• Hindi News
  • National
  • Breaking News LIVE Updates | Dainik Bhaskar Breaking News Headlines Today, India And World Latest Pictures Videos

भास्कर अपडेट्स:UP के मनीष गुप्ता हत्याकांड में 2 और गिरफ्तारी, फरार इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर पकड़े गए

2 महीने पहले

उत्तर प्रदेश के मनीष गुप्ता हत्याकांड में आरोपी बनाए गए इंस्पेक्टर जगत नारायण सिंह और सब इंस्पेक्टर अक्षय मिश्रा को पुलिस ने रविवार को गिरफ्तार कर लिया। दोनों उन 6 पुलिसकर्मियों में शामिल हैं, जिन पर गोरखपुर की होटल में कारोबारी मनीष को पीट-पीटकर मार देने का आरोप है।

मामले में गोरखपुर के रामगढ़ताल थाने के इंस्पेक्टर जेएन सिंह को मुख्य आरोपी बनाया गया है। वह अमेठी की मुसाफिरखाना तहसील का रहने वाला है। वहीं, गिरफ्तार किया गया दूसरा आरोपी अक्षय बलिया जिले गांव नरही के मंझरिया अजोरपुर से है।

आज की अन्य बड़ी खबरें...

केंद्रीय IT मंत्री ने BSNL के 4 G नेटवर्क से पहला कॉल किया
सूचना मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार को BSNL के 4 G नेटवर्क पर पहला कॉल किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन आत्मनिर्भर भारत को इससे नया आकार मिला है। देश के कई इलाको में BSNL की 4G सर्विस शुरू हो गई है। कंपनी अपने ग्राहकों को 31 दिसंबर तक फ्री 4G सिम भी दे रही है।
यह भारत का पहला स्वदेशी 4G नेटवर्क है। कंपनी पिछले कई दिनों से 4G नेटवर्क पर काम कर रही थी। इस साल जनवरी में कंपनी ने आगामी 4G टेंडर में भाग लेने को तैयार कंपनियों के प्रति रुचि दिखाई थी।

देश में वैक्सीन के 95 करोड़ डोज लगे

देश में 95 करोड़ वैक्सीन डोज लगाए जा चुके हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने रविवार को सोशल मीडिया पर ट्वीट कर यह जानकारी दी। उन्होंने लिखा कि हम दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीनेशन ड्राइव पूरे जोर-शोर से चला रहे हैं। हम जल्द ही 100 करोड़ वैक्सीन डोज के लक्ष्य को पूरा कर लेंगे। उन्होंने लोगों से अपील की कि जल्द से जल्द अपने परिवार को वैक्सीन लगवाएं।

ग्रीन एनर्जी के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज का डेनमार्क की कंपनी से समझौता

देश में ग्रीन एनर्जी यानी जीरो कार्बन फ्यूल बनाने की दिशा में बड़ा कदम उठाया गया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने डेनमार्क की कंपनी स्टीसडल फ्यूल टेक के साथ हाइड्रोजन इलेक्ट्रोलाइजर बनाने के लिए समझौते पर साइन किए हैं। डेनमार्क प्रधानमंत्री की भारत यात्रा के दौरान यह मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टेंडिंग साइन किया गया। हाइड्रोजन इलेक्ट्रोलाइजर वह डिवाइस है जो बिजली का इस्तेमाल करके पानी को हाइड्रोजन और ऑक्सीजन में बांटती है। इससे जीरो कार्बन फ्यूल सप्लाई जेनरेट हो सकती है।

रूस में विमान हादसे में 16 की मौत, 7 घायल
रूस के तातारस्तान में रविवार को विमान दुर्घटना में 16 लोगों की मौत हो गई और 7 घायल हैं। इमरजेंसी सर्विस ने स्पुतनिक को बताया कि 7 घायल अस्पताल में भर्ती हैं। बाकी 16 के जीवित होने के संकेत नहीं हैं। इमरजेंसी मिनिस्ट्री ने बताया कि विमान में पैराशूट जंपर सवार थे। लोकल हेल्थ मिनिस्ट्री ने बताया कि सात घायल लोगों में से एक की हालत गंभीर है। यह विमान लेट L-410 टर्बोलेट था, जो कि दो इंजन वाला शॉर्ट-रेंज ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट है। हाल के वर्षों में रूसी विमानन सुरक्षा मानकों में सुधार हुआ है, लेकिन दूर-दराज के इलाकों में पुराने विमानों में दुर्घटनाएं कम नहीं हुई हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

देश में बीते दिन 18,166 कोरोना केस मिले
देश में बीते 24 घंटे में कोरोना के 18,166 नए मामले सामने आए, जो पिछले 214 दिनों में सबसे कम है। अब तक 3.39 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। शनिवार को 214 लोगों की कोविड से मौत हुई। अब तक देश में 4.50 लाख लोगों ने जान गंवाई है। देश में फिलहाज 2,30,971 मरीजों का इलाज चल रहा है। यह आंकड़ा पिछले 208 दिनों में सबसे कम है।

लखीमपुर खीरी हिंसा पर कांग्रेस ने राष्ट्रपति से मिलने का समय मांगा
लखीमपुर खीरी हिंसा मामले में कांग्रेस पार्टी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलने का समय मांगा है। राष्ट्रपति कोविंद को लिखे पत्र में कहा है कि राहुल गांधी के नेतृत्व में पार्टी का 7 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल महामहिम से मिलना चाहता है। इस मुलाकात में कांग्रेस नेता राष्ट्रपति को लखीमपुर खीरी घटना से जुड़े फैक्ट साझा करेंगे।

जम्मू-कश्मीर में 16 जगहों पर NIA की रेड

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने ‘वॉयस ऑफ हिंद’ मैगजीन के प्रकाशन और IED की बरामदगी को लेकर जम्मू-कश्मीर में 16 जगहों पर छापेमारी की। एजेंसी ने श्रीनगर, अनंतनाग, कुलगाम और बारामूला में ही 9 स्थानों पर छापे मारे। फरवरी, 2020 से VOH नाम की इस ऑनलाइन मासिक पत्रिका का प्रकाशन हो रहा है। इसके प्रकाशकों पर मैगजीन के जरिए घाटी में मुस्लिम युवाओं को कट्टरपंथ की ओर ढकेलने का आरोप है। इस जिहादी पत्रिका को चलाने वाले लंबे समय से जांच एजेंसी को चकमा दे रहे थे। अलग-अलग VPN नंबर के जरिए इस वेबसाइट को ऑपरेट किया जा रहा है।

दिल्ली में सुरक्षा को लेकर अलर्ट जारी

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में त्योहारों से पहले सुरक्षा को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। खुफिया एजेंसियों से मिले इनपुट के बाद दिल्ली में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। बाजारों, होटल्स और अन्य भीड़भाड़ वाली जगहों पर सुरक्षाकर्मियों की तैनाती बढ़ाई गई है। साथ ही किराएदारों के वैरिफिकेशन पर भी जोर दिया जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, त्योहारों के दौरान आतंकी हमले की साजिश को लेकर इनपुट मिले हैं। ऐसे में सिक्योरिटी एजेंसियां अलर्ट मोड में आ गई हैं।

श्रीगंगानगर में 40 और जयपुर में 36 डिग्री तक पहुंचा तापमान
आते-जाते मानसून में नहाने के बाद के बाद पूरा राजस्थान अब 'अक्टूबर हीट' की चपेट में है। यह वो दौर है, जब सूरज की गर्मी और धरती के बीच बादल नहीं है। आसमान पूरा साफ है तो सूरज भी दस नवंबर तक अपने तेवर दिखाने वाला है। पश्चिमी राजस्थान में मानसून का सबसे ज्यादा लुत्फ उठाने वाले जैसलमेर ने तपना शुरू कर दिया है, यहां तापमान अब 39 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच गया है। श्रीगंगानगर में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। जयपुर में 36 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया। पूरी खबर यहां पढ़ें...

लगातार छठवें दिन महंगे हुए पेट्रोल-डीजल

पेट्रोल-डीजल के दामों में लगी आग थमने का नाम नहीं ले रही है। सरकारी तेल कंपनियों ने रविवार को लगातार छठवें दिन पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोतरी की है। आज दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 30 और डीजल की कीमत में 35 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है। पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ने के बाद दिल्ली में पेट्रोल के दाम 104.14 रुपए और डीजल के दाम 92.82 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गए हैं। पूरी खबर यहां पढ़ें...

कर्नाटक के गुलबर्गा में 3.4 तीव्रता का भूकंप
कर्नाटक के गुलबर्गा में रविवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.4 रही। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, आज सुबह 6 बजे के करीब भूकंप के झटके से धरती कांपी। अभी तक किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है।

खबरें और भी हैं...