• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates; Punjab School Holidays | Coronavirus Cases, तेलंगाना Building Accident, Uttarakhand Chardham Yatra

भास्कर अपडेट्स:स्पूतनिक-वी वैक्सीन लेने वालों का कन्फ्यूजन दूर, बूस्टर डोज के तौर पर लगवा सकेंगे पहली खुराक

5 महीने पहले

टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (NTAGI) की एक समिति ने सिफारिश की है कि रूस के कोविड-रोधी टीके स्पूतनिक-वी की दोनों खुराक ले चुके लोगों को इस टीके की पहली खुराक को बूस्टर के तौर पर दिया जा सकता है। मालूम हो कि स्पूतनिक-वी टीके की दोनों खुराक की रचनाएं अलग-अलग हैं।

अभी स्पूतनिक-वी वैक्सीन के दोनों डोज लगवा चुके लोगों के लिए बूस्टर डोज के बारे में कोई नीतिगत निर्णय नहीं था। कोविन पोर्टल पर स्पूतनिक-वी के लिए बूस्टर डोज को लेकर कोई विकल्प नहीं दिखाई देता है। इस कारण पिछले साल जुलाई में स्पूतनिक-वी टीके की दूसरी खुराक ले चुके लोग बूस्टर खुराक नहीं लगवा पा रहे थे। इस वैक्सीन की दोनों डोज को 21 से 30 दिन के अंतर से लगवाया जा सकता है। देश में करीब 6 लाख लोगों ने यह वैक्सीन लगवाई है।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

हाईकोर्ट के आदेश को चुनौती वाली याचिका SC ने की खारिज, कहा- बिना सबूत नमाज की जगह का दर्जा नहीं दे सकते

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को राजस्थान के वक्फ बोर्ड की हाईकोर्ट के आदेश को चुनौती देने वाली याचिका खारिज कर दी है। जस्टिस हेमंत गुप्ता और जस्टिस वी रामसुब्रमण्यम की पीठ ने कहा कि सबूत के अभाव में एक जर्जर दीवार या चबूतरे को नमाज की जगह का दर्जा नहीं दिया जा सकता। बता दें कि हाईकोर्ट ने जिंदल सॉ लि. को खनन के लिए भीलवाड़ा में एक संरचना को हटाने की अनुमति दी थी। वहीं वक्फ बोर्ड का दावा है कि दीवार और चबूतरा मस्जिद के हिस्से हैं, जहां हमारे बुजुर्ग नमाज अदा करते थे।
केजरीवाल की आशंका- AAP के डर से गुजरात में समय से पहले चुनाव करा सकती है BJP

दिल्ली सीएम ने ट्वीट कर रहा कि भाजपा गुजरात में आप से डर गई है और पहले ही असेंबली भंग कर चुनाव की घोषणा कर सकती है।
दिल्ली सीएम ने ट्वीट कर रहा कि भाजपा गुजरात में आप से डर गई है और पहले ही असेंबली भंग कर चुनाव की घोषणा कर सकती है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आशंका जाहिर करते हुए कहा कि भाजपा गुजरात में समय से पहले विधानसभा भंग कर सकती है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि भाजपा गुजरात में आप से डर गई है और पहले ही असेंबली भंग कर चुनाव की घोषणा कर सकती है।

इधर, प्रधानमंत्री आवास पर गुजरात भाजपा नेताओं की मीटिंग पिछले 1 घंटे से चल रही है। रिपोर्ट के अनुसार PM आवास पर गृह मंत्री अमित शाह, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपिंद्र पटेल, प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल समेत राज्य के कई दिग्गज नेता मौजूद हैं। गुजरात में 18 फरवरी, 2023 को असेंबली का कार्यकाल समाप्त हो रहा है।

रवींद्र जडेजा ने छोड़ी CSK की कप्तानी, धोनी को सौंपी

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान रवींद्र जडेजा ने कप्तानी छोड़ दी है। उन्होंने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को फिर कप्तानी सौंपी दी है। IPL शुरू होने से पहले जडेजा को कप्तान बनाया गया था। चेन्नई सुपरकिंग्स IPL में अब तक 8 मैचों में से 2 में ही जीत हासिल कर सकी है, बाकी 6 में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

गोरखनाथ मंदिर हमला के आरोपी मुर्तजा के ISIS से जुड़े तार
गोरखनाथ मंदिर हमले के मुख्य आरोपी मुर्तजा का आतंकी संगठन ISISI से कनेक्शन सामने आया है। यूपी पुलिस के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि वह 2020 में ISIS के मेंहदी हसन के संपर्क में आया था। कुमार ने बताया कि मुर्तजा सोशल मीडिया के जरिए ISIS के विदेशों में बैठे आतंकियों और समर्थकों के संपर्क में था और वहीं से ऑपरेट हो रहा था। बता दें कि गोरखनाथ मंदिर पर 3 अप्रैल की सुबह मुर्तजा ने हमला किया था। इस हमले में PAC के 2 जवान घायल हो गए थे। पूरी खबर पढ़ें...

स्मार्टफोन बनाने वाली चीनी कंपनी शाओमी के बेंगलुरु ऑफिस से 5,551 करोड़ रुपए जब्त

स्मार्टफोन बनाने वाली चीनी कंपनी शाओमी पर इंफोर्समेंट डॉक्टरेट (ED) ने छापेमारी की कार्रवाई की है। इसके बेंगलुरु स्थित ऑफिस से ED ने 5,551 करोड़ रुपए की रकम जब्त की है। कंपनी पर अपनी कमाई को गैरकानूनी तरीके भारत से बाहर भेजने का आरोप है। कंपनी ने यह हेराफरी इसी महीने फरवरी में की है, जिसके बाद यह कार्रवाई की गई। ED का कहना है कि टेक कंपनी रॉयल्टी के नाम पर इस तरह के बड़े अमाउंट की हेराफेरी चीन में मौजूद अपनी पेरेंट कंपनी के इशारे पर कर रही थी।

यूपी के इटावा में कोयला लेकर जा रही मालगाड़ी पलटी, 10 डिब्बे पटरी से उतरे

उत्तर प्रदेश के इटावा के भरथना डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर पर कोयला लदी मालगाड़ी पलट गई। हादसे में 10 डिब्बे पटरी से उतर गए। वहीं 110 मीटर ओएचई लाइन टूटी गई। फिलहाल यातायात पर कोई प्रभाव नहीं हुआ है। जानकारी के मुताबिक 70 डिब्बे वाली मालगाड़ी कानपुर से दिल्ली की तरफ जा रही थी। जानकारी मिलने पर रेलवे के अधिकारी और कर्मचारी पहुंच गए हैं। डिब्बों को हटाने का काम चल रहा है।

पाकिस्तान से मिली मेडिकल डिग्री भारत में मान्य नहीं, UGC के बाद NMC ने जारी किया नोटिस

नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) ने एक बयान जारी किया है। इसमें छात्रों को मेडिकल की पढ़ाई के लिए पाकिस्तान नहीं जाने की सलाह दी गई है। साथ ही कहा गया है कि पाकिस्तान के कॉलेजों द्वारा दी जाने वाली मेडिकल की डिग्री भारत में मान्य नहीं होगी। इससे पहले UGC और AICTE भी ऐसा ही नोटिस जारी कर चुके हैं।

बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडीस पर ED की कार्रवाई, 7 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त

ED ने बॉलीवुड एक्ट्रेस जैकलीन फर्नांडीस की करीब 7 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त कर ली है। जांच एजेंसी ने यह कार्रवाई जबरन वसूली के एक मामले में की है। जानकारी के मुताबिक, जब्त की गई संपत्ति फिक्स डिपॉजिट के रूप में है। ED के एक्शन के बाद अब इस FD को कैश नहीं कराया जा सकेगा।

इस मामले में ED समेत कई एजेंसियां पहले से जांच कर रही हैं। बताया जाता है कि जैकलीन को मिली संपत्ति में 5.71 करोड़ रुपए के कथित गिफ्ट्स भी शामिल हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

जनरल मनोज पांडे ने संभाली आर्मी चीफ की कमान, देश के 29वें थल सेना प्रमुख बने

जनरल मनोज पांडे ने शनिवार को भारत के 29वें थल आर्मी चीफ के रूप में पदभार संभाला। इससे पहले जनरल एमएम नरवाने थल सेनाध्यक्ष थे। ऐसा पहली बार है कि जब सेना के इंजीनियर कोर के किसी अधिकारी को थल सेना की कमान सौंपी गई है।

दिल्ली में पंजाब पुलिस के खिलाफ मामला दर्ज, पत्रकार से मारपीट का आरोप

दिल्ली में एक पत्रकार से मारपीट के मामले में दिल्ली पुलिस ने पंजाब पुलिस के अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। रिपोर्ट के अनुसार, 26 अप्रैल को इंपीरियल होटल में प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान दिल्ली के एक पत्रकार से मारपीट की गई। इस कॉफ्रेंस को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने संबोधित किया था। पत्रकार की शिकायत पर दिल्ली पुलिस ने मामला दर्ज किया है।

लाउडस्पीकर पर राज ठाकरे की सभा, 100 गाड़ियों के काफिले के साथ औरंगाबाद के लिए निकले

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (MNS) चीफ राज ठाकरे 1 मई को औरंगाबाद में होने वाली जनसभा के लिए पुणे से रवाना हो चुके हैं। उनके साथ 100 से ज्यादा गाड़ियों का एक बड़ा काफिला है। औरंगाबाद के लिए निकलने से पहले राज ठाकरे ने हिंदू परिषद के लोगों के साथ पुणे में एक आरती की। पढ़ें पूरी खबर…

तेलंगाना में पुरानी इमारत ढही, मलबे में दबने से 4 लोगों की मौत

तेलंगाना के यादाद्री-भुवनगिरी जिले में शुक्रवार शाम एक पुरानी घर की बालकनी अचानक से ढह गई, जिसमें दबने से 4 लोगों की मौत हो गई। वहीं, एक व्यक्ति घायल हो गया। बालकनी गिरने के बाद इमारत में बनी में दुकानें भी क्षतिग्रस्त हो गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने मलबे के नीचे दबे लोगों को निकालने के लिए रेस्क्यू अभियान चलाया। मलबे को क्रेन के जरिए हटाया गया।

उत्तराखंड सरकार का फैसला, चारधाम पर आने वाले टूरिस्टों के लिए कोरोना टेस्ट जरूरी नहीं

देश में कोरोना की चौथी लहर की आशंकाओं के बीच उत्तराखंड सरकार ने साफ किया है कि 3 मई से शुरू होने वाली चारधाम यात्रा पर आने वाले टूरिस्टों और श्रद्धालुओं को कोरोना टेस्ट कराने की जरूरत नहीं है। राज्य के मुख्य सचिव एसएस संधु ने कहा कि सीएम पुष्कर सिंह धामी के साथ बैठक के दौरान यह फैसला लिया गया है।

पंजाब के सभी स्कूलों में 14 मई से गर्मियों की छुट्टी

पंजाब सीएम भगवंत मान ने खुद ट्वीट कर जानकारी दी कि 14 मई से स्कूलों में गर्मी की छुट्टी का फैसला लिया गया है।
पंजाब सीएम भगवंत मान ने खुद ट्वीट कर जानकारी दी कि 14 मई से स्कूलों में गर्मी की छुट्टी का फैसला लिया गया है।

भीषण गर्मी को देखते हुए पंजाब सरकार ने 14 मई से स्कूलों में गर्मी की छुट्टी का ऐलान किया है। सीएम भगवंत मान ने हजारों पैरेंट्स और टीचरों के सुझावों को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया है। पिछले कई दिनों से पंजाब और उसके पड़ोसी राज्यों में अधिकतम तापमान सामान्य से कुछ डिग्री अधिक रिकॉर्ड किया गया है।

ममता बनर्जी दिल्ली में अरविंद केजरीवाल से की मुलाकात

गोवा विधानसभा चुनाव के दौरान दोनों पार्टियों के नेताओं के बीच दिखी तल्खी के बाद इस बैठक को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा था।
गोवा विधानसभा चुनाव के दौरान दोनों पार्टियों के नेताओं के बीच दिखी तल्खी के बाद इस बैठक को बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा था।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की। दोनों नेता के बीच करीब आधे घंटे तक मुलाकात हुई। माना जा रहा है कि दोनों सीएम के बीच विपक्षी एकता और राष्ट्रपति चुनाव के मुद्दे पर चर्चा हुई, लेकिन दोनों पार्टी के तरफ से इस मामले पर कुछ भी नहीं कहा गया है।

साल 2022 का पहला सूर्यग्रहण आज

भारत में नहीं दिखेगा सूर्यग्रहण।
भारत में नहीं दिखेगा सूर्यग्रहण।

शनिवार को साल का पहला सूर्य ग्रहण लग रहा है। ग्रहण 30 अप्रैल की आधी रात 12.15 बजे से शुरू हो रहा है, जो सूबह 4.07 बजे तक रहेगा। यह आंशिक सूर्यग्रहण होगा जो दक्षिण अमेरिका, प्रशांत महासागर, अटलांटिक और अंटार्कटिका में नजर आएगा। भारत में यह ग्रहण नहीं देखा जाएगा, इसलिए यहां सूतक काल मान्य नहीं होगा। इस आकाशीय घटना को ऑनलाइन देखा जा सकता है। पूरी खबर यहां पढ़ें...

गुजरात के पीपावाव पोर्ट पर कंटेनर से 90 किलोग्राम हेरोइन जब्त

शुक्रवार को गुजरात एंटी टेरेरिस्ट स्क्वॉड (ATS) और डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलिजेंस (DRI) ने एक जॉइंट ऑपरेशन में 90 किलोग्राम हेरोइन जब्त की। इंटरनेशनल मार्केट में इसकी कीमत करीब 450 करोड़ रुपए बताई गई है। ड्रग्स का यह जखीरा अमरेली जिले के पीपावाव पोर्ट पर एक कंटेनर से बरामद किया गया। राज्य के डीजीपी के मुताबिक, यह कंटेनर ईरान से आया था। पढ़े पूरी खबर...