॉय किया जाएगा।

SP कांगड़ा के मुताबिक, दो साल पहले भी यहां हेंड ग्रेनेड मिला था। उन्होंने बताया कि कई साल पहले यहां टेरेरिस्ट आकर छिपते थे। हो सकता है तब से लेकर यह मलबे में दबा हो। डमटाल क्षेत्र में हिमाचल प्रदेश की सीमाएं पंजाब से सीमाएं लगती है।

दिल्ली में PNG के दाम 2.63 प्रति यूनिट बढ़े; नई कीमत आज से लागू

दिल्ली में एक बार फिर पाइप्ड कुकिंग गैस यानी PNG के दाम में बढ़ोतरी हुई है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने PNG के दाम 2.63 प्रति यूनिट बढ़ा दी है। नए दाम बढ़ने के बाद दिल्ली में PNG अब 50.59 रुपए प्रति यूनिट हो गई है। पहले इसकी कीमत 47.96 रुपए प्रति यूनिट थी। कीमतें आज से ही लागू हो जाएंगी।

थाइलैंड के पब में लगी आग, 13 लोगों की मौत, 30 से ज्यादा घायल

थाइलैंड के एक पब में आग लग गई। इस हादसे में 13 लोगों की मौत हो गई है। पुलिस के मेजर जनरल अत्तसित किचाहन ने बताया कि आग लगने के कारण का पता नहीं चल पाया है। मरने वालों में 4 महिलाएं भी शामिल थीं। मरने वालों का आंकड़ा बढ़ सकता है।

अमेरिका के मिनेसोटा के मॉल में फायरिंग, कोई हताहत नहीं

पुलिस के मुताबिक आरोपी ने शॉपिंग मॉल में तीन गोलियां चालाईं, जिसके बाद मॉल में भगदड़ मच गया। अमेरिकी पुलिस आरोपी की तलाश में जुटी है।
पुलिस के मुताबिक आरोपी ने शॉपिंग मॉल में तीन गोलियां चालाईं, जिसके बाद मॉल में भगदड़ मच गया। अमेरिकी पुलिस आरोपी की तलाश में जुटी है।

अमेरिका के मिनेसोटा के एक मॉल में शुक्रवार सुबह एक संदिग्ध ने फायरिंग की घटना को अंजाम दिया। हालांकि घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। ब्लूमिंगटन पुलिस के मुताबिक फायरिंग करने के बाद आरोपी मॉल से भाग गया। पुलिस मामले की जांच कर रही है। पुलिस के मुताबिक घटना के बाद मॉल को कुछ समय के लिए बंद कर दिया गया।

छपरा में जहरीली शराब से 9 की मौत; 37 की हालत गंभीर, 14 लोगों ने आंखों की रोशनी गंवाई

घटना के बाद भाथा गांव में जिलाधिकारी राजेश मीणा और पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार पहुंच एक-एक बिन्दुओं पर गहराई से जांच कर रहे हैं।
घटना के बाद भाथा गांव में जिलाधिकारी राजेश मीणा और पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार पहुंच एक-एक बिन्दुओं पर गहराई से जांच कर रहे हैं।

छपरा में एक बार फिर जहरीली शराब ने कहर मचा दिया है। बुधवार रात से शुरू हुआ मौतों का सिलसिला शुक्रवार को जारी रहा। तीन दिन में 9 लोगों की मौत हो गई। 37 लोगों की हालत गंभीर हैं, उन्हें छपरा से लेकर पटना तक के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इसमें से 14 लोगों की आंख की रोशनी चली गई है। पुलिस ने एक शराब माफिया को गिरफ्तार किया है।

दिल्ली में मंकीपॉक्स के 2 नए केस मिले, देश में मरीज अब 9 हुए; अमेरिका में हेल्थ इमरजेंसी घोषित

गुजरात के जामनगर में भी मंकीपॉक्स का एक संदिग्ध केस मिला है। वहीं, केरल में अब तक 5 मंकीपॉक्स के केस मिल चुके हैं।
गुजरात के जामनगर में भी मंकीपॉक्स का एक संदिग्ध केस मिला है। वहीं, केरल में अब तक 5 मंकीपॉक्स के केस मिल चुके हैं।

दिल्ली एम्स में शुक्रवार को 12 में से दो सैम्पल मंकीपॉक्स वायरस से पॉजीटिव आए हैं। इन दोनों मरीजों को दिल्ली के LNJP हॉस्पिटल में भर्ती किया गया है। दो केस और मिलने के बाद देश में मंकीपॉक्स के कुल 9 पॉजिटिव केस हो गए हैं। इनमें 5 केरल से और बाकी दिल्ली से हैं। शुक्रवार को मिले दोनों मरीजों की कोई ट्रैवल हिस्ट्री भी नहीं है। माइक्रोबायोलॉजी विभाग में प्रोफेसर डॉ. ललित डार के मुताबिक देश भर में मंकीपॉक्स की टेस्टिंग के लिए 15 लैब ICMR से रजिस्टर्ड हैं।

मंकीपॉक्स के लिए भी RTPCR किया जाता है। हमारे पास जरूरत और मरीजों की संख्या के आधार पर एक दिन में 400 सैंपल लेने की क्षमता है। फिलहाल दिल्ली, बिहार, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा से सैम्पल टेस्टिंग के लिए आ रहे हैं।

अमेरिका ने मंकीपॉक्स को पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया

दुनिया के 92 देशों में मंकीपॉक्स के अब तक 27 हजार से ज्यादा केस हो चुके हैं।
दुनिया के 92 देशों में मंकीपॉक्स के अब तक 27 हजार से ज्यादा केस हो चुके हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका ने गुरुवार को मंकीपॉक्स को पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दिया। अमेरिका के हेल्थ एंड ह्यूमन सर्विस सेक्रेटरी जेवियर बेसेरा ने कहा कि हम हर अमेरिकी से मंकीपॉक्स को गंभीरता से लेने और इस वायरस से निपटने में हमारी मदद करने की जिम्मेदारी लेने की आग्रह करते हैं।

जेवियर ने कहा कि अमेरिका इस वायरस के खिलाफ लड़ाई को अगले स्तर पर ले जाने के लिए तैयार हैं। बता दें कि अमेरिका में मंकीपॉक्स के 7 हजार से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं, जिनमें एक चौथाई मामले अकेले न्यूयॉर्क में दर्ज किए गए। 2 अगस्त को राष्ट्रपति बाइडन ने दो सीनियर ऑफिसर को इस वायरस से निपटने का जिम्मा दिया था।

बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के 20,551 नए केस, दिल्ली में सबसे ज्यादा 2202 संक्रमित मिले

गुरुवार को दिल्ली में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आए। कर्नाटक में 19 से ज्यादा केस मिले।
गुरुवार को दिल्ली में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले सामने आए। कर्नाटक में 19 से ज्यादा केस मिले।

देश में पिछले 24 घंटे में 20,551 नए केस आए, 21,595 संक्रमित ठीक हुए। जबकि 47 मरीजों की मौत हो गई है। नए केस आने के बाद देश में एक्टिव केस 1,35,364 दर्ज किए गए। सबसे ज्यादा मामले दिल्ली में दर्ज किए गए। गुरुवार को राजधानी में 2202 नए केस मिले, 4 मरीजों की मौत हो गई। वहीं, महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटे में 1862 नए पॉजिटिव केस मिले, जबकि 7 मरीजों की मौत हुई।

पार्लर में बिकने वाली आइसक्रीम पर अब 18 फीसदी GST लगेगा

पार्लर या ऐसे किसी आउटलेट में बिकने वाली आइसक्रीम पर 18% GST लगेगा। इसके साथ ही बढ़े टैक्स पर आइसक्रीम पार्लर को इनपुट टैक्स क्रेडिट (ITC) भी मिलेगा। सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्सेस एंड कस्टम्स (CBIC) ने विभिन्न वस्तुओं पर टैक्स लायबिलिटी को लेकर विस्तृत स्पष्टीकरण में यह स्पष्ट किया है।

पहले आइसक्रीम पर 5% GST था, पर इनपुट टैक्स क्रेडिट नहीं मिलता था। अब ITC मिलेगा। सर्कुलर के मुताबिक, पुस्तक के रूप में प्रकाशित स्मारिका में विज्ञापन के लिए जगह बेचने पर 5% की दर से GST लगेगा। होटल, टूर एंड ट्रैवल ऑपरेटरों द्वारा वसूले गए कैंसिलेशन चार्ज पर उसी दर से GST लगेगा जो मूल सेवा पर है।