• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Update; Congress President Sonia Gandhi | Maharashtra Nagpur, India China Relations, Coronavirus

भास्कर अपडेट्स:विभाजन विभिषिका स्मृति दिवस' के मौके पर मौन मार्च में शामिल होंगे जेपी नड्डा

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा रविवार को 'विभाजन विभिषिका स्मृति दिवस' के मौके पर मौन मार्च में शामिल होंगे। ये मार्च जंतर-मंतर से कनॉट प्लेस के ए ब्लॉक तक होगा।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

श्रीनगर में CRPF के बंकर पर ग्रेनेड अटैक, एक सब इंस्पेक्टर घायल

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में आतंकियों ने CRPF के बंकर पर ग्रेनेड अटैक किया। श्रीनगर के अली जान रोड के पास हुए हमले में एक पुलिसकर्मी घायल हुआ है। उसे इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है। घायल पुलिसकर्मी की पहचान CRPF की 161वीं बटालियन के सब इंस्पेक्टर परवेज राणा के तौर पर हुई है।

पुलिस के मुताबिक, आतंकी हमले के बाद फरार हो गए। इलाके की घेराबंदी कर सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। आसपास लगे CCTV फुटेज भी खंगाले जा रहे हैं। इधर, श्रीनगर के सुंबल में हुए सड़क हादसे में CRPF के 8 जवान घायल हो गए हैं। सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पूरी खबर पढ़ें...

तमिलनाडु के राज्य मंत्री पलानीवेल त्यागराजन की कार पर चप्पल फेंकने वाले 5 बीजेपी नेता गिरफ्तार

तमिलनाडु के मदुरै एयरपोर्ट पर राज्य मंत्री पलानीवेल त्यागराजन की कार पर कथित तौर पर चप्पल फेंकने के आरोप में भाजपा के 5 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है। मदुरै पुलिस का कहना है कि इन पर कई धाराओं में केस दर्ज किया गया है। मामले में आगे की जांच जारी है।

अरुंबक्कम ​​​​​​में फेडबैंक बैंक की सहायक कंपनी में लूट

चेन्नई के अरुंबक्कम में कुछ हथियारबंद लोगों ने फेडबैंक बैंक की सहायक कंपनी में लूटपाट की। जानकारी के मुताबिक लुटेरे करोड़ों रुपए का सोना और अन्य कीमती सामान लेकर फरार हो गए। मामले की जांच शुरू कर दी गई है।

फ्लाइट से बर्ड्स हिट की घटनाएं बढ़ी तो DGCA ने एयरपोर्ट्स को दिए दिशा-निर्देश

बीते कुछ दिनों से एयरपोर्ट्स पर विमानों​ के टेकऑफ के समय बर्ड्स हिट की घटनाएं बढ़ी हैं। इसके चलते हाल ही के कुछ दिनों में कई विमानों की इमरजेंसी लैंडिंग भी करवाई पड़ी। अब DGCA ने इस तरह की सभी घटनाओं की जांच के लिए एयरपोर्ट्स को दिशा-निर्देश दिए हैं। DGCA ने कहा एयरपोर्ट प्रशासन ध्यान रखे कि फ्लाइट टेकऑफ के समय आसपास कोई पक्षी न हो।

दिल्ली में मंकीपॉक्स का 5वां केस मिला, देश में अब तक 10 मामले

दिल्ली में मंकीपॉक्स का 5वां केस सामने आया है। संक्रमित 22 साल की महिला है, जिसे लोकनायक अस्पताल में एडमिट कराया गया है। महिला की हालिया ट्रैवल हिस्ट्री सामने नहीं आई है। देश में मंकीपॉक्स के कुल 10 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें 5 दिल्ली से और 5 केरल से हैं। दिल्ली में मिले 5 संक्रमितों में से 3 नाइजीरियाई नागरिक हैं। देश में मंकीपॉक्स का पहला मामला 14 जुलाई को केरल के कोल्लम में पाया गया।

IAS अफसर शाह फैसल की प्रशासनिक सेवा में वापसी, पर्यटन मंत्रालय में बने उप सचिव

IAS अफसर शाह फैसल की प्रशासनिक सेवा में वापसी हो गई है। शनिवार को फैसल को केंद्रीय पर्यटन विभाग में उप सचिव के पद पर नई जिम्मेदारी सौंपी गई है। शाह फैसल ने सिविल सर्विस 2010 की परीक्षा में टॉप किया था। उन्होंने 3 साल पहले आईएएस की नौकरी से इस्तीफा देकर जम्मू-कश्मीर में राजनीति जॉइन की थी।

पंजाब में वन MLA-वन पेंशन बिल को राज्यपाल की मंजूरी, मान बोले- इससे जनता का टैक्स बचेगा

पंजाब सरकार के एक विधायक-एक पेंशन बिल को मंजूरी मिल गई है। इस बिल के मुताबिक, एक विधायक को एक ही पेंशन मिलेगी। अब तक व्यक्ति जितने बार विधायक बनता था, उतने बार की अलग-अलग पेंशन जोड़ी जाती थी। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने ट्वीट कर बताया, 'वन MLA, वन पेंशन बिल को राज्यपाल ने मंजूरी दे दी है। सरकार ने इसका नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है। इससे जनता के टैक्स का काफी पैसा बचेगा।'

सोनिया गांधी फिर कोरोना पॉजिटिव, 2 महीने में दूसरी बार संक्रमित

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी कोरोना पॉजिटिव हो गई हैं। शनिवार को पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट कर जानकारी दी है। सोनिया इससे पहले 2 जून को कोरोना संक्रमित हुई थीं, जिसके बाद उन्हें गंगाराम अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इससे पहले शुक्रवार को कांग्रेस महासचिव अजय माकन भी कोरोना से संक्रमित हो गए थे।

समीर वानखेड़े को बड़ी राहत: जाति जांच समिति ने क्लीन चिट दी

जाति जांच समिति ने NCB के पूर्व जोनल निदेशक समीर वानखेड़े को क्लीन चिट दे दी है। अपने आदेश में समिति ने लिखा है कि वानखेड़े जन्म से मुसलमान नहीं थे। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि यह सिद्ध नहीं होता है कि वानखेड़े और उनके पिता ने इस्लाम धर्म अपना लिया था। यह साबित हो गया है कि वे महार (अनुसूचित जाति) के थे। अभिनेता शाहरुख खान के बेटे आर्यन के ड्रग्स केस में वानखेड़े विवादों में आए थे।

नागपुर में 19 साल के छात्र ने आत्महत्या की, पहले पेट्रोल पिया फिर कॉलेज की चौथी मंजिल से कूद गया

महाराष्ट्र के नागपुर में एक कॉलेज स्टूडेंट ने आत्महत्या कर ली। पुलिस ने बताया कि 19 साल का शिवम मोरेश्वर ने पहले तो पेट्रोल पिया फिर कॉलेज की चौथी मंजिल से कूद गया। वह BCA के सेकंड सेमेस्टर का स्टूडेंट था। घटना के बाद उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। फिलहाल आत्महत्या के कारण का पता नहीं चल सका है।

यूरोपीय देश मोंटेनेग्रो में गोलीबारी, हमलावर समेत 11 लोगों की मौत

यूरोपीय देश मोंटेनेग्रो के सेटिनजे शहर में गोलीबारी हुई। इस घटना में 11 लोगों की मौत हो गई। मारने वालों में हमलावर भी शामिल है। पुलिस ने बताया कि राजधानी पॉडगोरिका से 36 किलोमीटर दूर सेटिनजे में हुए हमले में 6 लोग घायल हुए। उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

हमले की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची। यहां हमलावर और पुलिस के बीच झड़प हुई। जिसके बाद हमलावर को गोली लग गई और उसकी मौत हो गई। गोलीबारी की वजह के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है।

चीन के साथ भारत के संबंध ठीक नहीं- विदेश मंत्री जयशंकर

बेंगलुरु में भारत-चीन संबंधों पर बात करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत-चीन संबंध तब तक सामान्य नहीं हो सकते जब तक कि सीमा की स्थिति ठीक नहीं होती। अगर चीन सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति भंग करता है, तो यह संबंधों को और प्रभावित करेगा। उन्होंने कहा- सीमा की स्थिति एक बड़ी समस्या बनी हुई है। हमारी सेना पिछली दो सालों से वहां डटी हुई है। विदेश मंत्री ने कहा कि यह बहुत तनावपूर्ण स्थिति है। यह खतरनाक हो सकती है, इसलिए हम बातचीत कर रहे हैं।

स्टार्टअप इकोसिस्टम में भारत विश्व स्तर पर तीसरे स्थान पर है- केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह

डीएसटी स्टार्टअप उत्सव में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बताया कि भारत स्टार्टअप इकोसिस्टम और यूनिकॉर्न की संख्या के मामले में दुनियाभर में तीसरे स्थान पर है। वर्तमान में देश में 105 यूनिकॉर्न हैं। खास बात यह है कि पिछले साल 44 स्टार्टअप यूनिकॉर्न क्लब में शामिल हुए हैं। वहीं मौजूदा साल यानी 2022 में 19 स्टार्टअप यूनिकॉर्न क्लब में शामिल हो चुके हैं।

दिल्ली में 24 घंटे में 2,136 कोरोना के नए मामले, 10 लोगों ने तोड़ा दम

दिल्ली में कोरोना से होनी वाली मौतों का आंकड़ा बढ़ा है। पिछले 24 घंटे में 10 लोगों की मौत संक्रमण के चलते हुई। नए संक्रमितों की संख्या 2,136 रही। स्वास्‍थ्य विभाग के बुलेटिन के मुताबिक, कोरोना का पॉजीटिविटी रेट शुक्रवार को 15.02%दर्ज किया गया। अब एक्‍टिव मामलों की संख्या 8,343 पर पहुंच गई है।