• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates; Yasin Malik | Azam Khan Bail, LPG Price Hiked, Hardik Patel Gujarat Congress, Bhagwant Man Amit Shah Meeting, Gyanvapi Mosque Case

भास्कर LIVE अपडेट्स:पांच राज्यों में खुलेगी चेक बाउंस मामलों की विशेष अदालतें, सुप्रीम कोर्ट का निर्देश

नई दिल्ली3 महीने पहले

सुप्रीम कोर्ट ने चेक बाउंस मामलों के शीघ्र निपटारे के लिए 1 सितंबर से पांच राज्यों में सेवानिवृत्त जज की विशेष अदालतों के गठन का निर्देश दिया है। ये विशेष अदालतें महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में खोली जाएंगी।

जस्टिस एल नागेश्वर राव, जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस एस रवींद्र भट ने कहा, इन पांच राज्यों में बड़ी संख्या में चेक बाउंस मामले लंबित हैं। पीठ ने कहा, हमने इन राज्यों के पांच जिलों में पायलट अदालतें गठित करने वाले न्यायमित्र के सुझावों को अपने आदेश में शामिल किया है और समय सीमा भी तय की है।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

CBI ने ममता के मंत्री पर दर्ज किया धोखाधड़ी का केस, बेटी को भी बनाया आरोपी

CBI ने अवैध टीचर्स भर्ती घोटाले में शामिल होने के आरोप में पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार के मंत्री परेश अधिकारी पर धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार निरोधक एक्ट के तहत केस दर्ज किया है। परेश की बेटी को भी मामले में आरोपी बनाया गया है।

निठारी कांड में सुरेंद्र कोली को 14वीं बार फांसी की सजा, सहयोगी मोनिंदर सिंह को 7 साल की जेल

नोएडा के बहुचर्चित निठारी कांड के अंतिम मामले में सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने सुरेंद्र कोली को 14वीं बार फांसी की सजा सुनाई है। कोली पर कुल 16 मामले दर्ज थे, जिनमें 13 मामलों में पहले ही उसे फांसी की सजा सुनाई जा चुकी है, जबकि तीन मामलों में सबूत के अभाव में बरी कर दिया गया था।

कोली के सहयोगी मोनिंदर पंढेर को देह व्यापार मामले में सात साल की सजा सुनाई है। कोर्ट ने उसे हत्या, अपहरण और दुष्कर्म के मामले में बरी कर दिया था। दिसंबर 2006 को निठारी में मोनिंदर सिंह पंधेर की कोठी के पीछे नाले में पुलिस को 19 बच्चों और महिलाओं के कंकाल मिले थे, जिसके बाद सुरेंद्र कोली और उसके सहयोगी मोनिंदर सिंह पंधेर को पुलिस ने गिरफ्तार किया था।

प्रोफेसर नीलोफर खान कश्मीर यूनिवर्सिटी की पहली महिला VC नियुक्त, तीन साल पद पर रहेंगी

जम्मू कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने प्रोफेसर नीलोफर खान को कश्मीर यूनिवर्सिटी की पहली महिला वाइस चांसलर नियुक्त किया है। प्रो. नीलोफर होम साइंस डिपार्टमेंट की प्रोफेसर हैं। उनकी नियुक्ति 3 साल के लिए होगी। एलजी ऑफिस से इस बारे में विज्ञप्ति जारी कर दी गई है। उनकी नियुक्ति पदभार लेने के दिन से मान्य होगी।

24 मई को जापान जाएंगे पीएम मोदी, क्वाड समिट में करेंगे शिरकत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 मई को जापान के टोक्यो में क्वाड समिट में शामिल होंगे। यह क्वाड लीडर्स के बीच चौथा पारस्परिक संवाद होगा।ये हिन्द प्रशांत क्षेत्र और परस्पर हित के दूसरे विश्व मुद्दों पर विचार साझा करने का अच्छा अवसर होगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने यह जानकारी दी। इस दौरान मोदी 24 मई को अमेरिका का राष्ट्रपति जो बाइडेन से वन-टू-वन बातचीत करेंगे। इसके अलावा जापान के पीएम से भी बातचीत करेंगे। जापान में भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे।

रिकॉर्ड निचले स्तर पर रुपया,डॉलर के मुकाबले रुपया 10 पैसे कमजोर होकर 77.72 पर पहुंचा

डॉलर के मुकाबले रुपए में गिरावट का दौर जारी है। गुरुवार को रुपया 10 पैसे टूटकर 77.72 के नए निचले स्तर पर बंद हुआ है। इससे पहले आज डॉलर के मुकाबले रुपए की शुरुआत भी कमजोर हुई। डॉलर के मुकाबले रुपया आज 10 पैसे कमजोर होकर 77.72 पर खुला था। इतना ही नहीं आज इंट्रा डे में रुपया 77.76 के निचले स्तर से 77.63 के ऊपरी स्तर के बीच कारोबार करता दिखा। बता दें कि कल के कारोबार में भी रुपए में गिरावट देखने को मिली थी और रुपया 18 पैसे टूटकर 77.62 के स्तर पर बंद हुआ था।

शीना बोरा मर्डर केस में इंद्राणी मुखर्जी को मिली बड़ी राहत, स्पेशल CBI कोर्ट ने भी दी जमानत

अपनी बेटी शीना बोरा की हत्या के मामले में पिछले 6 साल से मुंबई की भायखला महिला जेल में बंद इंद्राणी मुखर्जी को आखिरकार बड़ी राहत मिली है। सुप्रीम कोर्ट के बाद अब CBI की विशेष अदालत ने मुखर्जी को 2 लाख रुपये के मुचलके पर गुरुवार को जमानत दे दी है।

इसके साथ ही अदालत ने कहा कि पीटर मुखर्जी पर लागू धाराएं इंद्राणी पर भी लागू होंगी। CBI की विशेष अदालत ने कहा, ‘आरोपी इंद्राणी मुखर्जी अस्थायी रूप से नकद देने के लिए तैयार हैं। 2 लाख रुपए की नकद राशि जमा करने के बाद ही उन्हें रिहा किया जाएगा। उन्हें दो हफ्ते की जमानत दी गई है, जो आज से शुरू होता है।'

ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी, पंजाब सरकार ने की अतिरिक्त केंद्रीय बलों की तैनाती की मांग

पंजाब सीएम भगवंत मान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिले।
पंजाब सीएम भगवंत मान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिले।

पंजाब के CM भगवंत मान ने केंद्र सरकार से मांग की है कि ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी पर पंजाब में अतिरिक्त केंद्रीय बलों की तैनाती की जाए। ऑपरेशन ब्लू स्टार की बरसी जून के पहले सप्ताह में है। CM भगवंत मान ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मांग की है कि राज्य में कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती जरूरी है। हाल ही में पटियाला में हुई हिंसा को देखते हुए सरकार ने यह मांग की है। केंद्र सरकार ने 10 अतिरिक्त कंपनियां देने की मंजूरी दी है। मान ने शाह से मुलाकात के बाद कहा कि इंटेलिजेंस की रिपोर्ट के अनुसार सीमा पर ड्रोन दिखाई देने की घटनाएं बढ़ी हैं। इसके अलावा राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर भी चर्चा हुई।

दिल्ली के बवाना में थिनर फैक्ट्री में भीषण आग, 1 की मौत, 7 घायल; फायर ब्रिगेड की 17 गाड़ियां मौके पर मौजूद

पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में लगातार आग की घटनाएं सामने आ रही हैं। मुंडका, नरेला के बाद अब दिल्ली के बवाना इंडस्ट्रियल इलाके के एक मैनुफैक्चरिंग यूनिट की पहली मंजिल पर भीषण आग लग गई। घटना में 1 की मौत हो गई, 7 घायल बताए जा रहे हैं। सभी घायलों को GTB अस्पताल में भर्ती कराया गया इनमें एक की हालत गंभीर बनी हुई है।

एजेंसी के मुताबिक, बवाना इंडस्ट्रियल एरिया की एक फैक्ट्री के इलेक्ट्रिक आइटम चेसिस (इन्वर्टर, स्टेबलाइजर, एफएम आदि) में आग लगी है। फायर ब्रिगेड की 17 गाड़ियां आग बुझाने का काम कर रही हैं। पुलिस और दमकल विभाग के अधिकारी घटना पर नजर बनाए हुए है।

भोपाल की जामा मस्जिद में शिव मंदिर होने का दावा, कोर्ट जाएगा संस्कृति बचाओ मंच

वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के बाद भोपाल के चौक बाजार स्थित जामा मस्जिद में भी सर्वे की मांग की गई है। भोपाल की इस मस्जिद में भी शिव मंदिर होने का दावा पेश किया गया है। मामले में संस्कृति बचाओ मंच के अध्यक्ष चंद्रशेखर तिवारी ने भोपाल के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा को ज्ञापन सौंपा है। चंद्रशेखर तिवारी का मानना है कि भोपाल की आठवीं शासक कुदसिया बेगम ने अपनी आत्मकथा हयात ए कूदीस में यह उल्लेख किया है कि भोपाल की जामा मस्जिद में शिव मंदिर तोड़कर मस्जिद का निर्माण कराया गया था।

इस मस्जिद का निर्माण 1832 ईसवी में प्रारंभ होकर 1857 ईसवी में पूर्ण हुआ। यहां पर एक विशाल शिव मंदिर था। तिवारी ने कहा कि वह इसे लेकर कोर्ट में भी याचिका दायर करेंगे।

टेरर फंडिंग केस में अलगाववादी नेता यासीन मलिक दोषी करार, 25 मई से सजा पर बहस होगी

टेरर फंडिंग केस में जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी नेता यासीन मलिक को NIA कोर्ट ने गुरुवार को दोषी करार दिया। मलिक को कितनी सजा मिलेगी इस पर अदालत में 25 मई से बहस शुरू होगी। बता दें कि मलिक ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को कबूला था। कोर्ट ने NIA को मलिक की वित्तीय स्थिति पर रिपोर्ट सौंपने का भी आदेश दिया है।

धमाकों से दहला अफगानिस्तान का मजार-ए-शरीफ शहर, 3 घायल

अफगानिस्तान के बल्ख प्रांत के शहर मजार-ए-शरीफ में एक विस्फोट हुआ, जिसमें तीन लोगों के घायल होने की खबर है। ये सभी सेना के कर्मचारी बताए जा रहे हैं। एजेंसी के मुताबिक, विस्फोट एक मिनी बस में हुआ। अब तक किसी आतंकी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

आजम खान को अंतरिम जमानत मिली, 27 महीने बाद जेल से बाहर आएंगे सपा नेता

समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता आजम खान की अंतरिम जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुना दिया है। कोर्ट ने आजम खान को अंतरिम जमानत दी गई है। उन पर दर्ज 88 मामलों में पहले ही जमानत मिल चुकी है। अब 89 वां मामले में भी आजम खान को अंतरिम जमानत मिलने के बाद वो 27 महीने बाद जेल से रिहा हो जाएंगे। पढ़ें पूरी खबर..

जम्मू-कश्मीर में 4 आतंकी और लश्कर का 1 सहयोगी गिरफ्तार, बारामूला में शराब की दुकान पर किया था हमला

बारामूला पुलिस ने दो दिन पहले एक शराब की दुकान पर हुए आतंकी हमले के मामले का खुलासा किया है। IGP कश्मीर ने बताया कि इस मामले में 4 आतंकवादी और लश्कर का 1 सहयोगी गिरफ्तार किया गया है। उनके पास से 5 पिस्तौल, 23 ​​ग्रेनेड और विस्फोटक बरामद हुए हैं। यह आतंकी मॉड्यूल बारामूला में कई आतंकी घटनाओं में शामिल था।

देश को फिर पड़ी महंगाई की मार, रसोई गैस की कीमत 3.50 रुपए बढ़ी; कॉमर्शियल सिलेंडर भी महंगा

देश में मंहगाई की मार थमने का नाम नहीं ले रही हैं। गुरुवार को LPG गैस के दामों में बढ़ोतरी हुई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, घरेलू LPG गैस सिलेंडर की कीमत में 3.50 रुपए सिलेंडर और कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 8 रुपए का इजाफा किया गया है। इसी के साथ देश में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1,005 रुपए के पास पहुंच गई है। यह बढ़ोतरी ऐसे समय में हुई है, जब देश में पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों से लोग पहले से ही परेशान हैं।

हार्दिक पटेल के कांग्रेस छोड़ने पर भड़के पार्टी के गुजरात प्रभारी रघु शर्मा, कहा- वो बेइमान और अवसरवादी है
गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले हार्दिक पटेल के कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है। वहीं, गुजरात कांग्रेस इकाई ने पटेल पर 'अवसरवाद की राजनीति' करने का आरोप लगाया है। कांग्रेस नेता रघु शर्मा ने कहा कि 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों में पार्टी ने उन्हें स्टार प्रचारक का दर्जा दिया। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में वह भाजपा को भला-बुरा कह रहे थे, अब क्या हो गया। हार्दिक पिछले 6 महीनों से BJP के संपर्क में थे, उन्होंने बेईमानी और गद्दारी की राजनीति है।

ज्ञानवापी मसले पर VHP की बैठक अगले महीने

ज्ञानवापी मस्जिद मामले पर विश्व हिंदू परिषद (VHP) जून एक अहम बैठक करेगा। यह बैठक 10-11 जून को हरिद्वार में होगी। विश्व हिंदू परिषद के अध्यक्ष आलोक कुमार ने बताया कि हर साल जून में यह बैठक होती है। संगठन का एक केंद्रीय मार्गदर्शक बोर्ड है, इसके सदस्य देश के संत हैं। जो बैठक में देश की वर्तमान स्थिति पर विचार करते हैं।

उत्तराखंड से AAP के CM कैंडिडेट अजय कोठियाल ने पार्टी से दिया इस्तीफा

उत्तराखंड से AAP के CM कैंडिडेट अजय कोठियाल ने सोशल मीडिया पर पार्टी से इस्तीफा देने की जानकारी साझा की।
उत्तराखंड से AAP के CM कैंडिडेट अजय कोठियाल ने सोशल मीडिया पर पार्टी से इस्तीफा देने की जानकारी साझा की।

उत्तराखंड में आप के CM उम्मीदवार रहे कर्नल अजय कोठियाल ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर पार्टी से इस्तीफा देने की जानकारी साझा की। अजय कोठियाल ने लिखा, 'मैं 19 अप्रैल 2021 से 18 मई 2022 तक आम आदमी पार्टी का सदस्य रहा हूं। पूर्व सैनिकों, पूर्व अर्धसैनिक कर्मियों, बुजुर्गों, महिलाओं, युवाओं और बुद्धिजीवियों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए मैं पार्टी के संयोजक को इस्तीफा भेज रहा हूं।'

अनुराग ठाकुर ने महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की

अनुराग ठाकुर कान्स फिल्म समारोह में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं।
अनुराग ठाकुर कान्स फिल्म समारोह में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं।

सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने बुधवार को फ्रांस के सेंट ट्रोपेज में महाराजा रणजीत सिंह, रानी बन्नू पान देई और जनरल एलार्ड की प्रतिमाओं पर पुष्पांजलि अर्पित की। इस दौरान उन्होंने संत-ट्रोपेज और हिमाचल प्रदेश के बीच संबंध का भी उल्लेख किया। मंत्री कान्स फिल्म समारोह में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रहे हैं।