• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Update; Kashmir Terror Funding, Ranchi Violence Case, Neeraj Chopra, Mexico Shooting, Parliament Monsoon Session

भास्कर अपडेट्स:DCGI की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने सर्वाइकल कैंसर के पहले स्वदेशी वैक्सीन की सिफारिश की

5 महीने पहले

ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने बुधवार को सीरम इंस्टीट्यूट के क्वाड्रिवेलेंट ह्यूमन पैपिलोमावायरस (QHPV) वैक्सीन की सिफारिश की है। सर्वाइकल कैंसर के इलाज के लिए स्वदेशी तौर पर तैयार की गई यह भारत की पहली वैक्सीन है।

यह वैक्सीन 9 से 26 साल के सर्वाइकल कैंसर पेशेंट्स के इलाज में इस्तेमाल की जाएगी है। इसे पुरुष और महिला दोनों को लगाया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक, इस वैक्सीन के इस साल के अंत तक मार्केट में आने की संभावना है। भारत में सर्वाइकल कैंसर 15 से 44 साल उम्र की महिलाओं में दूसरा सबसे अधिक बार होने वाला कैंसर है।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में CRPF वाहन पर आतंकियों ने ग्रेनेड फेंका, एक पुलिसकर्मी घायल

जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले के पड़शाही बाग इलाके में CRPF के एक वाहन पर आतंकियों ने ग्रेनेड हमला किया। इस हमले में एक पुलिसकर्मी घायल हुआ है। घायल पुलिसकर्मी को मामूली चोटें आई हैं। कश्मीर पुलिस के मुताबिक, इलाके की घेराबंदी कर सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

दो दिन के दौरे पर जम्मू-कश्मीर जाएंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 16 जून को जम्मू-कश्मीर पहुंचेंगे। अपने दो दिन के दौरे पर वह फॉरवर्ड पोस्ट का दौरा करेंगे और सैनिकों के साथ बातचीत करेंगे। वहीं, 17 जून को जम्मू में महाराजा गुलाब सिंह के 'राज्याभिषेक समारोह' की 200वीं वर्षगांठ में भी शामिल होंगे।

बता दें कि उत्तरी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी आज से 15 से 17 जून तक कश्मीर के तीन दिवसीय दौरे पर श्रीनगर पहुंचे है। घाटी में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा के लिए वह लाइन ऑफ कंट्रोल और फॉरवर्ड पोस्ट का दौरा कर सकते है।

कम दूरी वाली बैलिस्टिक मिसाइल पृथ्वी-2 का सफल परीक्षण

बुधवार को कम दूरी वाली बैलिस्टिक मिसाइल, पृथ्वी -2 का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। इस मिसाइल को भारत में ही बनाया गया है। यह जानकारी रक्षा मंत्रालय के तरफ से दी गई। रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, यह परीक्षण ओडिशा की चांदीपुर इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज से बुधवार शाम 7.30 बजे किया गया।

मुंबई के अलीबाग इलाके की थिएटर में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची दमकल टीम

मुंबई के अलीबाग इलाके की एक फिल्म थिएटर में शाम 5 बजे भीषण आग लग गई। मौके पर पहुंची दमकल टीम आग पर काबू पाने की कोशिश कर रही है। हालांकि, आग किस वजह से लगी इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है। आग की वजह से किसी के हताहत होने की भी खबर नहीं मिली है।

इस साल जनवरी में मुंबई के भाटिया अस्पताल के पास एक 20 मंजिला बिल्डिंग में आग लगने से 7 लोगों की मौत हो गई थी। इस हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों के लिए PM नेशनल रिलीफ फंड से 2 लाख रुपए की राशि देने की घोषणा की गई थी।

चुनाव आयोग ने जम्मू-कश्मीर में वोटर लिस्ट में संशोधन शुरू किया; 31 अगस्त तक तैयार होगा ड्राफ्ट

चुनाव आयोग ने परिसीमन प्रक्रिया के बाद जम्मू-कश्मीर में मतदाता सूची में संशोधन शुरू कर दिया है। मसौदा सूची 31 अगस्त तक तैयार कर ली जाएगी। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे ने इसकी समीक्षा की। इसके बाद जम्मू-कश्मीर के मुख्य चुनाव अधिकारी को फिर से बनाए गए विधानसभा क्षेत्रों का नक्शा बनाने का निर्देश दिया।

पीएम के खिलाफ टिप्पणी पर कांग्रेस नेता हुसैन के खिलाफ नागपुर में केस

पीएम मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने को लेकर महाराष्ट्र के कांग्रेस नेता शेख हुसैन के खिलाफ केस दर्ज किया गया है। कांग्रेस नेता के खिलाफ भाजपा ने जानबूझकर पीएम का अपमान करने का आरोप लगाया है। भाजपा की शिकायत पर नागपुर पुलिस ने एफआईआर दायर किया है।

भाजपा नेताओं ने कहा कि हुसैन को पीएम मोदी के खिलाफ बोलने का कोई अधिकार नहीं है। प्रधानमंत्री के लिए अपशब्दों का इस्तेमाल करके कांग्रेस नेता हुसैन निचले स्तर तक गिर गए। उन्हें 24 घंटे में गिरफ्तार नहीं किया गया तो वे तीव्र आंदोलन छेड़ेंगे।

ईरान में आए तीन भूकंप, इनमें दो की तीव्रता 4.7 रही, नुकसान की कोई खबर नहीं

ईरान के दक्षिणी किश द्वीप में बुधवार को भूकंप के तीन झटके महसूस किए गए। US जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक रिक्टर स्केल पर दो भूकंप की तीव्रता 4.7 आंकी गई। ये झटके दुबई और फारस की खाड़ी के अन्य क्षेत्रों में आए। जानकारी के मुताबिक भूकंप में किसी के हताहत होने की खबर नहीं मिली है।

सेना बहाली की नई भर्ती स्कीम के खिलाफ बिहार में सड़कों पर उतरे छात्र, आरा-बक्सर में रेलवे ट्रैक जाम

सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार की अग्‍न‍िपथ योजना का बिहार में विरोध शुरू हो गया है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अग्‍न‍िवीरों के लिए अग्‍न‍िपथ योजना की घोषणा करने अगले ही दिन यानी बुधवार को जगह-जगह प्रदर्शन शुरू हो गया है। अभ्यर्थियों ने बक्सर में रेलवे ट्रैक जाम किया तो मुजफ्फरपुर के माड़ीपुर में टायर जलाकर सड़क जाम कर दिया। इसके अलावा आरा में भी जमकर हंगामा किया। इस दौरान मौके पर मौजूद पुलिस और GRP ने अभ्यर्थियों को समझाने का भी प्रयास किया, लेकिन वे फिलहाल अपनी मांगों पर अड़े हैं।

रांची हिंसा केस में 6 और गिरफ्तार, 29 आरोपी हिरासत में

रांची हिंसा में अब तक पुलिस ने 29 लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने बताया कि 10 जून को रांची में हुई हिंसा की वारदात में मंगलवार को 6 लोगों को गिरफ्तार किया था। पुलिस ने बताया कि जिन लोगों को गिरफ्तार किया गया है, वे सभी इस मामले के नामी आरोपी हैं। SP अंशुमन कुमार ने बताया कि सभी से पूछताछ जारी है।

टोक्यो ओलिंपिक के बाद मैदान पर उतरे नीरज का पहले ही इवेंट में नेशनल रिकॉर्ड, जीता सिल्वर मेडल

ओलिंपिक चैंपियन जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा टोक्यो गेम्स के बाद पहली बार मैदान पर उतरे। फिनलैंड में आयोजित पावो नुरमी गेम्स में नीरज ने 89.30 मीटर थ्रो किया और पर्सनल बेस्ट देकर नेशनल रिकॉर्ड बनाया। हालांकि, वे गोल्ड से चूक गए। उन्हें सिल्वर से संतोष करना पड़ा।

फिनलैंड के ओलिवर हेलेंडर ने 89.83 मीटर की थ्रो के साथ गोल्ड और ग्रेनाडा के एंडरसन पिटर्स ने 84.65 मीटर थ्रो कर ब्रॉन्ज जीता। नीरज चोपड़ा ने 87.58 मीटर के अपने नेशनल रिकॉर्ड को बेहतर बनाया, जो उन्होंने टोक्यो ओलंपिक के दौरान हासिल किया था।

मेक्सिको में पुलिस के साथ गोलीबारी में 10 बंदूकधारी ढेर, 4 घायल

सेंट्रल मेक्सिको में पुलिस और बंदूकधारियों के बीच गोलीबारी हुई। इसमें 10 बंदूकधारी मारे गए और 4 घायल हो गए। इस दौरान 3 पुलिसकर्मी भी घायल हुए। गोलीबारी मेक्सिको सिटी से लगभग 130 किमी दक्षिण-पश्चिम में टेक्सकाल्टिट्लान शहर में हुई। बंदूकधारियों ने अचानक से पुलिस पर गोलियां बरसाना शूरू कर दिया था। घटनास्थल से पुलिस ने 20 राइफल्स, पिस्तौल, मिलिट्री यूनुफॉर्म और बुलेटप्रूफ जैकेट जब्त की हैं।

संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई से 12 अगस्त तक

संसद का मानसून सत्र जुलाई के तीसरे हफ्ते में शुरू होगा। सूत्रों के मुताबिक संसद सत्र 18 जुलाई से शुरू होकर 12 अगस्त तक चल सकता है। इस बारे में अंतिम फैसला होना है। गौरतलब है कि राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव 18 जुलाई को ही है।

श्रीनगर के शोपियां में मुठभेड़, लश्कर के 2 आतंकवादी ढेर

श्रीनगर के शोपियां में कांजीयूलर इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई। इस एनकाउंटर में प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर के 2 आतंकवादियों को श्रीनगर पुलिस ने ढेर कर दिया। कश्मीर के IGP विजयपुमार ने बताया कि मारे गए आतंकवादियों में से एक की पहचान शोपियां के जान मोहम्मद लोन के रूप में हुई है। वह कुलगाम जिले में 2 जून को हुई बैंक मैनेजर विजय कुमार की हत्या में शामिल था।

इसके पहले 14 जून को बेमिना इलाके में हुई मुठभेड़ में लश्कर के 2 आतंकी मारे गए थे।

यमुना एक्सप्रेस वे पर तेज रफ्तार कार पलटी, 2 लोगों की मौत

उत्तरप्रदेश के यमुना एक्सप्रेस-वे पर एक तेज रफ्तार कार पलट गई। इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए। कार नोएडा से आगरा जा रही थी। पुलिस ने बताया कि कार के ड्राइवर ने नियंत्रण खो दिया जिससे हादसा हुआ।